रात को सोने से पहले क्या पहने और क्या नहीं डालिए एक नजर

By Ek Baat Bata | Aug 03, 2020

अक्सर महिलाएं पूरे दिन काम करके बहुत थक जाती हैं उसके बाद जो उन्होंने दिन में पहना होता है तो वही वो रात में पहन के सो जाती हैं, वह ज्यदातर उन्ही कपड़ो में ही सोना पसंद करती है क्योंकि महिलाएं अपने घर और बाहर के काम से इतना थक जाती हैं, कि कपड़े बदलने या अपने स्वास्थ्य के बारे में बिल्कुल नहीं सोचती। वह बस यह सोचती हैं, कि किसी भी तरह से उन्हें चैन की नींद आ जाए और उन्हें कुछ पल के लिए काम से और ज़िमेदारियो से छुटकारा मिल जाए। लेकिन क्या आप जानती हैं, कि आपको रात में सोते समय क्या पहनना चाहिए और क्या नहीं पहनना चाहिए ?  किन कपड़ों से आपके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और किन कपड़ों से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है ? इस तरह की जानकारियों के बारे में हर महिला को पता होना चाहिए क्योंकि उनका शरीर पुरुषों के मुकाबले ज्यादा नाजुक होता है। उनके सोने उठने बैठने पर उनके शरीर पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है। यदि वह किसी भी तरह के कपड़े पहन कर सोएगी या सही तरह से अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखेंगी तो उनके ऊपर बुरा प्रभाव पड़ेगा। वहीं यदि वह अपने स्वास्थ्य के ऊपर अच्छी तरह से ध्यान देंगी और लापरवाही नही करेंगी तो उनके ऊपर सभी चीज़ो का अच्छा प्रभाव पड़ेगा। बहुत कम महिलाओं को पता है, कि बिस्तर पर सही तरीके से ना सोने पर या सही डाइट न लेने पर आपकी नींद और आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को अच्छी डाइट और एक्सरसाइज करनी चाहिए साथ ही नींद अच्छी तरह से पूरी करनी चाहिए।

यदि आपकी नींद सही तरह से पूरी ना हो तो आपके स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा बुरा प्रभाव पड़ सकता है। नींद पूरी ना होने पर पूरे दिन महिलाओं के अंदर चिड़चिड़ापन और गुस्सा ज्यादा बढ़ जाता है। नींद पूरी ना होने के कई कारण हो सकते हैं। यदि हम सही समय पर ना सोए या फिर हमने सही तरह के कपड़े ना पहने हैं क्योंकि सोने के समय हमारे कपड़ो का सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है। लेकिन ज्‍यादातर महिलाएं इनमें से किसी भी चीज पर ज्‍यादा ध्‍यान नहीं देती है। घर और बाहर की जिम्‍मेदारियां निभाने के चक्‍कर में महिलाएं इतना थक जाती हैं कि वह न तो अपनी डाइट पर ध्‍यान देती है और ना ही एक्‍सरसाइज के लिए समय निकालती है और तो और वह नींद भी पूरी नहीं लेती है। जैसे पूरा दिन रहती हैं रात को भी वैसे ही सो जाती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि रात को सोते समय टाइट कपड़े पहनना या ब्रा पहनकर सोना या मेकअप लगाकर ही सो जाने से ठीक से नींद नहीं आती है। अगले पूरे दिन सुस्ती बनी रहती है। जिसके कारण दिन बर्बाद हो जाता है। अपने साथ और अपने मूड को सही रखने के लिए महिलाओं को छोटी- छोटी चीजों पर भी ध्यान देना चाहिए। ऐसा करने से वह अपने अंदर बदलाव महसूस कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें और कपड़ों के बारे में बताएंगे जिसे आपको पहनना चाहिए या फिर उन्हें पहनने से बचना चाहिए।

ब्रा नही पहननी चाहिए:

ज्यादातर महिलाएं सोते समय ब्रा पहन के सो जाती हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता होगा कि ब्रा पहनकर सोना स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है और कितना नुकसानदेह। कई महिलाएं अफवाओं पर विश्वास करती है कि ब्रा पहनकर सोने से सैगिंग को रोकने में मदद मिल सकती है लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नही है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि आपकी ब्रा पहनकर सोने की आदत वास्तव में आपके लिए कई बीमारियों का रास्ता खोल रही है। बहुत टाइट ब्रा आपकी त्वचा से लगातार रगड़ से हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकती है, जिससे आपकी त्वचा पर जलन और नुकसान हो सकता है। इसलिए महिलाओं को हमेशा ब्रा उतार कर ही सोना चाहिए।

