जानिए किन तरीकों से आप अपने घर के पेड़ पौधों को बना सकते हैं ज्यादा हरा-भरा

By Ek Baat Bata | Jul 21, 2020

आज के समय में हर कोई अपने घर में छोटा सा बगीचा बनाना बहुत ज्यादा पसंद करता है कई लोग बनाते भी हैं लेकिन उनका बगीचा ज्यादा लंबे समय तक नहीं चल पाता क्योंकि उसमें लगे हुए पेड़ पौधे बहुत ही जल्दी मुरझा जाते हैं अशोक कर खत्म हो जाते हैं।
 
हर किसी का सपना होता है कि उनके घर में तेजी से बढ़ता फूलों का पौधा और सब्जियों का बगीचा हो हर किसी का सपना होता है कि वह अपने घर के बगीचे में खूब सारी सब्‍जियां उगा कर तथा बगीचे की स्‍वस्‍थ्‍य रेल कर अपने पड़ोसियों और दोस्तों को गर्व से दिखाए। 

लेकिन इस सपने को हासिल करने के लिए आपको पेड़ उगाने और पानी देने से कुछ ज्यादा करना होगा। इसके लिए आपके पास उपजाऊ जमीन का होना सबसे ज्यादा जरुरी है। उपजाऊ जमीन एक जीवित जीव कि तरह होती है जिसे अपनी उत्पादकता बढाने के लिए निरंतर पोषण ली आवश्यकता है। आप अपने पौधों की सुरक्षा और अपनी जमीन उपजाऊ बनाने के लिए कार्बनिक पदार्थों उनके अंदर पोषण प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी मिट्टी में खाद मिलाएं
यदि आप घर में ही एक सुंदर सा बगीचा बनाना चाहते हैं तो अपनी मिट्टी में खाद मिलाएं। क्योंकि खाद के अंदर नाइट्रोजन की ज्यादा मात्र होती है और यह आपके पौधे की मिट्टी के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। हाथ को मिट्टी के अंदर मिला ना बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसे आप फावड़े या फिर टिलर के मदद से मिट्टी के अंदर मिला सकते हैं। 

मिट्टी के ऊपर से खाद डालना बिल्कुल भी सही नहीं है। यदि आप खास को मिट्टी के अंदर अच्छी तरह से नहीं मिलेंगे तो वह उपजाऊ नहीं बन पाएगी। अपने घर में भी खाद बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर बाजार से खरीद कर भी ला सकते हैं।

गाय या घोड़े कि खाद अपनी मिट्टी में इस्तेमाल करें
आप चाहते हैं कि आप का पौधा लंबे समय तक जीवित रहे और उसकी पत्तियां ज्यादा लंबे समय तक हरी बनी रहे तो आप गाय या घोड़े की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इस खाद में नाइट्रोजन कि प्रचुर मात्रा होती है, जो पौधों में हरी पत्तियों के विकास को प्रोत्साहित करती है। 

कटे हुए पत्ते मिट्टी में मिला दें
यदि आप चाहते हैं कि आप का पौधा रोग मुक्त रहें और उसकी मिट्टी भी रोग मुक्त रहें तो आप कटे हुए पत्ते भी मिटटी में मिला सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इन पत्तों में सड़ांध या कवक शामिल ना हो यदि इन दोनों में से भी कोई भी तत्व पत्तों में शामिल हुए तो यह मिट्टी को खराब कर सकते है आप सांवरे की मदद से इन पत्तों को मिट्टी में अच्छी तरह से मिला दे साथ ही आप घास काटने वाले यंत्र से इन पत्तों को काट सकते हैं।

मिट्टी का भी ध्यान रखें
यदि आप चाहते हैं कि आप के पौधे की उम्र ज्यादा लंबे समय तक रहे वह जल्दी सूखे ना साथ ही मौसम के हिसाब से और ज्यादा पर आप ध्यान रखें कि अपनी गीली आंसू की मिट्टी में ज्यादा कार्बनिक पदार्थ ना मिलाएं इनकी वजह से पौधों की उम्र काफी कम हो जाती है।
 
साथ ही ध्यान रखें आप मिट्टी के अंदर तब तक कोई पदार्थ ना मिलाएं जब तक वह भूरी भूरी ना हो जाए यदि आप की मिट्टी इस तरह की नहीं होती है इसका मतलब यह है कि आपको अपने पौधे की मिट्टी में कुछ भी मिलाने की आवश्यकता नहीं है।

रासायनिक खाद 
आप अपने पौधे की मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए रसायनिक खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं इस खाद के अंदर नाइट्रोजन, पोटाश और फॉस्फोरस के कंपाउंड वाली होती है। जो कि मिट्टी को और ज्यादा उपजाऊ बनाने में मदद करते हैं यदि आप इनका इस्तेमाल अपने पौधे में करते हैं तो कम समय में ही आप के पौधे की मिट्टी उपजाऊ हो जाएगी लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप इसका इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में ना करें। 

यदि आप इस खाद का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करते हैं तो मिट्टी अपने जमीनी पोषक तत्व को खो देगी और पेड़ की बढ़ती हुई गति रुक जाएगी साथ ही असंतुलित हो जाएगी। यदि आप के पौधे की मिट्टी असंतुलित हो जाती है इसका मतलब यह है कि आने वाले समय में आपकी मिट्टी या आप की जमीन बंजर हो जाएगी। इसीलिए जहां तक हो सके अपने पेड़ पौधों की देखरेख में आप रसायनिक खादों का कम से कम इस्तेमाल करें।

धूप है बेहद जरूरी
यदि आप चाहते हैं कि आप के पौधे की उम्र लंबी चले और वह हमेशा हरे-भरे बने रहे तो प्राकृतिक नियमों के अनुसार आपको उनकी देख-रेख करनी होगी जैसे कि उनकी लंबी आयु और ऊर्जा के लिए उनको धूप में जरूर रखें या लेकर जाए पौधों के लिए धूप बहुत ज्यादा जरूरी होती है साथ में ध्यान रखें कि ज्यादा तेज एक कड़ी धूप भी पौधों पर नहीं पढ़नी चाहिए यदि इस तरह की धूप पौधों पर पड़ती है तो वह मर जाने की स्थिति में हो जाते हैं। 

तेज याद कड़ी धूप से अपने पौधों का बचाव करें यदि आपके पास ज्यादा मात्रा में इनडोर पौधे हैं तो आप उन्हें थोड़ी देर के लिए धूप में जरूर ले जाए। घर के अंदर या छांव में रखने वाले पौधों को हफ्ते में कम से कम 3 दिन सुबह के वक्त डेढ़-दो घंटे धूप में जरूर रखें थोड़ी देर धूप में रखने के बाद आप इन पौधों को दोबारा से अंदर रख सकते हैं गर्मियों में पौधों को कड़क धूप से बचाएं। इसके लिए इनके ऊपर नेट लगा सकते हैं, जोकि नर्सरी या गार्डनिंग के सामान वाली दुकान से आसानी से मिल जाता है।