ब्रेकअप के बाद मूव ऑन करना है मुश्किल तो अपनाइए ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Feb 14, 2020

प्यार दुनिया का सबसे प्यारा एहसास है। यह एक ऐसा रिश्ता है जो दो लोगों को एक साथ जोड़े रखता है। लेकिन ज़रूरी नहीं कि दो प्यार करने वाले हमेशा साथ रहें। कई बार कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से ब्रेकअप हो जाता है। कभी प्यार में धोखा मिल जाता है और कभी-कभी परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि दो लोग चाहते हुए भी साथ नहीं रह पाते हैं। रिलेशनशिप में हम अपने पार्टनर से इतने ज़्यादा जुड़े होते हैं कि जब ब्रेकअप होता है तो ऐसा लगता है मानो सब कुछ खत्म हो गया हो। किसी भी काम में मन नहीं लगता औरआप हर वक्त बस ख्यालों में खोए रहते हैं। लेकिन ब्रेकअप से उभारना बहुत ज़रूरी है। किसी के साथ छोड़ के जाने से ज़िन्दगी नहीं थमती और हमें फिर से ख़ुशी तलाशनी चाहिए। अगर आपका भी ब्रेकअप हुआ है और आप इसके गम से उभरने की कोशिश कर रहे हैं तो ये टिप्स आपकी ज़िंदगी को फिर से ट्रैक पर लाने में आपकी मदद करेगीं।  

खुद से प्यार करें

 
जब भी हम रिलेशनशिप में होते हैं तो हम खुद से ज़्यादा किसी और के बारे में सोचते हैं। कई बार दूसरा शख़्स हमारे लिए इतना ज़रूरी हो जाता है कि हम खुद से प्यार करना ही भूल जाते हैं। ब्रेकअप के बाद खुद पर ध्यान दें और खुद से प्यार करना सीखें। शॉपिंग करें, नया हेयरकट लें या किसी अच्छी जगह खाने के लिए जाएं। खुश रहने के लिए किसी और का होना ज़रूरी नहीं। 
 
सभी पुरानी यादों को करें डिलीट
 
ब्रेअकप के बाद भी हम पुरानी यादों में ही खोए रहते हैं। अगर आप ब्रेअकप के  बाद भी अपने एक्स - बॉयफ्रेंड को स्टॉक करती रहती हैं  तो ऐसा करना बंद कर दीजिए। उनके साथ अपनी सभी पुरानी यादों को मिटा दें तभी आप पूरी तरह से मूव ऑन कर पाएंगी। ऐसी चीज़ें जो आपको उनकी याद दिलाती हों, उन्हें खुद से दूर कर दें।
 
करियर पर करें फोकस
 
ब्रेअकप के बाद खुद को बिज़ी रखें और अपने करियर पर फोकस करें। ज़िन्दगी में कुछ हासिल करने के बारे में सोचें और उसके लिए मेहनत करें। इससे आप बिज़ी भी रहेंगी और आपका फ्यूचर भी अच्छा बनेगा। 
 
सोशल मीडिया से करें अनफ्रेंड
 
अपने एक्स को सभी सोशल मीडिया से अनफ्रेंड कर दें। जब तक आप उनके टच में रहेंगी और उनकी लाइफ में क्या चल रहा है ये देखती रहेंगी तक आप पूरी तरह से उन्हें भुला नहीं पाएंगी। 
 
परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताएं
 
ब्रेकअप या किसी भी मुश्किल घड़ी में हमारे परिवार वाले और दोस्त हमेशा हमारे साथ खड़े रहते हैं। खुद को खुश रखना चाहते हैं तो अपने घरवालों और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं। आप दोस्तों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं, इससे आपका माइंड बिज़ी रहेगा और आप फ्रेश भी महसूस करेंगी।