पति को पत्नी की इन बातों पर कभी भी करनी चाहिए रोक-टोक

By Ek Baat Bata | Apr 10, 2021

पति-पत्नी का रिश्ता बाकी सभी रिश्तों से सबसे खास होता है। आपने वह कहावत तो सुनी ही होगी कि पति-पत्नी एक गाड़ी के दो पहिए होते हैं। गाड़ी तभी पटरी पर सही से चलती है जब दोनों चालकों का आपस में सही ताल-मेल हो। किसी भी रिश्ते में ज़्यादा रोक-टोक सही नहीं, फिर वह चाहे पति-पत्नी का ही रिश्ता क्यों न हो। कई पतियों की आदत होती है कि वे हर छोटी-छोटी बात पर रोक-टोक करते हैं, जो सही नहीं हैं। भले आपकी पत्नी आपसे इस बारे में कुछ न कहे, लेकिन कभी-कभी ज़्यादा रोक-टोक से रिश्ते खराब हो जाते हैं। इससे धीरे-धीरे दूरियां बढ़ने लगती हैं और रिश्ता टूटने की कागार तक पहुँच जाता है। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि पति को पत्नी की किन बातों में ज़्यादा रोक-टोक नहीं करनी चाहिए - 

करियर को लेकर न करें रोक-टोक 
एक पति को कभी भी अपनी पत्नी को उसके करियर के बारे में सोचने का फैसला लेने से नहीं रोकना चाहिए। आज के समय में अधिकतर लड़कियां अपने करियर को लेकर काफी महत्वकांक्षी हैं करियर में आगे बढ़ना चाहती हैं।  शादी का मतलब यह नहीं कि लड़की सिर्फ घर संभाले इसलिए पति को अपनी पत्नी को कैरियर में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। अगर आपकी पत्नी जॉब करना चाहती है तो आप का यह फर्ज है कि आप उसे सपोर्ट करें।

माता-पिता के प्रति जिम्मेदारियों को पूरा करने से न रोकें 
जिस तरह एक लड़के के ऊपर उसके माता-पिता और परिवार की जिम्मेदारी होती है। ठीक उसी तरह एक लड़की का भी अपने माता पिता के प्रति कुछ कर्तव्य है। एक पति को कभी भी अपनी पत्नी को उसके परिवार की देखभाल करने के मामले में रोक-टोक नहीं करनी चाहिए। आज के समय में लड़के और लड़कियों को समान दर्जा मिलता है। तो जब एक लड़का अपने माता की देखभाल कर सकता है तो एक लड़की  क्यों नहीं?

परिवार या दोस्तों से मिलने से न रोकें 
एक पति को कभी भी अपनी पत्नी को उसके परिवार वालों या दोस्तों से मिलने के लिए ज्यादा रोक-टोक नहीं करनी चाहिए। एक लड़की अपना घर परिवार छोड़कर आपके साथ आती है इसलिए यह आपकी जिम्मेदारी है कि आप उससे हर तरह से सपोर्ट करें और कभी भी उसे अपने परिवार से मिलने के लिए ना रोकें।

पैसों को लेकर ज़्यादा रोक-टोक सही नहीं 
शादी का रिश्ता दो लोगों का मेल होता है ऐसे में पत्नी से बार-बार पैसों का हिसाब मांगना या उससे पूछना कि पैसे कहां खर्च हो रहे हैं, सही नहीं है। ऐसी बातें पूछने से आपकी पत्नी के दिल को ठेस पहुंच सकती है और आपके रिश्ते की डोर कमजोर कर सकती है। हां यदि आपको लग रहा है कि आपकी पत्नी नाजायज पैसे खर्च कर रही है तो उससे खुलकर बात करें और उसे समझाने की कोशिश करें।

घर के फैसलों में न करें ज़्यादा रोक-टोक 
चाहे पत्नी हाउसवाइफ हो या वर्किंग, पति और पत्नी दोनों को मिलकर घर संभालना चाहिए। घर के मामलों में ज्यादा रोक-टोक ना करें बेहतर होगा कि आप दोनों आपसी सहमति से घर के फैसले लें। इससे आप दोनों का एक दूसरे के प्रति विश्वास और प्रेम बढ़ेगा और आप बेहतर फैसले ले पाएंगे।