सोते समय मेकअप बिल्कुल नहीं:

ज्यादातर महिलाएं सुंदर दिखने के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं और खुद को औरों से बेहतरीन बनाने के लिए मेकअप भी बहुत ज्यादा करती हैं। लेकिन हर महिला को अपनी सुंदरता को आराम देने की जरूरत होती हैं। कई महिलाएं ऐसी होती है जो कि रात को सोते समय अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ नहीं करती, दिन में किया हुआ मेकअप या किसी भी तरह का मेकअप अपने चेहरे पर लगा ही छोड़ देती हैं और सो जाती सो जाती सो जाती है। मेकअप लगाकर बिस्तर पर बिल्कुल भी नहीं जाना चाहिए। क्योंकि पूरी रात मेकअप आपकी त्वचा पर लगा रहेगा, जोकि आपकी त्वचा के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकता है।

पूरी रात मेकअप चेहरे पर लगा रहने से चेहरे की गंदगी के कारण मेकअप तेल के रूप में बन जाता है जिससे कि मुहासे और चेहरे पर अन्य परेशानियां होने लगती है। इसके अलावा जिन महिलाओं के स्किन पहले से ही बहुत ज्यादा संगठित हैं या जिनके चेहरे पर पहले से बहुत ज्यादा मुंह पर पिंपल होते हैं उनके लिए मेकअप में सोना और ज्यादा घातक हो जाएगा। साथ ही मेकअप चकत्ते, जलन और एलर्जी के विकास के जोखिम को भी बढ़ाता है। इसिलए सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। रात में चेहरा धोने से त्वचा अच्छी तरह से हाइड्रेट होती है और समय से पहले बुढ़ापा, झुर्रियां और ड्राईनेस को आने से रोकती है।आप कभी यह सोच कर मेकअप के साथ ना सोए की आप बहुत थक गई हो क्योंकि त्वचा और स्वास्थ्य से ज्यादा जरूरी कुछ नही होता। इसलिए बिस्तर पर जाने से पहले मेकअप को अच्छी तरह से उतारकर ही सोए।

अंडरवियर पहनने से बचें:

कई लोग रात में अंडरवियर पहनकर सोते हैं रात में अंडरवियर पहन के सोना महिला और पुरुष दोनों के लिए घातक साबित हो सकता है क्योंकि टाइट अंडरवियर पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए बैक्टीरिया का उत्पादन कर सकते हैं। यदि महिलाएं रात में सोते समय अंडरवियर पहनती है तो उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।महिलाओं को विशेष रूप से रात में अंडरवियर पहन के सोने के कारण वेजाइना में जलन और सूजन की संभावना हो सकती है क्योंकि अंडरवियर एक ऐसे कपड़े से बना होता है जो आपकी त्वचा को सांस लेने की अनुमति नहीं देता है और यह असुविधा और यहां तक कि यीस्‍ट इंफेक्शन जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए रात को सोने के समय अंडरवियर पहने से बचें।

जुराब पहनकर सोना:

कई लोगों की आदत होती है कि वह हमेशा अपने पैरों को कवर करते हैं या इस तरह से सोना पसंद करते हैं। ऐसे में आप अपने पैरों को कवर करने के लिए जुराब यानी मौजे का इस्तेमाल कर सकते है। यह एक बहुत ही फायदेमंद विकल्प है क्योंकि मोजा पहन के सोने से पैर में गर्माहट हो जाती है जो कि ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से निजात पाने के लिए काफी हद तक मदद करती है। जब कोई व्यक्ति मौजे पहन कर सोता है तो उसके पैरों में पूरी रात गर्माहट बनी रहती है जिसके कारण ब्लड प्रेशर की मात्रा काफी कम हो जाती है। साथी ही मौजे की गर्माहट के कारण आपकी बॉडी सोने के लिए भी अच्छी तरह से तैयार हो जाती है। लेकिन अगर यह फायदा आपको नहीं होता है, तो दरारें और ड्राईनेस से बचने में मोजे आपकी मदद करते हैं जिसकी वजह से आपके पैर पहले से जवां और सुंदर दिखने लगते हैं।