रसोई में पड़े कूड़े को ना समझें बेकार, फल-सब्जियों के छिलके से बनाइए प्राकृतिक खाद

By Ek Baat Bata | Aug 17, 2020

पर्यावरण को शुद्ध और स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। हमारे घर की रसोई से रोज़ाना कुछ ना कुछ गीला कूड़ा निकलता है जैसे फल और सब्जियों के छिलके, चायपत्ती, बचा हुआ खाना आदि। हम इस कूड़े को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन अगर यह कूड़ा यदि ठीक तरह से फेंका ना जाए तो पर्यावरण के लिए बहुत हानिकारक होता है। गीला कूड़ा जब सड़ता है तो उससे कई तरह के विषाणु पैदा होते हैं जिससे पर्यावरण तो दूषित होता ही है लेकिन साथ ही कई बीमारयां होने का भी खतरा रहता है। वहीं अगर रसोई से निकलने वाले कूड़े का सदुपयोग किया जाए तो इस तरह के कूड़े से आप अपने पेड़–पौधों के लिए प्राकृतिक खाद बना सकते हैं और पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में मदद भी कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि किस तरह आप रसोई में पड़े फल-सब्जियों के छिलके और अन्य कूड़े से खाद बना सकते हैं -
 
रसोई के कूड़े से बनाएं पौधों के लिए खाद 
घर पर खाद बनाने के लिए एक बड़ा सा मिट्टी का मटका या बाल्टी लें। अगर आपके पास खुली जगह है तो आप चाहें तो घर के पीछे एक छोटा सा गड्ढा (कम्पोस्ट पिट) भी खोद सकते हैं। सबसे पहले इस मटके या बाल्टी में थोड़ी सी मिट्टी बिछा दें। अब इसमें रसोई का गीला कचरा डालें जैसे फल या सब्जियोंके छिलके या टुकड़े, चाय बनाने में इस्तेमाल हुई चायपत्ती, बचा हुआ खाना आदि। उसके बाद इसमें सूखा कचरा जैसे सूखे पत्ते, लकड़ियां, भूसा आदि डालें। इसी तरह एक के बाद एक  गीले कचरे और सूखे कचरे को थोड़ा-थोड़ा करके परतों में डालते जाएं।  जब मटका या बाल्टी पूरी तरह सूखे और गीले कचरे के परतों से भर जाए तो उसे किसी  प्लास्टिक या लकड़ी के फट्टे से ढक दें। समय-समय पर इसमें हाथों से पानी का छिड़काव करते रहें जिससे कंपोस्ट पिट के अंदर नमी बनी रहे। इस प्रक्रिया से एक महीने में खाद बनना शुरू हो जाएगी। 

रसोई के कचरे से बनाएं प्राकृतिक खाद 
खाद बनाने के लिए एक बड़ा सा मिटटी का मटका या गमला लें और इसके निचले हिस्से में अख़बार बिछा दें। अब इसमें सूखे पत्ते बिछा दें और पत्तों के ऊपर रसोई का गीला कचरा जैसे फल और सब्जियों के छिलके, बचा हुआ खाना, गीली चायपत्ती आदि डालें। अब कचरे के ऊपर फिर से पत्ते बिछा दें। यदि सूखे पत्ते ना हों तो लकड़ी या नारियल का बुरादा भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रक्रिया से आप अपने पौधों के लिए घर के कचरे से प्राकृतिक खाद बना सकते हैं। 

रसोई के कूड़े और गोबर से बनाएं बढ़िया खाद 
कम्पोस्ट पिट बनाने के लिए लगभग तीन फुट लंबा और तीन फुट चौड़ा गड्ढा खोदें और इसमें पानी का छिड़काव करके मिट्टी को नरम कर लें। अब इस गड्ढे में करीब 30 सेंटीमीटर ऊँचाई तक रसोई का कचरा जैसे फल -सब्ज़ियों के छिलके, बचा हुआ खाना, गीली चायपत्ती व अन्य सूखा कूड़ा जैसे सूखे पत्ते, कागज़ के टुकड़े आदि बिछा दें। अब इसके ऊपर एक परत गोबर की बिछा दें और फिर से पानी का छिड़काव करें। इसके बाद फिर से कूड़ा-कचरा, पत्ते आदि डालकर गड्ढे को पूरी तरह भर दें। जब गड्ढा पूरी तरह भर जाए तो  इसे मिट्टी से अच्छी तरह बंद कर दें और समय-समय पर पानी डालते रहें। इस प्रक्रिया से तीन-चार महीने में घर कूड़े-कचरे से बढ़िया खाद बन कर तैयार हो जाएगी।