यदि आप भी चाहती हैं इंस्टेंट ग्लो तो इस तरह से इस्तेमाल करें शीट मास्क

By Ek Baat Bata | Sep 16, 2020

किसी भी महिला की खूबसूरती ही उसकी पहचान होती है। हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है, वह चाहती है कि लोग उसको देखें, उसकी तारीफ करें। खूबसूरती में आपके बाल कपड़े के साथ-साथ आपका चेहरा भी आकर्षित होना चाहिए। भले ही आपका रंग कैसा भी हो सावला हो या गोरा हो लेकिन अगर आपके चेहरे पर निखार है और आपकी स्किन बिल्कुल सांफ़ और सुंदर है तो आपकी खूबसूरती ओर अधिक बढ़ जाती है। इसीलिए खूबसूरत लगने के लिए महिलाएं ना जाने कितने जतन करती हैं। पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अपनी त्वचा और स्वास्थ्य का बहुत ही ज्यादा ध्यान रखती हैं। कम उम्र से ही लड़कियां अपनी त्वचा के बारे में बहुत ही ज्यादा चिंतित होने लग जाती है और अपने चेहरे को निखारने और सुंदर बनाने के चक्कर में वह अपनी त्वचा को काफी नुकसान पहुँचा देती हैं। कितने भी महंगे महंगे प्रोडक्ट यूज कर ले लेकिन कहीं ना कहीं वह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा ही देते हैं। इसीलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी खूबसूरती बरकरार रहे और आपकी त्वचा को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो तो आप महंगी या सस्ती किसी भी तरह की ब्यूटी प्रोडक्ट का एक सीमित उपयोग करें और अपने चेहरे पर अलग-अलग तरह के प्रयोग करना बंद कर दें। ऐसे में अब हम आपको बताएंगे कि आप घर पर रहकर ही किस तरह से शीट मास्क के इस्तेमाल से अपनी त्वचा को निखार सकती हैं और अपने महंगे महंगे खर्चे को कम कर सकती हैं। अगर आप किसी शादी पार्टी में जाना चाहती हैं और इंस्टेंट ग्लो की इच्छा रखती है तो आप शीट मास्क के इस्तेमाल से इंस्टेंट ग्लो बहुत ही आसानी से पा सकती है। इसके इस्तमाल से आप 15 से 20 मिनट में अपने चेहरे को निखार सकती हैं।

शीट मास्क है क्या?

यदि आप आर्टिकल को शुरुआत से पढ़ रहे होंगे तो आपके मन में यह विचार आ रहा हो कि आखिर यह ही शीट मास्क है क्या जिसके कारण हमारी त्वचा और ज्यादा खूबसूरत हो जाएगी। दरसल शीट मास्क एक तरह की कॉटन शीट होती है जिसके अंदर खास तरह का सीरम होता है। जैसे कि आप जनती होगी कि सीरम त्वचा के लिए काफी लाभकारी होता है। तो जो सीरम शीट में होता है वह चेहरे की त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।

पेपर से लेकर फाइबर तक

यदि आप शीट मास्क का इस्तेमाल करना चाहती हैं तो हम आपको बता दें कि आप इसके अंदर भी अपने मनपसंद ऑप्शन चुन सकती है। शीट मास्क में आपको कई सारी वैरायटी मिल जाएंगी जैसे कि पेपर, जेल और फाइबर में, ये यह सभी ऑप्शन आपको शीट मास्क में मिल जाएंगे।ब्यूटीशन नीता बताती हैं कि इसे लगाने के बाद आपको केवल 10 से 15 मिनट का इंतजार करना पड़ता है। इस पेपर को जैसे ही आप निकालेंगी तो ग्लोइंग चेहरा पाएंगी। वह कहती हैं कि इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान हैहै,  अलग से कोई तैयारी नहीं करनी है।

कम समय में बेस्ट रिजल्ट

यदि आपको अचानक से किसी शादी पार्टी में जाना हो और अपने लंबे समय से अपने चेहरे पर कुछ नहीं किया। तो ऐसे में आपको लगेगा कि आप शादी में या पार्टी में ना जाए क्योंकि अचानक से आए अवसर पर जरूरी नहीं है कि आप सलून जा सके। इसलिए आप शीट मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। कम समय मे ही शीट मास्क आपके चेहरे को निखार देगा। शीट मास्क सामान्य मास्क की तरह से ज्यादा लंबा समय नहीं लेता। यदि आप कोई नार्मल मास्क इस्तेमाल करती हैं तो आपको कम से कम 30 से 40 मिनट का वक्त लग जाता है। लेकिन शीट मास्क की मदद से आप 15 से 20 मिनट में ही अपने चहेरे को निखार सकती है और शादी व पार्टी में बिना झिझके जा सकती हैं। लेकिन शीट मास्क को इस्तेमाल करते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आप बातों का ध्यान नही रखेंगी तो आपको त्वचा के फायदे की जगह बड़ा नुकसान हो जाएगा। जब भी आप शीट मास्क का इस्तेमाल करें तो उसे समय से अपने चेहरे से हटा दें नहीं तो यह मास्क आपकी त्वचा को फायदे कम देगा और नुकसान ज्यादा पहुंचाएगा। शीट मास्क आपके चेहरे के ऊपर से धूल मिट्टी, पलूशन वगैरह के असर को बहुत आसानी से खत्म करता है। शीट मास्क की यह खासियत है कि वह त्वचा पर जमी हर तरह की गंदगी को खत्म कर देता है। इस मास्क को आप आसानी से कही भी ले जा सकती हैं और जब भी आपके पास 10 से 15 मिनट का समय हो तो इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

1.जब भी आप शीट मास्क का इस्तेमाल करने की सोचें तो सबसे पहले ध्यान रखें कि आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो। शीट मास्क को इस्तेमाल करने से पहले आप किसी भी फेस वॉश से अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें। यदि आपके चेहरे पर किसी भी तरह के क्रीम लगी होगी और उसके ऊपर आप इसका इस्तेमाल करेंगी तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। साथ ही शीट मास्क का आपको रिजल्ट सही नही मिलेगा।

2.जब भी आप शीट मास्क का इस्तेमाल करें तो ध्यान रखे कि शीट मास्क को चेहरे से हटाने के बाद तुरंत चेहरा ना धोएं।

3.शीट मास्क के इस्तेमाल के बाद चेहरे पर जो सीरम आ जाता है उसे चेहरे पर हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। ऐसा करने के आपका चेहरा और ज्यादा निखर जाएगा।