जानिए ऐसे प्राकृतिक नुस्खे जिसके इस्तेमाल से आपके बाल बिल्कुल काले हो जाएंगे

By Ek Baat Bata | Jun 02, 2020

महिलाओं की सुंदरता उनके बालों से होती है, महिला कितनी भी सुंदर हो लेकिन उसके बाल ज्यादा काले या घने ना हो तो यह उसकी सुंदरता की रुकावट का कारण बनते हैं। क्योंकि लंबे व काले बाल महिलाओं की सुंदरता में चार-चांद लगा देते हैं। इसी वजह से बालों के रख रखाव पर महिलाएं ज्यादा ध्यान देती हैं, क्योंकि सूंदर बालों से सुंदरता उभरती है। वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण तथा अन्य परेशानियों की वजह से महिलाओं के बालों में रूसी होने लगती है, साथ ही उनके बाल भी झड़ने लगते हैं। ऐसी परेशानियों के कारण महिलाओं के बालों का रंग भी बहुत खराब और रूखा हो जाता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे प्राकृतिक उपाय बताएंगे। जिस से आप अपने बालों को बहुत ही आसान तरीको को काला घना सुंदर और रेशमी बना सकते हैं।
ब्लैक टी
बालों की ग्रोथ और उन्हें सुंदर बनाने के लिए ब्लैक-टी बहुत ही लाभदायक है। सबसे पहले ब्लैक-टी के पत्तों को पानी में उबाल लें। उबालने के बाद ब्लैक-टी के पत्तों को ठंडा कर लें। ठंडा होने के बाद इसे अपनी स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। क्योंकि ब्लैक-टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज हेयर फॉलिकल को बूस्ट करतें हैं। जिस से बालों की ग्रोथ भी होती है साथ ही बालों का रंग काला भी पड़ जाता है। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार अवश्य करें।
हीना पैक
हीना पैक का इस्तेमाल भी आपके बालों के लिए रामबाण इलाज है। सबसे पहले एक बर्तन लें और उस मे एक कप पानी डालें। उसके बाद गुनगुने पानी में कॉफ़ी डालें। उसके अंदर जरूरत के अनुसार हीना, दही, आंवला, नींबू का रस अच्छी तरह से मिला लें और इसका एक पैक बना लें। इसके इस्तेमाल से बालों की क्वालिटी बहुत ही अच्छी हो जाती है साथ ही हीना के इस्तेमाल से बाल भी काले हो जाते हैं।
काला तिल
सुंदर बालों के लिए और बाल बढ़ाने के लिए आप काले तिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। काले तिल का इस्तेमाल उसे पीसकर कर सकते हैं। सबसे पहले 20 ग्राम काले तिल लें और उन्हें अच्छी तरह से पीस लें। तिल को पीसने के बाद इसका पैक बना लें। यह पैक आपके बालों को काला करने में बहुत ही ज्यादा मदद करेगा। अच्छे परिणाम के लिए इस पैक को बालों में हफ्ते में दो बार लगाएं। ऐसा करने से आपको बहुत ही अच्छा लाभ मिलेगा।
आंवला पाउडर 
हम काफी लंबे समय सुनते आ रहे हैं, कि आंवला बालों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है। इसका तेल भी बालों के लिए बहुत ही ज्यादा उपयोगी होता है। बालों की लंबाई के साथ-साथ आंवला बालों को काला करने में भी बहुत ज्यादा लाभदायक है। सबसे पहले आधा लीटर पानी में 2 चमच्च आंवला पाउडर मिलाएं। उसके बाद उसे अच्छी तरह से उबाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। अच्छे रंग और बालों की मजबूती के लिए उसके अंदर नींबू का रस निचोड़ दें और फिर उससे ठंडा होने के लिए रख दें। और अब इस मिश्रण से प्रतिदिन अपने बालों को धोएं। इसका लगातार इस्तेमाल करने से आपके बाल काले लंबे और घने हो जाएंगे।
घी और हेयर ऑयल
त्वचा के लिए तो अपने कई बार घी का इस्तेमाल किया होगा। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि त्वचा के साथ-साथ घी बालों के लिए भी बहुत ज्यादा उपयोगी है। सबसे पहले घी के अंदर मुलेठी डाल दें, फिर उसके अंदर आंवला जूस डालें और इस मिश्रण को धीमी आंच पर चढ़ा दें और इसे 15 से 20 मिनट तक पकने दें। जब यह अच्छी तरह से पक जाए। तो इसे गैस से उतार के ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को कांच के डब्बे में रखे दें। रोजाना इसका इस्तेमाल शैम्पू करने से पहले करें। इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बाल निचित रूप से काले और घने हो जाएंगे।
नींबू और नारियल के तेल का मिश्रण
नारियल तो हमेशा से ही बालों का साथी रहा है। पुराने दौर से ही नारियल तेल का इस्तेमाल बालों को मजबूत बनाने और त्वचा निखारने के लिए होता आ रहा है। नारियल का तेल बालों के लिए एक कारगर उपाय से इसके इस्तेमाल से बाल न केवल मजबूत और लंबे होते हैं, बल्कि नारियल तेल के सही इस्तेमाल से बालों का रंग काला भी हो जाता है। सबसे पहले एक कटोरी में अपने बालों के अनुसार नारियल तेल डालें। और उसके बाद एक नींबू काट कर उसका रस उस तेल में डालें। और अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को बालों की स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं और उसकी मालिश करें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार अवश्य करें।
 
तिल और अरंडी के तेल का मिश्रण 
तिल और अरंडी के तेल का मिश्रण यह दोंनो ही आपके बालों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी साबित होंगे। इन दोनों के तैलों को बराबर मात्रा में लें और अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगा कर मालिश करें। इसके इस्तेमाल से आपके बाल निचित रूप से काले पड़ जाएंगे। साथ ही यह आपके बालों को तुरंत कला करने में भी बहुत मदद मिलेगी।
 
प्याज़ और नींबू का पेस्ट 
शायद ही अपने पहले कभी सुना होगा कि प्याज़ और नींबू दोनों एक साथ ही आपके बालों के लिए लाभकारी हो सकते हैं। बल्कि इन दोनों के इस्तेमाल से आपके बाल कुछ दिनों में ही काले हो जाएंगे। सबसे पहले एक बड़ी प्याज़ ले। और उसे अच्छी तरह पीस लें। फिर पिसी हुई प्याज़ में एक बड़ा नींबू का रस निचोड़ दे। और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसे अपने बालों की स्कैल्प पर लागए और हल्के हाथ से मालिश करें। इसे बालों में 15-20 मिनट तक रहने दें। इस मिश्रण को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं।  
 
 कड़ी पत्ते और नारियल का तेल
कड़ी पत्ता और नारियल का तेल यह दोनों मिश्रण भी आपके बालों के लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं। सबसे पहले एक कटोरी में नारियल का तेल डालें और उसके अंदर कड़ी पत्तो को डालें। दोनों को एक कटोरी में लेने के बाद गैस पर रख दें और हल्का गुनगुना होने दे। उसके बाद गैस बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें। फिर इस मिश्रण को स्कैल्प में लागए और मालिश करें। इस मिश्रण को बालों में करीब 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद शैम्पू से अपने बालों को धो लें।