अगर आप भी हैं अपनी ऑइली स्किन से परेशान तो अपनाएं ये उपाय   

By Ek Baat Bata | Sep 21, 2020

अपना सुंदर और साफ चेहरा हर किसी को पसंद होता है। खासकर महिलाओं को अपने चेहरे पर दाग धब्बे, तेल या किसी भी प्रकार की गंदगी पसंद नहीं होती। वह अपने चेहरे को सुंदर, निखरा और साफ ही रखना चाहती हैं क्योंकि महिलाओं को सुंदर दिखना पसंद है लेकिन अत्यधिक तैलीय त्वचा इसके बीच में एक रुकावट बन जाती है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसे ही कुछ उपाय जिनसे आप स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को कम कर सकती हैं। तैलीय त्वचा हमारे चेहरे पर अत्यधिक चमक का लुक देती है और यह त्वचा के पोर्स को भी बंद कर देती है। इसके कारण चेहरे पर मुहांसों की परेशानी उभर आती है क्योंकि तेल निकलने के कारण सीबीएसई एस ग्लैंड अधिक ऑयल निकालने लगते हैं और चेहरे को अत्यधिक ऑयली बना देते हैं। लेकिन इसके लिए आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि जो हम आज आपको एसे उपाय बताने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी डेली लाइफ में छोटे-मोटे बदलाव करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1.सबसे पहले एक फेस क्लींजर से दिन में दो बार अपने चेहरे को धोएं। ऐसा करने से पोर्स को बंद करने वाला अत्यधिक ऑयल चेहरे से निकल जायेगा। डॉक्टर भी इस बात पर सहमति जताते हैं कि अगर हम सुबह और रात को सोने से पहले क्लींजर का प्रयोग करें और स्किन को साफ करें तो काफी हद तक अत्यधिक तेलीय त्वचा को रोक सकते हैं या चहरे से निकलने वाले अधिक तेल को रोक सकते।

2.किसी भी सॉफ्ट फेस सोप का उपयोग करें जो आपके चेहरे की त्वचा को रूखा ना करें और अच्छे से साफ करें। मोस्चराइजिंग साबुन का उपयोग ना करें क्योंकि यह चेहरे पर ऑयल या मॉस्चर छोड़ देते हैं।

3.अपने फेस को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें चेहरे को कभी भी अत्यधिक गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए। इससे चेहरा ड्राई हो जाता है या खुश्क हो जाता है।

4.चेहरे को धोने के बाद हमेशा मुलायम तौलिए से साफ करना चाहिए।

5.अपने चेहरे को धोने के लिए हमेशा फेस क्लींजर या फिर फेस के लिए बने साबुन का ही उपयोग करें। कभी भी बॉडी के लिए बने हुए साबुन को चेहरे पर नहीं लगाएं। इससे आपके फेस को नुकसान हो सकता है क्योंकि अधिक कठोर साबुन चेहरे की स्किन को ड्राई कर देते हैं जिसके कारण स्किन खराब हो जाती है।

6.अगर आपके चेहरे पर बेसिक क्लींजर काम नहीं कर रहा है तो बेंजोयल पराक्साइड या सैलिसिलिक एसिड युक्त चीजों का प्रयोग कर सकती हैं क्योंकि यह सब आमतौर पर मुहांसों के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।

7.पोर्स को टाइट करने के लिए और चेहरे से अधिक तेल को हटाने के लिए दोनों का प्रयोग भी किया जा सकता है। वैसे तो बाजार में कई तरह के टोनर मिलते हैं आप अपनी स्किन के हिसाब से ऑइली स्किन वाला ऐस्ट्रीजेंट्स या फ्रेशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे बनाने के लिए यूज किए गए सामान को चेक करें। एस्ट्रिजेंट में अल्कोहल का इस्तेमाल पाया जाता है परंतु फ्रेशनर में कैफ़ेन या ग्रीन टी जैसी चीजें मिलती है। स्किन टॉनिक और स्किन मोस्चराइजर से दूर रहने की कोशिश करें यह क्योंकि केवल नॉर्मल और ड्राई स्किन के लिए ही प्रयोग किए जाते है।

8.आप अपने माथे और नाक के t-zone पर टोनर लगाएं, यह चेहरे के सबसे अधिक तैलीय भाग होते हैं। इसके बाद दोनों को पूरे गाल पर या तो लाइट तरीके से लगाएं या फिर इस्तेमाल ही ना करें क्योंकि इसके कारण आसानी से स्किन ड्राई हो जाती है।

9.ध्यान रहे टोनर को लगाने के लिए आप कॉटन बॉल का उपयोग करें इसे कॉटन बॉल से हल्के हल्के अपने चेहरे पर डिप करके लगाएं।

10.टोनर के सूखने के बाद एक फेस टावल से इसे धो ले और साफ कर लें। स्किन को अधिक ड्राई होने से बचने के लिए ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का भी उपयोग कर सकते हैं।

11.ऑयली स्किन होने के कारण एक्ने की समस्या हो जाती है इससे बचने के लिए वैसे तो बाजार में एक्ने मेडिकेशन से उपचार कर सकते हैं। त्वचा पर ग्रो करके एक्ने की समस्या उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को मारने के लिए बेंजोयल पराक्साइड वाले प्रोडक्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उन सभी डेड स्किन सेल्स को चेहरे से हटा देते हैं जिनके कारण हमारी स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं।

12.रिसोर्सिनोल सल्फर या सैलिसिलिक एसिड से बनी हुई एक्ने क्रीम भी उसको खोलने में काफी सहायक बताई जाती हैं। यह प्रोडक्ट एक्ने के धब्बे दिखाई देने के बाद उपयोग के लिए बनाए जाते हैं और घाव भरने में भी मदद करते हैं।

13.बाजार में मिलने वाले एक्ने प्रोडक्ट इस्तेमाल करते समय सभी मैन्युफैक्चरर या यूज करने वाले दिए गए इंस्ट्रक्शन का ध्यान रखना चाहिए।

14.हमेशा ध्यान रखें कि आप नहाते समय भी अपने चेहरे को साबुन से धोए केवल अपने नाक को न धोएं क्योंकि इसके कारण पोर्स और भी बंद हो सकते हैं।

15.आपको बता दें कि बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के एक्ने प्रोडक्ट मिलते हैं। अगर इनमें से कोई भी आप पर सूट ना करें तो दूसरा प्रोडक्ट आजमा सकते हैं।

अगर आपको बाजार में मिलने वाली चीजों से फायदा नहीं मिलता है तो आप डॉक्टरों से सुझाव लें।