झड़ते बालों, कमजोर बालों या बालों की बेरुखी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे मिलेगा जल्दी लाभ

By Ek Baat Bata | Jul 19, 2020

कोई भी इंसान को चाहे वो पुरुष हो या महिला उनके बाल बेहद प्यारे होते हैं और इन्हें सूंदर बनाने के लिए तरह तरह के उपाय भी करते हैं। बालों से ही इंसान की सुंदरता निखर कर आती है। अगर हमारे बाल बेजान हो जाए या हमारे सर पर बाल ना हो तो सारी खूबसूरती बेजान सी लगती है। हम कितने ही अच्छे तरीके से तैयार हो जाए लेकिन अगर हमारे बाल खराब हैं तो वह खूबसूरती बेकार है।

इसलिए यहाँ बालों के खराब होने के कारण और उनको सुधारने के तरीके आज हम आपको बतयँगे।तो सबसे पहले आप बताइये - क्या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं? बालों में डैंड्रफ हो गया है और बाल हल्के हो गए हैं? बाल रूखे और बेजान दिखते हैं? बालों को लंबा और घना बनाने के लिए ये घरेलू उपाय हम आपको बतयँगे।

1) अगर बाल ड्राई और डैमेज्ड हो जाये तो किसी भी तरह का हेयर स्टाइल कर ले। बाल बिल्कुल मुरझाए रहते और ऐसे बाल किसी को भी पसन्द नही होते,तो इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान जो हम अपको बताने वाले हैं वो है केला। जी हाँ केले को खाने के साथ हम बालो के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं।तो इसके लिए बालों में केले को मैश करके लगाएं और 15 मिनट बाद शैंपू कर लें। ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी बन जाते हैं।

2) इसी तरह हम बालों को सुंदर बनाने के लिए एवोकैडो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।इसके लिए सबसे पहले हमें एवोकैडो को मैश करके एक अंडे में मिला लेना है। इसे बाद इस मिश्रण को गीले बालों पर लगाना होगा। 20 मिनट इंतेजार करे और इसके बाद अच्छे से बालों को धो लें। इस उपाय को हफ़्ते में एक बार करना होगा।इससे बालों में शाइन आएगी और बाल हेल्थी होंगे।

3) बालों में डैंड्रफ होना भी एक बहुत बड़ी समस्या है, नेटवर्क के कारण बाल खराब होते हैं। साथ में सिर में खुजली भी होती रहती है।जिससे बहोत परेशानी होती है। अगर आपके बालों में भी डैंड्रफ हो गया है, तो इसका आसान तरीका है,नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर स्काल्प में अच्छे से मसाज करें। मसाज के आधे घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। निम्बू डेंड्रफ को खत्म करता है और नारियल तेल बालों को अच्छा रखता है।इसलिए ऐसा करने से डैंड्रफ से छुटकारा आसानी से मिलता है।

4) डैंड्रफ से परेशान है तो इससे बचने के लिए एक और बेहद सरल उपाय है जो हम आपको बताने जा रहे हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको चाहिए होगा बेकिंग सोडा। तो चलिए आपको बताते हैं बेकिंग सोडा से किस तरह से आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं ।डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा को गीले स्काल्प पर अच्छे तरीके से रगड़े।अब कुछ देर बाद बाल धो लीजिए।ऐसा करने से डेड स्किन सेल्स आसानी से निकल जाते हैं, जिस कारण डैंड्रफ की समस्या जल्दी ख़त्म हो जाती है।

5) अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो इसके लिए अचूक उपाय हैं। दही जी हाँ दही को आपने खाने के लिए अब तक यूज किया होगा लेकिन इसका एक और अच्छा प्रयोग है बालों को झड़ने से रोकने में। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, तो बालों में दही अप्लाई करें। इसके लिए 2 टेबलस्पून दही में 1 टेबलस्पून शहद मिलाकर बालों की अच्छे से मसाज करें और आधे घंटे बाद आप बालों को धो लें।ऐसा करने से बालों का झड़ना जल्दी रुकता है और बाल मुलायम और मज़बूत भी बनते हैं।

