ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही करें ये एक्सरसाइज, चर्बी और अकड़न की समस्या होगी दूर

By Ek Baat Bata | Jan 05, 2021

आजकल डेस्क जॉब के कारण हम पूरे दिन ऑफिस में चेयर पर बैठे रहते हैं।  ऐसे में दिनभर कोई खास फिजिकल एक्टिविटी ना हो पाने के कारण हम अक्सर मोटापे, सर्वाइकल व अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। अगर आप भी अपनी बढ़ती हुई तोंद और चर्बी से परेशान हैं तो ऑफिस में कुर्सी पर बैठे-बैठे ही एक्सरसाइज कर सकते हैं।  इसके साथ ही जरूरी है कि आप अपने खानपान और जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करें। जैसे अधिक तला-भुना और मीठा ना खाएं, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें, अपनी पानी की बोतल भरने खुद ही जाएं। इन छोटे-छोटे बदलावों से ही आपको कुछ दिनों में फर्क देखने को मिलेगा। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिन्हें आप ऑफिस में चेयर पर बैठकर कर सकते हैं -   

ऑफिस में दिनभर बैठे रहने या टाइपिंग करने से कंधे और गर्दन में अकड़न और स्ट्रेस आ जाता है। ऐसे में उन्हें लूज करने के लिए आप ऑफिस की चेयर पर बैठे-बैठे शोल्डर श्रग कर सकते हैं। इसे करने के लिए कुर्सी पर सीधे बैठ जाएं और कंधों को ऊपर उठाते हुए कानों के पास ले जाने की कोशिश करें। इस पोजीशन में 30 सेकेंड के लिए रहें और फिर वापस नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं। इस एक्सरसाइज को 2-3 बार रिपीट करें। 

एक कुर्सी लेकर उसके किनारे की तरफ सीधा बैठ जाएं। अब अपने हाथों को या तो अपनी टांगों या फिर किसी टेबल पर रख लें। अब ऊपर की दिशा में देखते हुए अपनी छाती को आगे की तरफ और कंधों को पीछे की तरफ ले जाएं। फिर नीचे की तरफ देखते हुए अपनी पीठ और पेट को अंदर-बाहर करना शुरू करें। छाती बाहर की तरफ फुलाते हुए गहरी सांस लें और अंदर की तरफ ले जाते हुए सांस छोड़ें। इस एक्सरसाइज को कम से कम 3-4 बार रिपीट करें।

एक कुर्सी पर बैठकर अपनी पीठ को सीधा कर लें और अपने हाथों को सामने टेबल पर रख लें। अपनी बॉडी और टेबल के बीच में एक बाजू के बराबर की दूरी रखें। अब अपनी बॉडी को लेफ्ट से राइट और राइट से लेफ्ट की तरफ मोड़ें। इस एक्सरसाइज को 4-5 बार रिपीट करें। ऐसा करने से कुछ दिनों में आपके पेट की चर्बी कम होने लगेगी।

एक कुर्सी पर सीधा बैठ जाएं और अपने घुटनों के बीच दूरी बना लें। अब अपने हाथों को सामने की तरफ इस तरह फैलाए जैसे आप किसी को गले लगा रहें हों। अब अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठायें। ध्यान रहे कि हाथ सीधे हों और दोनों हाथों के बीच समान दूरी हो। आपके हाथ ऐसे दिखने चाहिए जैसे आप ताली बजाने वाले हों। अब अपने हाथों को दोबारा नीचे कर लें। ऐसे एक्सरसाइज का एक रेपिटीशन पूरा हो जाएगा।  आपको इस एक्सरसाइज के 15 रैप्स करने हैं।

एक कुर्सी पर बैठकर अपने हाथों को कुर्सी की बाजुओं पर टिका लें। अब अपनी बाजुओं के बल पर बॉडी को ऊपर उठा लें और उसी पोजीशन में अपनी टांगों को बार-बार सीधा करें और अंदर की तरफ मोड़ें। इस दौरान लंबी-गहरी सांस लेते और छोड़ते जाएं। इस एक्सरसाइज को 3-5 रिपीट करें।   

एक कुर्सी पर बैठकर अपने दोनों पैरों को अपने सामनें फैलाएं। इसके बाद सामने की तरफ झुकते हुए हाथों से अपने पैरों की अंगुलियों को छूनें की कोशिश करें। अगर आप अपने पैरों की अंगुलियों को छू नहीं पा रहें हैं तो कोई बात नहीं, आपको बीएस अपने हाथों और पैरों कप स्ट्रेच करना है। लगभग 30 सेकेंड तक अपने हाथों से पैरों की उँगलियों को छूने की कोशिश करें और फिर वापस पहले वाली पोजीशन में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के कम से कम 5-10 बार रिपीट करें।