अगर आप भी नाखूनों के टूटने और ना बढ़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू टिप्स

By Ek Baat Bata | Jul 27, 2020

बहुत सारी महिलाओं की शिकायत होती है कि उनके नाखून हेल्दी नहीं है, कई महिलाओं की यह शिकायत होती है कि उनके नाखून लंबे नहीं होते जिसके कारण उनके हाथ भी सुंदर नहीं दिखते हैं। तो अगर आप भी हेल्दी और लंबे नाखून चाहती हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, इन घरेलू उपाय को अपनाने से आप हेल्दी और सुंदर नाखून पा सकती हैं।

नाखूनों को बढ़ाने के लिए करें यह उपाय:

1.नाखूनों को मजबूत और लंबे करने के लिए आई क्रीम  सबसे अच्छा उपाय है।आप भी अपने नाख़ूनों को मज़बूत बनाना चाहती हैं तो इसके लिए क्यूटिकल्स पर अच्छे से आई क्रीम लगाएं। अगर आप जल्दी नाखूनों को हैल्थी बनाना चाहती है तो आप जितना अधिक क्रीम लगाएंगी, नाख़ून उतने ही मज़बूत होंगे।

2.सरसों का तेल भी होता है फायदेमंद- आपने सुना होगा कि बालों के लिए सरसों का तेल फायदेमंद होता है लेकिन आपको बता दें की सरसों के तेल से अगर आप हफ्ते में एक दिन 15-20 मिनट तक नाखूनों की अच्छे से मालिश करेंगी तो ऐसा करने से नाखून की ग्रोथ जल्दी होती है और नाखून मजबूत भी होते हैं।

3.कई बार आपके नाखून सख्त और कड़े हो जाते हैं हैं जिससे उन्हें काटना भी मुश्किल हो जाता है और घिसना भी इसलिए  सख्त नाखूनों को शेप देने में भी अधिक परेशानी आती है। इसके लिए आसान उपाय है,सबसे पहले तो एक कटोरी गुनगुना पानी ले अब आप इस में 5-6 बूंद ग्लिसरीन या सेंधा नमक मिला लीजिए और इसमेें नाखूनों को 5-6 मिनट डुबोकर रखें।ऐसा करने से नाखून मुलायम हो जाएंगे और उन्हें काटना भी मुश्किल नही होगा और शेप देने में भी आसानी होगी।

4.संतरा सेहत के लिए फायदेमंद होता ही है साथ ही नाखून बढ़ाने के लिए भी बहुत ही लाभकारी है।नाखूनों को ताज़े संतरे के रस में 15-20 मिनट तक भिगो कर रखना है। ऐसा करने से नाखून तेज़ी से ग्रो करते हैं।ये करने के बाद नाखूनों को गर्म पानी से धो लें और तौलिए से पौछ कर सही से मॉइश्‍चराइज़ करें।

5.निम्बू भी नाखूनों के लिए अच्छा होता है आप हर रोज 5 मिनट नींबू से नाखूनों की मालिश करें। नींबू से मालिश करने के बाद नाखूनों को अच्छे से गर्म पानी से से धो लें और उन पर सही से मॉइश्‍चराइज़ करें।

6.ये सबसे अच्छा तरीका है जिस से नाखून लम्बे और मजबूत होंगे- इसके लिए1/4 कप नारियल तेल और इसी मात्रा में ही शहद लें। साथ ही इसमें 4 बूंद रोज़मेरी ऑयल मिला ले, अब इस मिक्सचर में नाखूनों को 15-20 मिनट तक डुबए रखें। अगर आप हफ्ते में 2 बार ऐसा करते हैं तो इससे नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं और मज़बूत बनते हैं।

7.अगर आप अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश या नेल आर्ट ट्राई करने के बारे में सोच रही हैं तो उससे पहले अपने नाखूनों पर अच्छे से ऑलीव आयल जरूर लगा लें।इससे आपको फायदा होगा कि नेल पॉलिश नाखून के बाहर चली जाती है तो उसे आप आसानी से हटा सकेंगी। इसके बाद आपको नग्न सेंड मेल पॉलिश हटाने के लिए मशक्कत नहीं करनी होगी।

8.खाने का सीधा असर हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है नाखूनों के कमजोर होने के पीछे भी गलत खाना या अच्छी तरह से कैल्शियम प्रोटीन ना लेना ही हैं। इसके लिए आपको खाने पर ध्यान देने की जरूरत है।इसलिए अब आप खाने में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी और सी युक्त खाना लेना शुरू कर दीजिए जैसे- दूध, दही, हरी सब्ज़ियां, सलाद आदि।

9.अगर आप नाखूनों को बढ़ाना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपने नाखूनों के क्यूटिकल्स पर गर्म जैतून का तेल लगाएं और 5 मिनट तक मालिश करें।तेल रात भर लगा रहने दें साथ ही सोते समय  हाथों में दस्ताने पहन कर सोए। ऐसा करने से आपके नाखून तेज़ी बढ़ेंगे और हेल्दी बनेंगे। अगर आप चाहें तो 15-20 मिनट तक जैतून के गर्म तेल में नाखून डुबोकर भी रख सकती हैं इससे भी नाखून तेज़ी से बढ़ते हैं।