इन चीजों में मिला कर लगाएं मुल्तानी मिटटी, चेहरा दमक उठेगा

By Ek Baat Bata | Apr 23, 2020

आज के समय में महिलाएं और लड़कियां सुंदर दिखने के लिए हर संभव प्रयास करती हैं। और अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। ग्लोइंग और नैचुरल त्वचा पाने के लिए महंगे से महंगे प्रोडक्ट में अपना पैसा बर्बाद करती हैं। साथ ही बड़ी-बड़ी कंपनियां भी सुंदर और निखार देने का दावा करती हैं। लेकिन हकीकत में उन सभी से नेचुरल त्वचा पाना संभव नहीं है। साथ ही बहुत सी ऐसी महिलाएं और लडकियां है जो ज्यादा महंगे प्रोडक्ट्स ना खरीद सकती हैं और ना ही उनका इस्तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे की घर की रसोई में रखी मुल्तानी मिट्टी से आप अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत कैसे बना सकती हैं। खूबसूरती को निखारने व संवारने के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ज्यादा उपयोगी है। मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के लिए बहुत अच्छी होती है। साथ ही इसमें किसी भी तरह का कोई केमिकल नहीं होता और ना ही मुल्तानी मिट्टी ज्यादा मंहगी होती है। इसमें कई ऐसी क्वॉलिटीज होती हैं जिन्हें अगर आप जान लें तो इसे और अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं।

मुल्तानी मिट्टी से स्किन में ग्लो आता है
मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ कर मिनटों में शाइनिंग देती है। क्योंकि इस मिट्टी के अंदर मैग्नीशियम क्लोराइड होता है। जो त्वचा पर आने वाली परेशानियों से निजात दिलाता है।

ऑयली स्किन पर भी है असरदार
कई लोगो की त्वचा ऑयली होती है। जिसके कारण उन्हें काफ़ी परेशानी होती है। ऑयली स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी बहुत ही लाभकारी होती है। चेहरे पर आप मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बना कर लगा सकतें है। इस पेस्ट को चेहरे पर 5-10 मिनट तक लगा के रखें। यह पेस्ट चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही इससे त्वचा का ऑयलीपन भी खत्म हो जाता है। ऑयली त्वचा के कारण कई बार ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स भी हो जाते है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से यह परेशानी आसानी से दूर हो जाती है।

मुंहासे से छुटकारा
मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व चेहरे पर होने वाले मुंहासे आसानी से खत्म हो जाते हैं। यही कारण है की मुल्तानी मिट्टी मुंहासों की परेशानी या ऑयली स्किन पर बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।

कॉम्पलेक्शन
मुल्तानी मिट्टी कील-मुहासों में ही नही बल्कि चेहरे की टैनिंग हटाने में भी बहुत लाभदायक है। इस मिट्टी के लगातार इस्तेमाल से  चेहरे की रंगत निखर जाती है। लेकिन एक दो-बार लगाने से टैनिंग नही हटती। इसका असर 10-12 दिन बाद नज़र आता है। क्योंकि मुल्तानी मिट्टी चेहरे या किसी भी स्किन की प्रॉब्लम को धीरे-धीरे ही खत्म करती है। लेकिन इसका असर लंबे समय तक चेहरे पर रहता है।

टेक्सचर
त्वचा के टेक्सचर को भी काफ़ी ठीक करती है। टेक्सचर सही करने में मुल्तानी मिट्टी बेहद काम आती है।आपकी त्वचा पर सफेद दाग है या किसी प्रकार के धब्बे हो गए हैं। तो ऐसी परेशानी मे मुल्तानी मिट्टी का उपयोग अपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होगा।

ड्राई स्किन में लाभकारी
मुल्तानी मिट्टी ड्राई स्किन को सही करने में भी बहुत मददगार साबित है। अगर आपको को ड्राई स्किन की परेशानी है। तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। लेकिन सर्दियों के दिनों में इसका इस्तेमाल ना करें। वरना चेहरे पर ड्राइनेस आ जाएगी।

कोई साइड इफेक्ट्स नहीं
मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी साफ करने के लिए बहुत लाभदायक है। इसके किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। अगर आपकी ऑयली त्वचा है तो इसे गुलाबजल के साथ त्वचा पर लगाएं और ड्राई त्वचा है,तो इसे बादाम के पेस्ट के साथ मिलाकर कुछ मिनट मसाज करें। साथ ही मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से रक्त संचार भी अच्छा बना रहता है।

कैसे करें इस्तेमाल
पेस्ट के रूप में आप मुल्तानी मिट्टी को चेहरे पर पेस्ट के रूप में भी लगा सकतें हैं। इसे लगाने से त्वचा पर किसी भी तरह की  परेशानी नही आएगी। मुल्तानी मिट्टी से ज्यादा फायदे पाने के लिए आप घर पर ही मुल्तानी मिट्टी में दही, क्रीम, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिक्स करके इस्तेमाल कर सकतें हैं।

क्लींजर के रूप में
मुल्तानी मिट्टी के अंदर मैग्नीशियम क्लोराइड होता है। जो की चेहरे पर क्लींजर के रूप में काम करता है। अगर आप मिट्टी को रोजाना सही तरीके से इस्तेमाल करें। तो इसके इस्तेमाल से चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा। साथ ही चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स, झाइयां जैसी परेशानी नही होगी।

नैचुरल स्क्रबर
मुल्तानी मिट्टी को आप नैचुरल स्क्रबर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। बादाम या संतरे के छिलके को पीसकर मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें।और पेस्ट से दो से तीन मिनट फेस की मसाज करें। यह बिल्कुल  परफेक्ट स्क्रब की तरह ही काम करेगा। यह पेस्ट चेहरे के ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को साफ़ कर देता है। साथ ही त्वचा भी सुंदर और हेल्दी बनती है।