लंबे समय तक हेयर कलर को बरकरार रखना चाहते हैं तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

By Ek Baat Bata | Sep 17, 2021

इंसान की सुंदरता बढ़ाने में बालों का खास रोल होता है। अगर आपके बाल सुंदर और आकर्षक होंगे तो आप अधिक खूबसूरत और स्मार्ट दिखेंगे। यही वजह है कि आजकल लोग पार्लर और सैलून में जाकर बालों को कलर करवाते हैं। बड़े-बड़े सैलून्स में हेयर कलर करवाने के लिए हम हज़ारों रूपए खर्च करते हैं। लेकिन इतने पैसे खर्च करने के बाद भी कई बाद हमारी कुछ गलतियों की वजह से हेयर कलर बहुत जल्दी फेड हो जाता है। बालों को कलर करवाने के बाद उन्हें एक्स्ट्रा देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपका हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे तो आज के इस लेख में दी गई टिप्स जरूर फॉलो करें -

2-3 दिन तक शैम्पू ना करें
हेयर कलर कराने के 2-3 दिन बाद तक बालों को शैम्पू नहीं करना चाहिए। कलर कराने के बाद हेयर क्यूटिकल्स खुले होते हैं। ऐसे में अगर आप बालों में शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं तो हेयर कलर फेड हो जाता है। इसके अलावा बार-बार बालों को शैम्पू करने से बालों का नेचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। इसलिए कलर कराने के बाद कम से कम 72 घंटे तक बालों को शैम्पू ना करें।  

गर्म पानी से बाल ना धोएं
चाहे कलर करवाया हो या नहीं, बालों को गर्म पानी से धोने से बचें। गर्म पानी से बाल धोने से बाल खराब होते हैं। वहीं अगर आपने हेयर कलर करवाएं हैं तो गर्म पानी से बाल धोने से बालों का कलर भी जल्दी उतर जाता है। इसलिए कलर करने के बाद बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोएं।

सल्फेट फ्री शैम्पू का इस्तेमाल करें
बालों को कलर करने के बाद सही शैम्पू का चुनाव बेहद जरूरी होता है। कलर्ड हेयर में नॉर्मल शैम्पू की जगह सल्फेट फ्री शैम्पू और कलर प्रोटेक्ट शैम्पू का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आपका हेयर कलर जल्दी फेड नहीं होगा और लंबे समय तक टिका रहेगा।

प्रोटीन मास्क लगाएं
बालों को कलर करवाने के बाद उनकी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका हेयर कलर लंबे समय तक बना रहे तो हफ्ते में एक बार शैम्पू करने से एक घंटे पहले हेयर मास्क जरूर लगाएं। इसके लिए आप प्रोटीन हेयर मास्क लगाएँ तो ज्यादा बेहतर होगा क्योंकि प्रोटीन रूखे और बेजान बालों को रिपेयर करने में मदद करता है।

बार-बार शैंपू ना करें
अगर आपने हेयर कलर करवाएं हैं और आप हर रोज बाल धोती हैं तो इस आदत को छोड़ दें। आप जितना अधिक शैम्पू करेंगी, बालों से कलर उतना जल्दी निकल जाएगा। इसलिए एक हफ्ते में 2-3 बार ही शैम्पू करें। ऐसा करने से आपके बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहेगा।  

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम करें
हेयर कलर करवाने के बाद हेयर स्टाइलिंग के लिए हीटिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर और कर्लर का इस्तेमाल ना करें। इसकी हीट से आपके बालों से नेचुरल मॉइश्चर छिन जाता है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके बालों का कलर लंबे समय तक बरकरार रहे तो इन स्टाइलिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें।

बालों को सूरज की किरणों से बचाएं
सूरज की किरणों से भी बालों को नुकसान पहुंचता है और हेयर कलर जल्दी फेड हो जाता है। हेयर कलर करवाने के बाद जब भी आप कहीं बाहर निकलें तो  हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल जरूर करें। इससे बालों को सूरज की किरणों से सुरक्षा मिलेगी और बालों का हेयर कलर भी जल्दी फेड होने से बच जाएगा।