शादी से पहले बिना किसी मेहनत के घटाना है वजन तो फॉलो करें ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Jul 22, 2021

हर लड़की चाहती है कि वह अपनी शादी में सबसे खूबसूरत और फिट दिखे। यही वजह है कि शादी तय होते ही लड़कियाँ अपनी ब्यूटी और फिटनेस पर ज़्यादा ध्यान देने लगती हैं। कई लड़कियाँ पतली होने के लिए जिम या योग क्लासेस भी ज्वाइन करती हैं। लेकिन अगर आपको ऐसा लगता है कि आप जिम के बिना वजन नहीं घटा सकती हैं तो आप गलत सोच रही हैं। जी हाँ, आपके वेट लॉस का सीक्रेट आपके किचन में ही मौजूद है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे  घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप बिना किसी मेहनत के वजन घटा सकती हैं।   

मिर्च
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप मिर्च खाकर भी अपना वजन घटा सकती हैं। दरअसल, लाल मिर्च और हरी मिर्च में कैप्साइसिन नामक तत्व पाया जाता है जो मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने में मदद करता है। एक शोध में पाया गया कि 2 ग्राम लाल मिर्च के सेवन से मेटाबॉलिक रेट 10 प्रतिशत तक बढ़ता है। मिर्च के सेवन से शरीर में थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया होती है जिससे वेट लॉस में मदद मिलती है। हालाँकि, जरुरत से ज़्यादा मिर्च का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए लाल मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। 

सोंठ 
सोंठ का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सोंठ यानी अदरक के पाउडर को आप वेट लॉस के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, सोंठ में मौजूद जिंजरोल नामक तत्व शरीर में जमा फैट को पिघलाने में मदद करता है। अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो रोजाना एक चम्मच सोंठ के पाउडर को अपने खाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। आप चाहें तो सुबह खाली पेट एक चम्मच सोंठ के पाउडर को एक गिलास पानी के साथ ले सकती हैं। 

ग्रीन टी 
वेट लॉस के लिए ग्रीन टी को बहुत फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी पीने के एक घंटे के अंदर ही हमारे शरीर में जमा चर्बी पिघलनी शुरू हो जाती है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद catechins नामक कंपाउंड फैट बर्न करने में मदद करता है। अगर आप रोजाना 30 मिनट वॉक से पहले दिनभर में 3-4 कप ग्रीन टी पीती हैं तो आप वॉक करने के दौरान एक ग्राम तक फैट बन कर सकती हैं। ग्रीन टी के साथ-साथ ब्लैक टी भी वेट लॉस में फायदेमंद है। रोजाना दो से चार कप ग्रीन टी या ब्लैक टी पीकर आप आसानी से अपना वजन घटा सकती हैं। हालाँकि, इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज या कोई फिजिकल एक्टिविटी भी करती हों। 

पानी 
पानी पीकर वजन घटाना, वेट लॉस का सबसे आसान और किफायती तरीका है। एक शोध में पाया गया कि दो कप पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट 25-30 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। पानी पीने से शरीर में जमा हानिकारक तत्व बाहर निकलते हैं और बॉडी डिटॉक्स होती है। अगर आप वजन कम करना चाहती हैं तो भरपूर मात्रा में पानी पिएँ। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिन में कम से कम 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए। 

ब्लैक कॉफी 
जी हाँ, कॉफी पीकर भी वजन घटाया जा सकता है। ब्लैक कॉफी पीने से मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है और वजन घटाने में आसानी होती है। एक शोध में पाया गया कि एक कप कॉफी पीने से 10 प्रतिशत तक मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है। दिन में 4-5 कप ब्लैक कॉफी पीने से 60-75 कैलोरी बर्न होती हैं। हालाँकि, दिन में 5 कप से ज़्यादा ब्लैक कॉफी नहीं पीनी चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दिनभर में 5 कप से ज़्यादा ब्लैक कॉफी पीने से डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या हो सकती है। ब्लैक कॉफी के ज़्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन का खतरा भी होता है इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें।