कई गुणों का खजाना है चिया सीड ऑयल, जानें इसके चमत्कारी फायदे

By Ek Baat Bata | Mar 30, 2021

चिया सीड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम मौजूद होता है। चिया सीड्स और इसके बीजों के तेल का सेवन करने से वजन कम करने के साथ-साथ हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी समस्याओं में भी लाभ होता है। चिया सीड्स हमारी हड्डियों के लिए भी बेहत फायदेमंद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स ऑयल हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। आज के इस लेख में हम आपको चिया सीड्स ऑयल के फायदों के बारे में बताएंगे -

बढ़ती उम्र के लक्षण और ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाए 
चिया सीड ऑयल हमारी त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और स्वस्थ वसा की अधिक मात्रा होती है जो आपको उम्र बढ़ने के संकेत के साथ-साथ ड्राई त्वचा से लड़ने में मदद कर सकता है। चिया सीड ऑयल से आपकी त्वचा को हायड्रेट करके ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने में बहुत फायदेमंद है।  

रूखे, बेजान बालों के लिए असरदार 
सिर्फ त्वचा ही नहीं, चिया सीड ऑयल हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। बालों की बाहरी परत में सूखापन होने से बाल रूखे हो जाते हैं। चिया बीज ऑयल, स्वस्थ फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है जो बेजान और रूखे से लड़ने में मदद कर सकता है। यह आपके बालों को हाइड्रेट भी कर सकता है। चिया सीड्स ऑयल में प्रोटीन होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड बहुत फायदेमंद माना जाता है। चिया सीड्स में कई महत्‍वपूर्ण एंटीऑक्‍सीडेंट्स, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे दिल की सेहत को दुरूस्‍त रखने के साथ-साथ हृदय रोगों के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद करता है।

सूजन कम करने में मददगार 
चिया सीड ऑयल इंफ्लामेशन कम करने में मददगार साबित हो सकता है। चिया सीड ऑयल में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। चिया सीड ऑयल में ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है। यह जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत मददगार साबित हो सकता है।  

वजन घटाने में मददगार 
चिया सीड्स फाइबर से भरपूर है, इसलिए इसके बीजों से बने तेल के इस्तेमाल से आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी। चिया सीड्स ऑयल को आप अपने वेट लॉस का हिस्सा बना सकते हैं।  

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 
चिया सीड ऑयल में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड मस्तिष्‍क के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि चिया सीड ऑयल का मस्तिष्क पर सकारात्मक और न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव हो सकता है, जिससे स्ट्रोक, अल्जाइमर रोग, अवसाद और अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों का जोखिम कम हो सकता है।