नेपाल की एंजेल लामा ने रचा इतिहास, बनी पहली ट्रांसजेंडर ब्यूटी पेजेंट फाइनलिस्ट

By Ek Baat Bata | Jan 01, 2021

नेपाल में पहली बार किसी ट्रांसजेंडर ने मिस यूनिवर्स नेपाल के फाइनल राउंड तक पहुँच कर इतिहास रच दिया है। जब 30 दिसंबर (बुधवार) को 21 वर्षीय एंजेल लामा ने ने मिस यूनिवर्स नेपाल के फाइनल में कैटवॉक किया, तो वे ऐसी पहली ट्रांसजेंडर महिला बन गई जिसने नेपाल के सबसे बड़े ब्यूटी पेजेंट 'मिस यूनिवर्स नेपाल' में बतौर फाइनलिस्ट अपनी जगह बनाई हो।   
 
LGBT + के कार्यकर्ताओं के अनुसार, नेपाल दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शुमार है, जो अपने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में ट्रांसजेंडर कंटेस्टेंट्स को देता हो। इसके अलावा एशिया में म्यांमार और मंगोलिया के बाद नेपाल ही एक ऐसा देश है जो अपनी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में ट्रांसजेंडर कंटेस्टेंट्स को भाग लेने का मौका देता हो। 

यह कदम नए प्रबंधन द्वारा ब्यूटी पेजेंट में ऊंचाई, वजन और अपीयरेंस के मानदंड में ढील देने और 18 से 28 साल के बीच किसी भी 'साहसी, सुंदर और आत्मविश्वास वाली महिला' को  प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति देने के बाद उठाया गया है। लामा ने थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन को बताया, "मैं मिस यूनिवर्स नेपाल में समाज में लोगों की विविधता दिखाने के लिए आई हूँ।" मिस यूनिवर्स नेपाल में लामा, 17 अन्य फाइनलिस्टों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगी। लामा ने कहा, "अगर मैं उस स्तर पर खड़ी होती हूं और यह प्रदर्शित करती हूं, तो यह अब तक का सबसे बड़ा ताज होगा।"

LGBT + के कार्यकर्ताओं के अनुसार, नेपाल दुनिया के एक दर्जन से कम देशों में शुमार है, जो अपने राष्ट्रीय प्रतियोगिता में म्यांमार और मंगोलिया के बाद एशिया में केवल तीसरे स्थान पर हैं।

नए प्रबंधन ने ऊंचाई, वजन और उपस्थिति के मानदंड में ढील दी और 18 से 28 साल के बीच किसी भी "साहसी, सुंदर और आत्मविश्वास वाली महिला" को भाग लेने की अनुमति दी। "मैं मिस यूनिवर्स नेपाल में लोगों की विविधता दिखाने के लिए आया हूं। समाज, "21 वर्षीय, लामा, ने थॉमसन रॉयटर्स फाउंडेशन को बताया, जो 17 अन्य फाइनलिस्टों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे।" अगर मैं उस स्तर पर खड़ा होता हूं और यह प्रदर्शित करता हूं, तो यह अब तक का सबसे बड़ा ताज होगा।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के मुताबिक 2006 में एक दशक लंबे माओवादी विद्रोह समाप्त होने के बाद और दो साल बाद सामंती राजशाही समाप्त होने के बाद, अधिकांश हिंदू-नेपाल LGBT+ लोगों के प्रति अधिक स्वीकार्यत बन गए हैं। 2008 में, एक खुले तौर पर समलैंगिक विधायक चुने गए थे। सुप्रीम कोर्ट ने 2007 में भेदभाव विरोधी उपाय पर फैसला सुनाया और LGBT+ लोगों को नागरिकों के समान अधिकार की गारंटी देने के उपायों को रखा, जिससे 2010 में पहली प्राइड परेड हुई और इसकी 2021 की जनगणना में LGBT+ लोगों को शामिल करने के लिए प्रतिबद्ध किया गया।

मिस यूनिवर्स नेपाल संगठन की राष्ट्रीय निदेशक, नगमा श्रेष्ठ के अनुसार, "हर कोई समान है, जो कुछ भी उनका यौन अभिविन्यास है"। श्रेष्ठा ने कहा, "अगर वे कहते हैं कि वे महिलाएं हैं, तो वे महिलाएं हैं, और उन्हें महिलाओं की तरह माना जाना चाहिए," 29 साल की श्रेष्ठा, 2017 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली मिस नेपाल थीं। 

उन्होंने कहा कि उन्होंने ट्रांस महिलाओं को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के नियमों में बदलाव किया क्योंकि वे हमेशा LGBT+ लोगों के लिए कुछ अच्छा करना चाहती थीं। श्रेष्ठा ने कहा, "यह मेरे लिए बेहद खास है। मैं पेजेंट के माध्यम से समावेश के लिए संदेश को बढ़ाना चाहता हूं जो अब बहुत महत्वपूर्ण है।"
आपको बता दें कि मिस यूनिवर्स नेपाल के 18 फाइनलिस्ट स्विम सूट और गाउन में कैटवॉक करेंगे और इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण होगा।