जानिए नीम के पांच अचूक उपाय जो आपको हर बीमारी से निजात दिलाएंगे

By Ek Baat Bata | Jun 13, 2020

वैसे तो हमारी प्रगति ने हमें उपहार स्वरूप अलग-अलग प्रकार के प्राकृतिक स्रोत दिए हैं प्रगति में से ही हमें फल, फूल, स्वास्थ और स्वच्छ हवा मिलती है उसी में से एक है प्रगति की गोद में से ही पैदा हुआ एक वृक्ष जो हमारे लिए हमारे जीवन के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है, जिसका नाम है नीम यह एक प्रकृति का वरदान है, इसके फायदे जितने भी बताये जायें वो कम है, ईश्वर ने नीम के रूप में हमें स्वस्थ रहे का वरदान दिया है, नीम में इतने गुण हैं कि ये कई तरह के रोगों के इलाज में काम आता है। यहाँ तक कि इसको भारत में ‘गांव का दवाखाना’ कहा जाता है।

नीम के औषधीय गुणों की वजह से आयुर्वेदिक मेडिसिन में पिछले चार हजार सालों से भी ज्यादा समय से इस्तेमाल हो रहा है। इतना ही नहीं अलग प्रकार के सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण में भी नीम को प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है। नीम एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर होता है, इसीलिए इसे औषधि के रूप में सर्वोच्च माना जाता है यशवर्धन भले ही कड़वा हो लेकिन इससे होने वाले लाभ अमृत के समान होते हैं। नीम के पास आपकी हर बीमारी का समाधान है।
 
नीम के पत्ते खाने में बेहद कड़वे होते हैं, लेकिन ये हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने के साथ आपकी खबूसूरती को निखारने में रामबाण का काम करती है। नीम के पत्तों का सेवन करने और नीम के पत्तों का लेप बनाकर लगाने से अलग अलग लाभ मिलता है। नीम के पत्ते चेहरे, त्वचा का रंग साफ करने और जलने या घाव को ठीक करने में बेहद कारगर माने जाते हैं। 

नीम के फायदे रूसी के लिए
नीम के अंदर फंगसरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो कि रूसी को कम करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक है साथ ही सिर की त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत प्रभावी हैं। यह सूखेपन और खुजली में भी राहत दिलाता है जो रूसी के दो आम लक्षणों में से हैं। सबसे पहले एक मुट्ठी नीम की पत्तियों को उबाल लें। उसपर 4 कप पानी डालें। जब तक कि पत्तियों का रंग उतर कर पानी हरा नही हो जाता तब तक उसे उबालते रहें है। उसके बाद पानी को ठंडा करें और जब आप अपने बालों को शैंपू से धो ले तो उसके बाद इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से भिगोए। 

यह बालों को वातानुकूलित रखने में भी आपकी मदद करता है।कुछ बड़े चम्मच नीम पाउडर और पर्याप्त पानी के साथ पेस्ट तैयार करें और सिर की त्वचा और बालों पर लगाएं। 30 मिनट के लिए इस पेस्ट को बालों पर लगा छोड़ दें, 30 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से अच्छी तरह धोएं। ऐसा करने से आपके बाल बिल्कुल स्वास्थ्य हो जाएंगे। इस नुस्खे का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार जरूर करें ऐसा करने से आपके बालों को रूसी से बिल्कुल छुटकारा मिल जाएगा। यह हेयर मास्क बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। 

नीम के लाभ त्वचा के लिए 
हमारी त्वचा को स्वस्थ और दोषरहित रखने के लिए नीम बहुत ही अच्छा उपाय है इसके अंदर वायरसरोधी, जीवाणुरोधी और रोगाणु रोधक गुण होते हैं, जो मुँहासे, चकत्ते, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी त्वचा की समस्याओं के इलाज और उनको रोकने में मदद करते हैं। साथ ही नींद के उपाय से आप किसी भी तरह के घाव को भर सकते हैं, यह हर तरह के संक्रमण और विषाक्त स्थितियों को रोकने में बहुत ही ज्यादा मदद करता है नीम के अंदर बहुत ही अच्छे स्तर पर एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो वातावरण को नुकसान से बचाने के लिए त्वचा की रक्षा में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से जल्दी उम्र बढ़ने के लक्षण शरीर में नहीं आते।

