जानिए इस रक्षाबंधन आप किस तरह की खास मिठाई घर पर बना सकते हैं

By Ek Baat Bata | Aug 03, 2020

रक्षाबंधन के त्योहार पर लोग अपने घरों में बहुत तरह की मिठाइयां बनाते हैं जिनमे से एक है काजू रोल मिठाई।काजू की मिठाई खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है। चाहे काजू कतली हो या काजू रोल दोनो ही मिठाई काजू की बनी होती हैं।

काजू रोल की यह रेसिपी बनाने के लिए काजू पाउडर का उपयोग किया जाता है। इसे चाशनी में पका कर स्वादिष्ट काजू रोल तैयार किये जाते हैं। पारंपरिक तौर पर इसकी गार्निशिंग के लिए पिस्ता कतरन और केसर का प्रयोग किया जाता है। काजू रोल रेसिपी की ख़ासियत की बात करें तो यह रेसिपी कम से कम इनग्रेडीएंट्स में बहुत आसान स्टेप्स की मदद से बनकर तैयार हो जाती है। हमें बस इसके कुकिंग मेथड में कुछ बातों जैसे : काजू के पाउडर का टेक्सचर, चाशनी और तैयार मिश्रण की कांसिसटेनसी आदि का ध्यान रखने की ज़रूरत होती है क्योंकि यदि चाशनी गाढ़ी हो जाएगी तो मिश्रण भी टाइट हो जायेगा और काजू रोल्स भी टाइट बनेगें और यदि चाशनी पतली रह जायेगी तो रोल्स बनाना ही मुश्किल हो जायेगा।

अपने स्वाद, सॉफ्टनेस और मुंह में जाते ही मेल्ट हो जाने जैसी खूबियों के कारण यह लगभग सभी उम्र के लोगों की पसंदीदा स्वीट डिश होती है।आखिर काजू रोल की हर बाईट के साथ आप काजू के बेहरतीन स्वाद का आनंद ले सकते हैं और काजू के स्वास्थ्यवर्धक गुणों का लाभ भी उठा सकते हैं।

फैंसी लुकिंग काजू रोल रेसिपी एक बेहद आसान रेसिपी है जो कि घर पर बनाई जा सकती है और किसी भी त्यौंहार की शोभा बढ़ाने के लिए यह एक परफेक्ट स्वादिष्ट डेज़र्ट है। यह मिठाई न केवल त्यौंहारों या उत्सवों के लिए उपयोगी है बल्कि विभिन्न प्रकार के व्रतों के लिए भी यह एक उपयुक्त रेसिपी है। व्रत वाले दिनों में आप इसे ड्राई फ्रूट्स नमकीन, साबूदाना खिचड़ी, साबूदाना रोटी, मसाला आलू आदि के साथ इन काजू रोल्स को एन्जॉय कर सकते हैं।काजू रोल्स की शैल्फ लाइफ अच्छी होती है इसलिए आप इसे फ्रिज में कम से कम 7 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं।
तो चलिए अपने आने वाले पलों को और भी यादगार बनाने के लिए बनाते हैं काजू रोल रेसिपी।

आवश्यक सामग्री:

1.काजू – 50 ग्राम
2.चीनी– 100 ग्राम
3.मिल्क पाउडर – 200 ग्राम
4.हरा फूड कलर 
5.चांदी वर्क 
6.देसी घी – एक छोटी चम्मच

काजू रोल बनाने की विधि:

1.काजू रोल बनाने के लिए सबसे पहले काजू को मिक्सर में पीसकर पाउडर जैसा बना लें।

2.पाउडर बन जाने के बाद एक बड़े से बाउल में निकाल ले और उसमें 1 कप मिल्क पाउडर डाल दें और उन दोनों मिश्रणों को अच्छी तरीके से मिला लें।

