डिलीवरी के बाद रखें इन बातों का ध्यान वरना नहीं करवा पाएंगी बच्चे को फीड

By Ek Baat Bata | Aug 11, 2021

डिलीवरी के बाद एक नई माँ का शरीर काफी नाजुक होता है और उसे अपने नवजात शिशु को स्तनपान भी करवाना होता है। ऐसे में महिला को अपना खास ख्याल रखने की जरूर होती है। डिलीवरी के बाद नई माँ को अक्सर कमर दर्द, पीठ दर्द की शिकायत रहती है। इसके साथ ही डिलीवरी के बाद संक्रमण का खतरा भी अधिक होता है। ऐसे में माँ को कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए जिससे उसे शिशु को स्तनपान करवाने में कोई दिक्क्त न हो। आइए जानते हैं कि डिलीवरी के बाद स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए - 

आराम करें
डिलीवरी  के बाद नई माँ का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। ऐसे में उसे ज़्यादा से ज़्यादा आराम करना चाहिए। डिलीवरी के बाद आपके शरीर को रिकवर होने में समय लगता है। ऐसे में अगर आप ज़्यादा काम करेंगी तो आपकी तबियत बिगड़ सकती है। घर का सारा काम अकेले न करें। घर के काम और बच्चे की देखभाल के लिए आप अपने पति और घर के अन्य सदस्यों की मदद ले सकती हैं। 

सफाई का खास ख्याल रखें
डिलीवरी के बाद इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है। इससे बचने के लिए अपने शरीर की साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। इसके साथ ही आपको अपने प्राइवेट पार्ट्स और स्तन को गुनगुने पानी से साफ करना चाहिए। स्तनपान करवाने से महिलाओं को स्तनों में दर्द होने लगता है। इसके लिए आप गर्म पानी से स्तनों की सिंकाई कर सकते हैं।   

मसाज करें
डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं को कमर दर्द और पीठ दर्द की शिकायत रहती है। कई महिलाओं को बच्चे को स्तनपान करवाते समय पीठ, गर्दन और हाथों में दर्द होने लगता है। ऐसे में डिलीवरी के बाद किसी भी ऑयल से अपने शरीर की मसाज करें। इससे आपका दर्द कम होगा और आपको आराम मिलेगा। 

संतुलित आहार लें
डिलीवरी के बाद मां के खाने-पीने पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। सिर्फ प्रेगनेंसी ही नहीं, डिलीवरी के बाद भी माँ को अधिक पोषण की जरूरत होती है। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि आपकी डाइट में सभी जरुरी पोषक तत्व शामिल हों। अपने खाने में हरी सब्जियां, फल, दालें, अनाज, अंडे, दूध आदि जरूर शामिल करें।