जानिए किस तरह माइक्रोवेव में आप घर पर ही बना सकते है मग केक

By Ek Baat Bata | Jul 25, 2020

केक हर किसी उम्र के लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद होता है चाहे वह बड़े हो, जवान हो, बच्चे हो हर किसी को केक बहुत ही ज्यादा अच्छा लगता है। कई बार घर में भी बच्चे अपनी मम्मी से डिमांड कर देते हैं कि हमें केक खाना है लेकिन कभी-कभी ऐसी संभावनाएं हो जाती हैं कि बाजार में केक उपलब्ध नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से माइक्रोवेव की मदद से ही घर पर बहुत ही स्वादिष्ट और अच्छा केक बना सकते हैं।

कई बार ऐसी परेशानी सामने आ जाती है कि हम केक बनाने के लिए किस तरह की गैस का इस्तेमाल, केक बनाने के लिए नॉर्मल गैस या इलेक्ट्रिक ओवन में, आप एकमाइक्रोवेव में भी केक बना सकते हैं। किसी का जन्मदिन हो या पार्टी के लिए एक पूरे केक को माइक्रोवेव में बना सकते हैं। यदि आप चाहें तो डिनर में डेजर्ट के रूप में मग केक घर में पेश कर सकते हैं जो कि बच्चों और घर के सदस्य को बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा। तो आइए जानते हैं घर पर आप माइक्रोवेव की मदद से किस तरह से केक या मग केक बना सकते हैं।

सामग्री:

मग केक
1 अंडा
2 चम्मच ब्राउन शुगर
1/2 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट
3 चम्मच खुद से फूलने वाला आटा 
1 चम्मच बटर या मार्जरिन
2 चम्मच चॉकलेट चिप्स
 
विधि:

अपना मग चुनें

केक बनाने के लिए आप अपने पसंद के अनुसार मग का इस्तेमाल कर सकते हैं, पर ध्यान रहे कि मग गहरा बड़ा होना चाहिए क्योंकि जब इस तरह के मग का इस्तेमाल करते हैं तो यह एक नमी वाला केक तैयार करने में आपकी मदद करेगा। यदि आपने उथले मग का इस्तेमाल किया तो उसकी वजह से आप का केक थोड़ा ठोस बनकर तैयार होगा।होगा।

केक मिक्स तैयार करें

अब केक बनाने के लिए उसका मिश्रण तैयार कर लें। सबसे पहले मग में दो चम्मच ब्राउन शुगर मिलाएं यदि आपके पास ब्राउन शुगर ना हो तो आप नॉर्मल का भी इस्तेमाल कर सकते है। उसके बाद 1/2 चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट और फिर 3 चम्मच (44.4 ml) आटा मिला लें।यदि आपके पास खुद से बढ़ने वाला आटा यानी सेल्फ राइजिंग फ्लोर नहीं है तो आप सादे आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।लेकिन इससे बनने वाले केक का टेक्सचर थोड़ा ब्राउनी के जैसा रहेगा।

मग में एक अंडा तोड़ें

अब मग के अंदर अंडा तोड़कर डालें। केक को बनाने की खास बात यह होती है कि आपको इसमें ज्यादा साफ सफाई का ध्यान नहीं रखना पड़ता अंडे को तोड़कर उसका छिलका कचरे में डालें और सफाई हो गई।

बटर मिलाएँ

मग में अंडा मिलाने के बाद अब आपको इसके अंदर बटर यानी मक्खन मिलाने की जरूरत पड़ेगी। बटर को हल्का सा सॉफ्ट करके मग के अंदर डालें, आप चाहे तो बटर की जगह मार्जरिन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्वाद अनुसार चॉकलेट चिप्स मिलाएं

जब आप केक में चॉकलेट गिफ्ट मिला देते हैं तो उसका एक प्लेयर केक तैयार हो जाता है। यदि आप चॉकलेट की वजह वनीला पसंद करते हैं तो आप इसके अंदर एक चम्मच वनीला एक्सप्रेस भी मिला सकते हैं।

सभी चीजों को एक-साथ मिक्स कर लें

जब सारी चीजें आपने मग में डाल दी हो तो एक चम्मच की मदद से सारे मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले। साथी ध्यान रखे की चॉकलेट चिप्स बिल्कुल अच्छी तरह से बाकी सारी सामग्री में मिल जाए। जब तक सारी चीजें एक दूसरे से अच्छी तरह से ना मिल जाये तब तक उसे चलाते रहें।

मग केक को बेक करें

सबसे पहले मग फॉर 50 सेकंड तक फुल पावर में माइक्रोवेव में रखते, बीच में चेक करने के लिए एक टूथपिक को सीधा अंदर डालकर चेक करें, कि वो बेक हुआ है या नहीं। साथ ही ध्यान रखें कि टूथपिक को पूरा साफ बाहर आना चाहिए।

यदि टूथपिक को बाहर निकालते समय उसके अंदर से केक चिपका आ रहा है, तो मग केक को वापस माइक्रोवेव में रख दें और उसके पूरे बेक होने तक, उसे 30 सेकंड के इंक्रीमेंट में पकाएँ। ध्यान रखें कि केक बहुत ज्यादा ना पक जाए।

साथ-साथ ज्यादा लंबे समय तक एक माइक्रोवेव के अंदर ना रखें क्योंकि ज्यादा समय तक केक को माइक्रोवेव में रखने से केक रुखा हो जाता है।इसे 2 मिनट से ज्यादा समय के लिए नहीं पकाया जाना चाहिए।

केक को रखा रहने दें

जब केक बेक हो जाए तो उसको 1- 2 मिनट तक काउंटर पर ही रखा रहने दें। ताकि उसके अंदर हिट अच्छी तरह से पहुंच जाएं और केक अच्छी तरह से बन जाए क्योंकि माइक्रोवेव में ही ओवन की तरह बराबर मात्रा में नहीं पहुंचती। इसीलिए इसे 1-2 मिनट तक काउंटर पर रखना जरूरी है।

एंजॉय करें

अब आपका चेक बनकर तैयार है आप एक चम्मच लें और केक को आराम से निकाले और यदि आपको केक का स्वाद अच्छा लगता है तो फिर उसे बाहर से और ज्यादा डेकोरेट करें।

साथियों एक बात का ध्यान रखें कि जब आप मग को माइक्रोवेव से निकाले तो किसी भी तरह की परेशानी ना हो।मग को माइक्रोवेव से बाहर निकालने के लिए आप एक हॉटस्पॉट फोल्डर का या टॉवल का इस्तेमाल का  सकते है क्योंकि माइक्रोवेव के अंदर मग भी गर्म हो जाता है।