आप भी रखने वाली हैं नवरात्रि का व्रत तो जरुर बनाएं ये फलाहार रेसिपीज

By Ek Baat Bata | Mar 18, 2020

नवरात्रि हिन्दुओं का एक मुख्य त्योहार है जिसे बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि साल में दो बार आती है, इस दौरान देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। नवरात्रि में लोग नौ दिनों या कुछ दिनों का व्रत रखते हैं। व्रत के दौरान लोग अनाज, प्याज और लहसुन का सेवन करना छोड़ देते हैं और लोग व्रत में फलहार का सेवन करने लगते हैं। नवरात्रि में कुट्टू का आटा, सिघांटे का आटा, ताजी सब्जियां, दूध, दही और मखाने जैसी चीजों का खाने में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि ये चीजें आसानी से पच जाती हैं। इसके अलावा नमक की जगह लोग सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं। आज हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कुछ ऐसी व्रत रेसिपीज के बारे में जिसका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं।

आलू की सब्जी
एक कढ़ाई में एक या दो चम्मच घी डालकर उसे गर्म कर ले, घी गर्म होने के बाद उसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक डालकर भून लें। अब इसमें मूँगफली डालें, मूँगफली भुन जाने के बाद इसमें आलू पीस कर डालें। आलू डालने के बाद उसमें सेंधा नमक डालकर हल्का ब्राउन होने तक पकायें। आपकी आलू की सब्जी तैयार है।

कुट्टू के आटे का डोसा 
कट्टु के आटे को एक बर्तन में डालकर उसमे दही और जरूरत के हिसाब से पानी मिला लें, दही और पानी मिलाने के बाद इसे आधे घंटे के लिए रख दें। डोसा के मिश्रण में सेंधा नमक, जीरा, हरी मिर्च ड़ालकर अच्छे से मिला लें। अब तवे को गर्म करें, तवे पर घी लगाकर डोसा का मिश्रण अच्छे से फैला दे। इसे आंच पर एक से दो मिनट तक पकने दें, अब डोसे के ऊपर आलू की सब्जी फैलाए थोड़ी देर बाद डोसे को फोल्ड कर दें। आपका कट्टु के आटे का डोसा तैयार है इसे आप नारियल की चटनी या आलू की सब्जी के साथ सर्व कर सकते हैं। 

व्रत वाला ढोकला 
व्रत वाले समां के चावल को पैन में हल्का ब्राउन होने तक भूनें। ढोकले का मिश्रण बनाने के लिए एक बर्तन में समां के चावल डालें, उसमें सेंधा नमक, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट डालें, इसके बाद इसमें दही डालकर मिलाएं। अब ढोकले के मिश्रण को एक या दो घंटे के लिए रख दें। अब ढोकले बनाने के बर्तन में घी लगाकर उसमे ढोकले का मिश्रण डालें। अब इस मिश्रण को 15 से 20 मिनट के लिए स्टीम होने रख दें। स्टीम होने बाद इसे ठंडा होने के लिए रख दें। ढोकले को तलने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में घी गर्म करें, घी गर्म होने के बाद इसमें जीरा, करी पत्ता और लाल मिर्च डालें। ढोकले को अपने मन मुताबिक काटकर कढ़ाई में डालकर अच्छे से मिलाएं, अब ऊपर से थोड़ी शक्कर डालकर ढोकले को भुनने के लिए रख दें। 
आपका व्रत वाला ढोकला बनकर तैयार है।

व्रत के पुलाव 
सबसे पहले समां के चावल धो लें, चावल धोने के बाद उन्हें एक घंटे तक भिगो कर रख दें। अब एक पैन में घी गर्म करें, उसमें जीरा, लौंग, दालचीनी, इलायची, काली मिर्च पाउडर डालकर फ्राई कर लें। ये सब फ्राई होने के बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च, काजू किशमिश डालकर हल्का ब्राउन होने तक सेकें। अब इसमें आलू डालकर एक से दो मिनट पकाएं। आलू पकने के बाद इसमें समां के चावल डाल दें, चावल डालने के बाद इसमें अपने अनुसार पानी मिला और नमक मिला लें। अब धीमी आंच पर 20 से 25 मिनट तक चावल को ढक्कर पकने दें। 

मखाने की खीर
एक कढ़ाई में दूध डालकर उसे उबलने के लिए रख दें। दूध उबलने तक मखानों को बारीक काट लें, दूध उबल जाने के बाद उसमें मखाने डालें। इसे धीमी आंच पर कम से कम एक से दो घंटे तक उबालें। दूध जब गाढ़ा होने लगे तब उसमें शक्कर या चीनी डालें। आप चाहे तो इसमें मेवा या इलायची पाउडर भी डाल सकते हैं। 

साबूदाना की खीर
सबसे पहले साबूदाना को धोकर उसे 15 से 20 मिनट तक पानी म भिगो कर रख दें। भीगने के बाद साबूदाना को गैस पर पकने के लिए रख दें। अब एक कढ़ाई में दूध गर्म करें, साबूदाना पकने के बाद उसे दूध में मिला दें। दूध को लगातार हिलाते रहें और इसे आधे घंटे तक पकने दें, चाहे तो इसमें शक्कर, इलायची पाउडर, मेवा भी डाल सकते है। 

व्रत वाले आलू 
सबसे पहले 3 से 4 आलू को उबाल कर रख लें, आलू उबलने के बाद उसके टुकड़े कर लें। अब एक कढ़ाई में घी या तेल गर्म करें उसमें कटी हुई हरी मिर्च डालें। हरी मिर्च भुन जाने के बाद उसमे कटे हुए आलू डालें और थोड़ी देर के लिए आलू को पकने दें। अब आलू में नमक और नींबू मिला कर उसे थोड़ी देर और पकाएं।