पेट की चर्बी को ऐसे करें कम, इन आसान टिप्स की मदद से तेजी से घटेगा बैली फैट

By Ek Baat Bata | May 22, 2023

आजकल लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण मोटापे का शिकार हो रहे हैं। वहीं मोटापे को कम करने के लिए तमाम तरह के उपाय भी आजमाते हैं। जिसके बाद भी उनको कोई फर्क देखने को नहीं मिलता है। अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आप हेल्दी डाइट अपानने के साथ ही इस आसान से टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं। इससे आपको वेट लॉस में काफी मदद मिलेगी।

फाइबर का सेवन
हमारे शरीर के लिए फाइबर काफी जरूरी पोषक तत्व है। वहीं फल, साबुत अनाज, सब्जी और बीन्स में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही कई रिसर्चों में भी यह सामने आया है कि फाइबर युक्त फूड्स वेट लॉस में काफी मददगार होते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में बीन्स का अधिक मात्रा में सेवन करें। इसके अलावा आप ब्रेकफास्ट में ओट्स का भी सेवन कर सकते हैं।

शुगर को कहें बाय-बाय
अगर आप भी शरीर पर जमे एक्स्ट्रा फैट को जल्द से जल्द कम करना चाहते हैं। तो शुगर और शुगर से भरी ड्रिंक्स को आज से ही बाय-बाय कर दें। क्योंकि शुगर से न सिर्फ आपका वजन बढ़ता है, बल्कि आप डायबिटीज के मरीज भी हो सकते हैं। बता दें कि अधिक मात्रा में शुगर के सेवन से हार्ट संबंधी बीमारी भी हो सकती है।

रोजाना करें वॉक
कई लोग फिट रहने के लिए तमाम तरह की एक्सरसाइज को अपनी डेली रूटीन में शामिल करते हैं। ऐसे में अगर आपको एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है। तो कम से कम रोजान 30 मिनट की वॉक जरूर करें।

ब्रेकफास्ट
अगर आप अपने वेट को तेजी से घटाना चाहते हैं तो दिन की शुरूआत हेल्दी नाश्ता के साथ करना चाहिए। ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन करना चाहिए। बता दें कि अंडे में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। इसके लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में एक कटोरी दलिया का सेवन भी कर सकते हैं। 

कैलोरी
वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में कैलोरी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए। स्पोर्ट्स ड्रिंक, कॉफी से संबंधी चीजें या फ्लेवर्ड पानी में अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसलिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें। पानी के सेवन से आप हमेशा हाइड्रेट रहें।