3.अब गैस पर एक कढ़ाई रखेंगे और कढ़ाई में 100 ग्राम चीनी और 100 मि.ली. पानी डालेंगे। दोनों की मात्रा समान होनी चाहिए। पानी और चीनी को अच्छी तरीके से मिलाएंगे।

4.ध्यान रहे चीनी को जल्दी गलाने के लिए आंच को तेज रखना है।एक समय में चीनी अच्छी तरीके से घुल जाएगी।

5.कुछ समय बाद जब चीनी और पानी का मिश्रण उबलने लगे तो गैस की आंच को कम कर दें और एक तार वाली चाशनी बनने तक मिश्रण को चलाते रहें।

6.जब चासनी थोड़ी गाढ़ी हो जाए तो हाथ की अंगुलियों से चासनी को चेक कर लें।अगर उंगलियों में एक तार जैसी चासनी बन रही है तो आप की चासनी बनकर तैयार है।

7.जब एक तार की चाशनी बनकर तैयार हो जाए तो हम मिल्क पाउडर और चीनी के मिश्रण को उस में मिला देंगे।

8.अब सभी मिश्रण को अच्छी तरीके से मिलाते हुए मुलायम गूंथा हुआ आटा के जैसा तैयार करें लेंगे।

9.बीच में जब मिश्रण अच्छी तरीके से मिल जाए तो उसमें हम एक चम्मच देसी घी डालेंगे ताकि चीनी भी अच्छी तरीके से उसमें गल जाए और मिश्रण अच्छी तरीके से मिल जाए।

10.ध्यान रहे गैस की आंच हमें तेज नहीं रखना है धीमी आंच पर ही पकाना है।

11.जब मिश्रण बनकर तैयार हो जाए तो उसे हम एक प्लेट में निकाल लेंगे और ठंडा होने के लिए रख देंगे।

12.मिश्रण को ज्यादा ठंडा नहीं करना है थोड़ा ही ठंडा करना है इसलिए थोड़ा ही ठंडा होने के बाद सारे मिश्रण को एक पॉलिथीन के ऊपर रखकर अच्छी तरीके से मसलेंगे।

13.मिश्रण को जब अच्छी तरीके से मसल लेंगे तो उसे हम दो बराबर भागों में बांट देंगे।

14.एक भाग में हमने यहां पर हरा रंग खाने वाला प्रयोग किया है।रंग को अच्छी तरीके से इसमें मिला लेंगे।

15.अब जिस मिश्रण में कलर मिला हुआ है उसको बेलन की मदद से लंबे आकार में बना लेंगे।

16.अब दूसरे वाले भाग को पॉलिथीन की एक साइड में रखकर दूसरे साइड से ढक देंगे और बेलन की सहायता से उसको रोटी जैसा बना लेंगे। ध्यान रहे हमें मिश्रण एकदम पतला नहीं बनाना है मोटे साइज में हमें बनाना है।

17.अब हरे वाले भाग को सफेद वाले भाग के ऊपर रख देंगे और पॉलिथीन की सहायता से रोल करेंगे। इस मिश्रण को हमें लंबा रोल करना है और अच्छी तरीके से करें ताकि मिश्रण पॉलिथीन में चिपके ना।

18.अब किसी चाकू की सहायता से इस को दो भागों में बांट देंगे। इसमें हम चांदी वर्क लगाएंगे।यह पूरी तरीके से वैकल्पिक है।आप इसका प्रयोग नहीं भी करेंगे तो भी चलेगा।

19.चांदी वर्क लग जाने के बाद चाकू की सहायता से मनचाहा आकार में उसे काट लेंगे और इस तरीके से काजू रोल बनकर तैयार हैं। यह मिठाई खाने के लिए पूरी तरीके से तैयार है। आप इसे मेहमानों के सामने भी सर्व कर सकते हैं ।आप उसे एक बार बनाकर 10 से 12 दिन तक खा सकते हैं। यह मिठाई बच्चों या बड़े सबको खाने में बहुत अच्छी लगती है।