6)प्याज को शुरू से ही बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है।अगर आपके बाल भी बहुत अधिक झड़ते हैं तो इसके लिए आप प्याज के रस प्रयोग कर सकते हैं।बालों का झड़ना आसानी से रोकने के लिए प्याज़ के रस से स्काल्प पर मसाज कीजिए। 15 मिनट बाद शैंपू से बाल को अच्छे से धो लें।प्याज के रस का प्रयोग करने से बाल मज़बूत और हेल्दी बनते हैं।इससे बालों को ताकत मिलती है।

7)आँवले के फायदे तो सबको पता ही है।बालो के लिए तो आँवले को अमृत की तरह माना जाता है।बालों को लॉन्ग और स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए आपको आंवला पाउडर में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाना होगा।अब इसे बालों की जड़ों से सिरे तक अच्छे से अप्लाई करें, फिर 20 मिनट बाद शैंपू कर लें।

8)कई लोगों के बाल बहुत ज़्यादा ऑयली होते है जिस कारण वो चिपचिपे रहते हैं।इसके लिए एक सीधा सा उपाय है मुल्तानी मिट्टी। अगर आपके बाल भी ऐसे ही ऑयली हैं, तो मुल्तानी मिट्टी के पेस्ट से बालों को धोना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा।इससे बालों को शाइन मिलेगा और बालो में जो भी एक्सट्रा ऑयल है वो भी निकल जाएगा।

बालों को समय-समय पर स्पा देना जरूरी होता है,  जिससे बाल बेहद खूबसूरत और शाइनी हो जाते हैं। लेकिन अगर आप इसके लिए पार्लर नहीं जा पा रहे हैं तो घर पर स्पा करने के कुछ बहुत ही आसान उपाय हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बालों को घर पर स्पा दे सकते हैं।

आसान हेयर मास्क बनाकर, घर पर करें हेयर स्पा

1) अगर आप भी रूखे बालों के पार्लर जाने की सोच रहें हैं तो आपको पार्लर जैसा ट्रीटमेंट लेने लिए सीखिए होममेड हेयर मास्क

किसी भी तरह के तेल में 1 टेबलस्पून शहद मिला लीजिए और बालों में अच्छी तरह लगाएं। 1 घंटे इंतजार करें फिर बाद शैम्पू कर लें।

दूसरा उपाय 1 अंडे में 3 टेबलस्पून शहद डालकर अच्छे से फेंट लें। इसे स्काल्प और बालों पर लगाइए आधे-एक घंटे बाद शैम्पू कर लें।

2) शाइनी बालों के लिए होममेड इजी हेयर मास्क

स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए पानी में नींबू का रस मिलाकर बालों को धोएं।

दही और अंडा अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे साफ़ बालों पर लगाएं। सूखने दें और ठंडे पानी से बालों को धो लें।

अगर बाल रूखे हैं तो 15 दिनों में एक बार ये उपाय जरूर करें, इसके लिए आपको शैम्पू करने के बाद पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर बालों पपर लगाना होगा लेकिन इसके बाद बालों में पानी नही डालना है।

3) आपको अगर डैंड्रफ से छुटकारा पाना है तो जानिए इसके लिए होममेड हेयर मास्क

अदरक सेहत के लिए फायदेमंद होती है यह तो आपने सुना होगा लेकिन क्या आपने सुना है की अदरक से आप हेयर मास्क भी बना सकते हैं।इसके लिए आपको अदरक के 2 बड़े टुकड़ों को अच्छी तरह पीसकर इसका रस निकाल लेना है।इसके 1-2 टेबलस्पून रस में नींबू का रस और तिल का तेल सही से मिला लीजिए। इससे स्काल्प में बिल्कुल अच्छी तरह मसाज करें।अब 30 मिनट इंतेजार करे इसके बाद बालो को धो ले। इस मास्क को सप्ताह में 3 बार ज़रूर लगाना चाहिए।

एक दूसरा उपाय है स्काल्प में 3 टेबलस्पून विनेगर लगाकर अच्छे से मसाज करें।इसके सूखने पर बाल पूरी तरह धो ले। जब तक ये डैंड्रफ पूरी तरह ख़त्म न हो, ऐसा करते रहें जल्द ही आपको फर्क महसूस होगा।