जानिए लॉकडाउन में किस तरह से आप घर पर ही बना सकते हैं राखी

By Ek Baat Bata | Aug 01, 2020

रक्षा बंधन का त्योहार हर भाई बहन के लिए खास होता है। इस दिन बहनें अपने भाईयों के हाथ पर रक्षा सूत्र बांधकर उनकी लंबी उम्र और खुशहाल जीवन की कामना करती हैं। राखी इस बार 3 अगस्त को मनाई जाएगी। इस दिन श्रावण सोमवार के साथ श्रावण नक्षत्र का संयोग भी बन रहा है जिस कारण इस पर्व की शुभता और अधिक बढ़ जाती है। साथ ही रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि योग और दीर्घायु आयुष्मान का शुभ संयोग भी है। माना जा रहा है ये संयोग 29 साल बाद आया है।

लेकिन इस बार कोरोना महामारी की वजह से देश भर में जगह जगह लॉकडाउन है।मार्केट्स भी कम खुल रहे हैं। घरों से बाहर निकलना बिल्कुल सेफ नहीं है। ऐसे में भीड़ भाड़ वाले बाजारों में जाने से लोग कतरा रहे हैं। लेकिन आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घर पर ही बड़ी आसानी से राखी बना सकते हैं।ये राखी मार्केट में मिलने वाली राखी से ज्यादा खास होगी।खुद से बनाई राखी को जब आप अपने भाई की कलाई पर बांधेंगी तो वो जरूर आपकी मेहनत की तारीफ करेंगे। इसके लिए बस आपको घर में से ही कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी और थोड़ी क्रिएटिविटी के साथ आप खूबसूरत राखी बना सकते हैं।तो आइये जानते हैं राखी बनाने के 5 सिंपल तरीके।

1.मौली या कलावा की राखी

घर पर राखी बनाने का सबसे आसान तरीका है कलावा जिसे लोग मौली भी कहते हैं। पूजा करने के लिए मौली सबके घर में होती है।आप मौली को थोड़ा मोटा कर लें।अब इसमें खूबसूरत मोती पिरो लें।इसके अलावा आप कलावा पर कोई कागज का फूल बनाकर या फिर कोई शादी के कार्ड से निकाले हुए गणेश जी भी चिपका सकते हैं।कागज के फूल को आप चावल के दानों से डेकोरेट कर सकते हैं। ये राखी शुभ भी मानी जाएगी और आपके भाई के हाथ पर खूब खिलेगी।

2. रेशम की राखी

आजकल बाजारों में मिलने वाली ज्यादातर राखियों में रेशमी धागे का इस्तेमाल किया जाता है।घर पर राखी बनाने के लिए आप रेशमी डोरी लेकर इसे चोटी की तरह गूंथ लें।अब इसके दोनों किनारों को जरी के धागे से बंद कर दें। अब इस राखी पर आप मनचाही शेप में एक स्पंज चिपका दें। स्पंज के ऊपर आप मोती या सितारे लगा सकते हैं।इसके अलावा आप कलरफुल पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तैयार है आपके भाई के लिए रेशम की राखी।

3.मोती चावल की राखी

मोती चावल की राखी बनाने के लिए सबसे पहले एक मोटा कपड़ा लें।इस कपड़े पर आप चावल के दानों को फूल वाली‍ डिजाइन में रखकर आपस में चिपका दें। उसके ऊपर मोती वाला नग भी लगा दें।अब कपड़े को एक किसी फूल के आकार में भी काट लें।इस फूल पर अब मोती और चावल वाली डिजाइन को चिपका दें।नीचे फेविकोल की मदद से एक रेशमी धागा लगा दें। तैयार है आपके हाथों से बनी शुभ और सुंदर राखी।

4.सिल्वर राखी

आजकल मार्केट में एल्युमिनियम और पीतल के फूल मिलते हैं। इन फूलों पर गोल्डन और सिल्वर रंग का पानी चढ़ा होता है। आप इन फूलों को रेशमी धागे में अपनी मनचाही डिजाइन में गूंथ लें।तैयार है आपके भाई के लिए राखी।आप चाहें तो इन फूलों को धागे में पिरो भी सकते हैं।

5.जरी गोटा वाली राखी

जरी गोटा वाली फैंसी राखी बनाने के लिए सबसे पहले एक रेशमी धागे में मनचाहे रंग और आकार के मोती पिरो लें। इसके बाद मोतियों को बीच में करके दोनों किनारों को जरी के धागे से बंद कर दें।दोनों किनारों पर छोटे मोती लगा कर गांठ लगा दें। तैयार है आपकी फैंसी और सिंपल जरीवाली राखी। ये राखी आपके भाई की कलीई पर खूब जचेगी।