यदि आपको त्वचा पर किसी भी तरह की समस्या है तो नींम और उसकी पत्तियों का आप इस्तेमाल कर सकते हैं, यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होगा सबसे पहले नीम की कुछ ताजा पत्तियों को एक पेस्ट के रूप में पीस लें फिर इस पेस्ट को त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगाएं। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर भी लगा छोड़ दें, जब तक यह अपने आप बिल्कुल सूख नहीं जाता। इसके सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल आप दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं साथ ही आप इसका इस्तेमाल तब तक कर सकते हैं जब तक आपको सही परिणाम ना मिले।
 
त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत करने और त्वचा का लचीलापन लाने के लिए आप त्वचा की मालिश भी कर सकते हैं, 1/3 कप जैतून का तेल या नारियल तेल और नीम के तेल के 1 चम्मच के साथ। यह बदले में त्वचा की चमक और त्वचा का रंग बिल्कुल ही बदल देगा।

नीम के गुण करते हैं जूँ का इलाज 
पत्रिका 2012 में परजीवी विज्ञान अनुसंधान में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि नीम के बीज अपने प्राकृतिक कीटनाशक गुण के कारण एक ही इलाज में सिर से जूँ प्रकोप को खत्म कर सकता है। इसके अलावा, नीम सिर की खुजली और जलन से राहत देने में भी बहुत लाभकारी है। हफ्ते में एक बार किसी भी हर्बल नीम आधारित शैम्पू से 2 या 3 बार बालों को अच्छी तरह से धोएं। उसके बाद बाल और सिर पर नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाएं। इसे कुछ समय तक सूखने दें और बाद में गर्म पानी से अच्छी तरह से अपने बालों को धो लें।
 
नीम के तेल से ही अपने बालों और सिर की त्वचा की मालिश करें। नीम के तेल में आप हल्का सा पानी मिला लें यह आपके बालों के लिए बहुत प्रभावी साबित होगा। मालिश करने के बाद एक जूँ की कंघी का प्रयोग जूँ से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं आप एक घंटे के लिए यहाँ तक कि रातभर भी नीम का तेल अपने बालों में छोड़ दें और सुबह बालों को शैंपू से धो लें।

नीम के पत्ते खाने के फायदे रक्त को शुद्ध करने के लिए 
नीम हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद और लाभकारी होता है यह शक्तिशाली रक्त शोधक और विषहरण के रूप में काम करता हैं। यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और शरीर के सभी हिस्सो में आवश्यक पोषक तत्व और ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है। नीम गुर्दे और जिगर जैसे महत्वपूर्ण अंगों के कामकाज में भी सुधार करता है साथ ही यह स्वस्थ संचार, पाचन, श्वसन और मूत्र प्रणाली को बनाए रखने में भी मदद करता है। रोज़ाना 2 या 3 नीम के पत्तो को शहद के साथ खाली पेट खाएं। इसके सेवन से शरीर और त्वचा में आपको परिवर्तन महसूस होने लगेगा। साथ ही आप नीम की चाय भी पी सकते हैं।

पीलिया रोग में भी नीम है लाभकारी 
नीम के इस्तेमाल से आप किसी भी तरह की बीमारी से बहुत ही आसानी से निजात पा सकते हैं भारत में हर तरह की औषधि में नीम का इस्तेमाल अवश्य होता है चाहे हम टूथब्रश की बात करें या बालों के तेल की हर जगह नीम का इस्तेमाल जरूर होता है इसी तरह पीलिया जैसी बीमारी में नीम बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होगा। इस बीमारी में व्यक्ति को भूख लगना बिल्कुल बंद हो जाती है, उसके हाथ पैर नाखून आंखें सभी पीले पड़ जाते हैं साथ ही व्यक्ति बहुत ही ज्यादा कमजोर और असहज हो जाता है।
 
कई बार अलग-अलग तरह की दवाई लेने के बाद भी इस बीमारी से निजात नहीं मिल पाती। इसलिए आप नीम के द्वारा इस बीमारी से बहुत ही आसानी से निजात पा सकते हैं, सबसे पहले नीम के पत्तों का रस निकाल लें और उसके अंदर सोंठ मिला लें। इसके बाद रोगी को दिन में तीन बार 2-2 चम्मच गर्म पानी के साथ खाने को दें। ऐसा करने से पीलिया जैसी बीमारी में बहुत ही जल्दी कमी आएगी और पीड़ित व्यक्ति बहुत ही जल्दी सही हो जाएगा, साथ ही यह मिश्रण लीवर को भी मजबूत करेगा।