कोरोना वायरस से बचने के लिए UNICEF ने पेरेंट्स के लिए जारी की एडवाइजरी

By Ek Baat Bata | Mar 07, 2020

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस दुनियाभर में फैलता जा रहा है। कोरोना वायरस से अब तक तीन हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हर कोई डरा हुआ है। सरकार की तरफ से लगातार हालात सामान्य करने की कोशिशें की जा रही हैं। हाल ही में UNICEF ने पेरेंट्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें UNICEF ने बताया है कि कैसे संक्रमण के जोखिम से आप बच सकते हैं।

संक्रमण से बचने के लिए आप और आपके परिवार को इन सावधानियों का ध्यान रखना है-
 
- कोरोना वायरस आकार में बड़ा होता है इस वायरस की कोशिकयों का आकार 400 से 500 माइक्रो डायामीटर होता है और इसी कारण से किसी भी तरह का मास्क इसके प्रवेश को रोक सकता है।
 
- कोरोना वायरस हवा की बजाय जमीन पर अधिक सक्रिय होता है इसी वजह से यह वायरस हवा से नहीं फैल पाता। इसलिए मास्क का उपयोग तभी करें जब आपको खासी या जुखाम हो, ताकि बाकी लोग वायरस की चपेट में ना आएं।
 
- कोरोना वायरस जब किसी मेटल की वस्तु की सतह पर गिरता है तब यह वायरस 12 घंटे तक जीवित रह सकता है, इसलिए साबुन या पानी से हाथ धो लेना वायरस को खत्म करने के लिए काफी है।
 
- कोरोना वायरस जब किसी कपड़े पर गिरता है तब यह वायरस 9 घंटे तक जीवित रह सकता है, इसलिए कपड़े धोने के बाद उसे धूप में डालें क्योंकि दो घंटे के लिए सूरज के संपर्क में रहने से यह वायरस नष्ट हो जाता है।
 
- कोरोना वायरस हाथों पर 10 मिनट तक जीवित रह सकता है, इसलिए किसी भी अल्कोहल बेस्ड स्टरलाइज़र का इस्तेमाल करके आप इस वायरस को फैलने से रोक सकते हैं।
 
- कोरोना वायरस ठंडे क्षेत्रों में अधिक सक्रिय होता है, यदि 26-27 डिग्री सेल्सियस के तापमान के संपर्क में यह वायरस आ जाए तो ये नष्ट हो जाता है। इसलिए ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम आदि खाने से बचें। गर्म पानी पीने से और धूप में रहने से आप वायरस से अपना बचाव कर सकते हैं।
 
- कोरोना वायरस फेफड़ों में जाकर उन्हें नुकसान पहुंचाता है इसलिए गर्म और नमक के पानी के गरारे करने से आप वायरस को फेफड़ों तक पहुंचने से रोक सकते हैं।