Kitchen Hacks: दाल-चावल को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर, नहीं लगेंगे कीड़े

By Ek Baat Bata | May 23, 2023

भारत का फेमस खाना दाल-चावल लगभग हर राज्य में नियमित तौर पर खाया जाता है। भारतीय घरों की रसोई में अक्सर ही दाल-चावल बनाया जाता है। इसके अलावा हमारे देश में कई तरह की दालों का उत्पादन भी किया जाता है। जिनमें उड़द, मूंग, मसूर और अरहर आदि की दालें शामिल हैं। दालों से चीला, आटा व ओट्स आदि कई व्यंजन बनाए जाते हैं। वहीं कुछ लोगों को सिर्फ दाल-चावल खाना बेहद पसंद होता है। इसलिए अक्सर दाल-चावल को रसोई में स्टोर करके रखा जाता है। 

लेकिन ज्यादा समय तक इसको स्टोर करने से इसमें कीड़े या घुन लग जाते हैं। ऐसे में दाल व चावल को साफ करके पकाया जाता है। हालांकि इसको साफ करने में काफी समय लग जाता है। वहीं कीड़े लगने पर यह दाल-चालव को जल्दी खराब करने लगते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए दाल या चावल में कीड़े लगने पर इनको आसानी से साफ करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में... 

साबुत हल्दी
अगर आप भी दाल या चावन में कीड़े आदि लगने की समस्या से परेशान हैं तो इससे निजात पाने के लिए हल्दी काफी काम आएगी। हल्दी की तेज गंध से कीड़े भाग जाते हैं। इसलिए साबुत हल्दी की कुछ गांठों को दाल में डालकर रख दें। 

लहसुन
साबुत अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए लहसुन भी काफी उपयोगी है। लहसुन में तेज गंध आती है। ऐसे में अनाज आदि में साबुत लहसुन को रखकर सूखने के लिए छोड़ दें। इससे आपके अनाज में कीड़े नहीं लगेंगे।

सरसों का तेल
दाल को सीलन व कीड़ों से बचाने के लिए सरसों के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप कम दाल स्टोर करना चाहती हैं तो ऐसे में 2 चम्मच सरसों का तेल दाल में मिला कर इसको धूप में सुखा लें। इसके बाद आप आराम से दाल को स्टोर कर सकती हैं।

ऐसे साफ करें अनाज से कंकड़
दाल को थाली में फैलाकर उसमें से कंकड़ चुन सकते हैं। 
वहीं अगर दाल में मिट्टी आदि हो तो इसको दो से तीन बार तक धोएं। कई बार दाल धोने से इसकी पॉलिश निकल जाती है। ऐसे में जब तक दाल का पानी मटमैला होता रहे। तब तक आप इसको धो सकती हैं।