ये गेम्स आपके बच्चे का मानसिक और शारीरिक विकास करने में हैं लाभकारी

By Ek Baat Bata | Dec 09, 2019

तकनीक ने जहाँ बच्चों का मानसिक विकास बढ़ाया हैं, वहीं उनके शारीरिक विकास पर कहीं ना कहीं रोक लगा दी हैं। जो बच्चे पहले घर में और बाहर हमेशा खेलते कूदते नज़र आते थे वही अब मोबाइल और कंप्यूटरों पर गेम्स खेलने में व्यस्त रहते हैं। बल्कि मोबाइल की वजह से बच्चें बाहर जाना ही बंद हो गए हैं। लेकिन इन तकनीकी उपकरणों के दुष्परिणाम को देखते हुए माता-पिता को अपने बच्चे को बाहर खेलने लेकर जरूर जाना चाहिए। बच्चों के शारारिक विकास के लिए बाहर खेलना काफी अच्छा होता है। इसलिए आइए बताते हैं कि कौन से खेल-कूद बच्चों के लिए लाभदायक होते हैं। 

ये खेल बच्चे को जरूर खिलाएं:- आउटडोर गेम्स में छुपन-छुपाई, पकड़म- पकड़ाई ,खो-खो, बैडमिंटन, क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल, गुल्ली-डंडा , हॉकी, वॉलीबाल और टेबल टेनिस जैसी गेम्स है जिनको बच्चे काफी खेलना पसंद करते हैं। ये आउटडोर गेम्स खेलने से उनका शारारिक विकास होता हैं और साथ ही इन गेम्स से टीम वर्क जैसी भावना भी बच्चों में आती है।

आउटडोर गेम्स के फायदे :- 

शारारिक विकास होता है -आउटडोर गेम्स खेलने से बच्चों का शारारिक विकास सबसे पहले होता हैं। खेल के दौरान बच्चें भागते हैं जिसकी वजह से उनका मोटापा नहीं बढ़ता। मोटापा नहीं बढ़ने की वजह से बच्चों को कई तरीके की बीमारियां नहीं लगती। आजकल बच्चों को डायबिटीज से लेकर ब्लड प्रेशर तक की समस्या होती है जिसको आउटडोर खेल नहीं होने देता।

आलस दूर होता है - इन गेम्स को खेलने से बच्चे हेल्थी, फिट और चुस्त-दुरूस्त रहते हैं। जिससे वे अपने काम को ज्‍यादा परफेक्‍शन से कर पाते हैं। इससे उनमें आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ता है। आउटडोर खेलन के लिए हमेशा अपने बच्चे को पास वाली जगह ही भेजें ताकि बच्चे पर नज़र रखी जा सकें। 

नई बातों का मिलता है ज्ञान - बच्चों को खेलने से काफी नई बातों का ज्ञान मिलता है, जिनसे उनका खेलने में काफी मन लगता है। खेलते-खेलते हमेशा बच्चे बहुत सी चीजें जैसे गिनती, क.ख.ग और ऐ.बी.सी सीख लेते हैं। 

मानसिक विकास बढ़ता है :-

आत्म सम्मान बढ़ता है - खेलते वक़्त बच्चों का सबसे ज्यादा आत्म सम्मान बढ़ता है। जब बच्चे तेज़ी से भागते या दौड़ते हैं या फिर खेलते वक़्त जीत जाते हैं तो उनमे आत्म सम्मान की भावना आत्मसम्मान होती है। 

नए दोस्त बनते हैं -आउटडोर गेम्स के जरिए आप घर के सदस्यों के अलावा बाहर के लोगों, बाहर की दुनिया से भी रूबरू होते हो। यह फिट रखने में तो मददगार है ही साथ ही ये आपको बीमारियों से भी बचाते हैं।

खेल को मापने की समता बढ़ती है - खेलने से बच्चे ये पहचान पाते हैं कि किस खेल में उनकी अधिक रूचि है और अगर वो किसी खेल में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह उनकी चयन प्रक्रिया को आसान करता है। 

इसलिए आज से ही बच्चों को थोड़ी देर के लिए ही सही, लेकिन बाहर खेलने ज़रूर भेजें। इससे आपके बच्चे न सिर्फ चुस्त दुरुस्त रहेंगे बल्कि उनका विकास कईं गुना बढ़ जाएगा।