बढ़ती उम्र में भी बनाए रखना चाहती हैं खुद को जवां तो फॉलो करें ये टिप्स

By Ek Baat Bata | Jun 26, 2020

जब उम्र ढ़लने लगती है और सिर में सफेद बाल नजर आने लगते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे समय बहुत जल्दी निकलता जा रहा है और आप खुद में उम्र का ढ़लना महसूस करने लगती हैं पर आपको इसमें परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है।

अगर आप ये सोच लें कि आपको अपनी बढ़ती उम्र को खुद पर हावी नहीं होने देंगे, और अपनी उम्र से काफी कम लगेंगे, तो आपकी बढ़ती उम्र भी एक बार थम सी जाएगी और आप अपनी बढ़ती उम्र के 6-7 वर्ष कम दिखने में कामयाब हो जाएंगी, इसके लिए आपको कुछ खास टिप्स अपनाने होंगे।

सबसे पहले आपको शुरूआत करनी हैं अपने चेहरे से, अगर उम्र के कारण आपके चेहरे में पहले से कुछ बदलाव आया है तो वक्त आ गया है, जब आपको घरेलू इलाज के साथ-साथ ब्यूटी पार्लर से फेशियल करवाने का भी सोच लेना चाहिए। फेशियल, आई ब्रोज एवं ब्लीचिंग आदि नियमित रूप से करवाना चाहिए इससे काफी हद तक फर्क पड़ता है। चेहरे की स्किन में कसावट के लिए आपको थर्मोहर्ब फेशियल करवाना चाहिए साथ ही आई ब्रोज भी उसी तरह स्टाइलिश बनवाएं, जो आपके चेहरे को सूट करे।

घरेलू उपचार  
ऐसी भागदौड़ भरी जिंदगी में हो सकता है आपको पार्लर जाने का समय नही मिल पा रहा हो, तो इसके लिए घर में अंडे के सफेद भाग को अच्छी तरह से बिट करके चेहरे पर लगाने से त्वचा में कसावट आएगी और त्वचा चमक उठेगी। पके केले को बीट करके चेहरे पर कुछ देर लगाने से भी त्वचा में कसाव आता है। 

ऐसे करें मेकअप
अगर आप सच में अपनी बढ़ती उम्र से परेशान हैं और इसके असर को रोकना चाहती हैं तो आपको खुदं की देखभाल भी करनी होगी। इसके लिए अपने मेकअप को भी थोड़ा बदला हुआ रूप देंना होगा। अगर आप आंखों के ऊपर हलका आई शैडो और आई लाइनर यूज़ करती हैं तो ये एक यंग लुक देता है। आई शैडो जब भी लगाएं समय एवं अपनी ड्रैस के हिसाब से लगाएं। पलकों पर मस्कारा लगाने से ये ड्रीमी लुक देगा और जब भी आई मेकअप करें तो अपनी आंखों के हिसाब से करें। 

इसके साथ ही हाथों-पैरों पर मैनीक्योर एवं पैडीक्योर करवाना भी जरूरी है। हाथों पर नसें उभरी हुई, जो बढ़ती आयु की तरफ़ संकेत करती हैं लगातार मैनीक्योर कराने से ये नसें दब-सी जाती हैं इससे आपके हाथों को एक यंग लुक मिलता है। अगर आपको नेल पॉलिश ज्यादा पसंद न हो तो फ्रैंच मैनीक्योर करवाना भी अच्छा उपाय हैं। इसमें नाखूनों को एक खास अंदाज में तराशा एवं फॉइल किया जाता है, लंबे नाखूनों पर सफेद नेल इनेमल और बाकी नाखूनों पर बिल्कुल हलका ट्रांसपेरैंट लाइट पिंक कलर सूंदर लगता है।

बालों का स्टाइल
बाल भी सुन्दरता बढ़ाने में सहायक है। बालों का स्टाइल भी आपको एक यंग लुक देता है, तो फिर इसके लिए एक हेयर कट करवा ही लेना चाहिए। आपको अपने चेहरे पर सूट करने के हिसाब से हेयर कट करवाना चाहिए। वैसे भी अपने कहावत सुनी की होगी, कि बाल कटवाएं और उम्र घटाएं, आप खुद महससू करेंगी कि आपकी लुक उम्र से जवां दिख रही है, परंतु बालों की कटिंग ग्रेसफुल होनी चाहिए।
 
अपने बालों को वेवी तरीके से रखें, मतलब हलके कर्ल वाले या बिल्कुल प्लेन हो। यदि आप आपको बाल कटवाना पसन्द नही और बाल नहीं कटवाना चाहतीं तो अलग अलग प्रकार की पोनीटेल भी बना सकती हैं। जूड़े कम बनाएं, क्योंकि इससे उम्र थोड़ी ज्यादा लगती है। 

ड्रेस
आपको इस बात का भी खास ध्यान रखना होगा, कि उम्र के अनुसार ही ड्रेस पहनें। उम्र को कम दिखाने के लिए कुछ बदली हुई ड्रेसेज पहन सकती हैं। यदि आप केवल साड़ी ही पहनती हैं तो अब सलवार-सूट और चूड़ीदार पायजामा-कुर्ता ट्राय करें। मानते हैं कि साड़ी ग्रेसफुल होती है पर अब बात आपके गैटअप को चेंज करने की है।

गैटअप में बदलाव
आपको समझना होगा, कोई भी ड्रैस किसी भी उम्र में पहन सकती है और हाँ अलग-अलग प्रकार की ड्रेसेज से उम्र बेहद कम नजर आती है। आप चाहें तो कैपरी और कुर्ती भी पहन सकती हैं। आपका बात करने का आत्मविश्वास ही आपको अपनी आयु से कम दिखाएगा। अगर आप चाहें तो जींस एवं टॉप भी पहन सकती हैं। 

बॉडी मसाज
ये एक अच्छा तरीका है, इसके लिए शरीर की मसाज भी करवाती रहें। इससे शरीर की चुस्ती-फुर्ती बरकरार रहती है और शरीर के हल्के-फुल्के दर्दों से भी छुटकारा मिलगा। अपने डॉक्टर की सलाहानुसार विटामिंस एवं कैल्शियम नियमित लें। इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी साथ ही कैल्शियम की कमी भी नहीं रहेगी।

इन पर भी जरूर ध्यान  दें
अगर आप आंखों पर चश्मा लगाती हैं तो इस तरह के फ्रेम का चुनाव करें जो आपके व्यक्तित्व को और भी अच्छे से उभारें। आप चाहें तो लैंस लगा सकती हैं। आजकल कई प्रकार के कॉस्मैटिक कांटैक्ट लैंस उपलब्ध हैं। इनका प्रयोग आपको और बहेतर औऱ आकर्षक बना देगा।
 
यदि चेहरे पर कोई कमी है तो आप प्लास्टिक सर्जरी की भी सहायता ले सकते है पर कोशिश करें कि मेकअप से ही चेहरे को सुंदर बना सके। कुछ महिलाएं अपनी त्वचा के कसाव के लिए प्लास्टिक सर्जरी करवा लेती हैं। यह ग्लैमर से जुड़े लोगों के लिए शायद ठीक है, आमतौर पर इस की जरूरत नहीं होती। अपने दांतों पर भी ध्यान देना जरूरी है, चमकदार दांतों से आपकी मुस्कुराहट और भी अच्छी बन जाएगी।