बेकिंग सोडा से पाएँ स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा, इसके फायदे जानकार हैरान रह जाएँगे आप

By Ek Baat Bata | Jul 17, 2021

हर महिला की चाहत होती है कि उसकी स्किन बेदाग और ग्लोइंग हो। लेकिन बढ़ती उम्र, बदलती जीवनशैली और प्रदूष का सीधा असर हमारे चेहरे पर होता है। ऐसे में कील-मुँहासे, झुर्रियाँ और स्किन टैनिंग जैसी समस्या होना आम है। इन सब समस्याओं से छुटकारा पाने लिए हम महँगे-महँगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं लेकिन कुछ खास रिजल्ट नहीं मिल पाता है। अगर आप भी महँगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट पर अपनी जेब ढीली करने के बाद भी स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान हैं तो चिंता मत करिए। आज हम आपको एक ऐसा सीक्रेट बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे ही अपनी तमाम स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं। जी हाँ, वो सीक्रेट है खाने में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा। आमतौर पर खाने और केक बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे कि बेकिंग सोडा कैसे हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है  - 

पिंपल्स से छुटकारा 
अगर आप चेहरे पर मुँहासों की समस्या से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा आपके लिए बड़े काम की चीज़ साबित हो सकता है। पिंपल्स कम करने के लिए बेकिंग सोडा को एप्पल साइडर विनेगर यानि सेब के सिरके के साथ इस्तेमाल करें। बेकिंग सोडा स्किन को नेचुरली एक्सफोलिएट करता और पिंपल्स को सूखाने में मदद कर सकता है। वहीं, सेब का सिरका स्किन के पीएच लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में सेब का सिरका और पानी मिलकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को मुहासों पर लगाकर 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।  

झुर्रियाँ करे कम 
चेहरे की झुर्रियां कम करने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बेकिंग सोडा आँखों के पास ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आधे चम्मच बेकिंग पाउडर में कुछ बूंदे पानी की मिलाकर आंखों के नीचे और चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।   

गोरी रंगत के लिए 
गोरी रंगत पाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो नेचुरल ब्लीच का काम करता है। इसके लिए एक कटोरी में बेकिंग सोडा और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कम से कम 1-2 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

ग्लोइंग स्किन के लिए
बेकिंग सोडा चेहरे से डेड स्किन को हटा कर चेहरे को चमकदार बनाता है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडे में दो चम्मच संतरे का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर कम से कम 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें। 

स्किन टाइटनिंग के लिए असरदार 
बढ़ती उम्र के साथ हमारे चेहरे की त्वचा का कसाव कम हो जाता है। बाजार में स्किन टाइटनिंग की काफी क्रीम उपलब्ध हैं लेकिन ये सभी क्रीम काफी महँगी होती हैं। ऐसे में आप बिना अपनी जेब ढीली किए घर बैठे ही स्किन टाइटनिंग फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच शहद मिलकर स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। जरूरत हो तो कुछ बूँदें पानी की भी डाल सकते हैं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें।