जानिए अनचाहे बालों से निजात पाने के आसान घरेलू नुस्खे

By Ek Baat Bata | Jun 09, 2020

महिलाएं खूबसूरत और आकर्षित लगना बेहद पसंद करती हैं लेकिन शरीर पर अनचाहे बाल उनकी इस तम्मना को दबा देते हैं, क्योंकि अनचाहे बालों से चेहरे और शरीर की रौनक बहुत ज्यादा कम हो जाती है। ज्यादातर लोगों के अनचाहे बाल हाथ, पैर, कमर या चेहरे पर होते हैं। जिसकी वजह से उनकी खूबसूरती पर काफी फर्क पड़ता है| इन अनचाहे बाल की वजह से महिलाओं को कई बार लोगों के सामने शर्मिंदगी का सामना भी करना पड़ता है। अनचाहे बाल शारीरिक स्वास्थ्य पर प्रभाव नहीं डालते, लेकिन यह व्यक्ति के अंदर आत्मविश्वास को बहुत ही कम कर देते हैं, क्योंकि यह एक ऐसी कॉस्मेटिक परेशानी है, जिससे आज बहुत सी महिलाएं परेशान हैं। 

क्योंकि साफ सुथरी त्वचा का सपना हर महिला और लड़की का होता है और ऐसी त्वचा पाने के लिए महिलाएं हर संभव प्रयास करती हैं हर महिला फिल्मी सितारों की तरह ही सुंदर दिखना चाहती हैं। जब भी महिलाएं बड़े या छोटे पर्दे पर एक्ट्रेसेस को देखती हैं तो उनके अंदर भी हीरोइन की तरह सुंदर दिखने की भावना जन्म लेती है। लेकिन फिर उनके खर्चो के बारे में जानकर उस बात को वहीँ भूल जाने की कोशिश करती हैं और सुंदर दिखने की इच्छा को छोड़ देती हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आप घर की चीज़ो से ही अपने चेहरे और शरीर से अनचाहे बाल हटा सकती हैं।
पपीता के द्वारा हटायें अनचाहे बाल
आपने कई बार सुना है कि पपीता के सेवन से आप की पाचन क्रिया बिल्कुल दुरुस्त हो जाती है। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि पपीता के इस्तेमाल से आप अनचाहे बालों से निजात पा सकते हैं। पपीता के अंदर papain enzymes होता है, जो अनचाहे बालों को बढ़ने से रोकता है। इसका इस्तेमाल करने से आपके बालों का बढ़ना बिल्कुल कम हो जाता है और वे चेहरे या शरीर पर जल्दी नज़र नहीं आते। पपीता सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, पपीता का इस्तेमाल अनचाहे बालों को हटाने में बहुत ही कारगर तरीका है।
 
 सबसे पहले एक पपीता लें और उसे अच्छी तरह से छील लें और पपीते को मिक्सर में डाल कर अच्छी तरह पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के बाद उसके अंदर हल्दी पाउडर डालें और दोनों मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। मिश्रण तैयार होने के बाद इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर रखें। जब पेस्ट चेहरे और गर्दन पर बिल्कुल सूख जाए तो उसके बाद सादा पानी से अपने चेहरे और गर्दन को धो लें। अनचाहे बालों से निजात पाने के लिए और अच्छे प्रभाव के लिए इस उपाय को हफ्ते में दो बार जरूर करें।

हल्दी द्वारा अनचाहे बाल हटाएं
भारत में लोग हल्दी का इस्तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए सदियों से करते आ रहे हैं, क्योंकि हल्दी एक anticeptic की तरह है। यदि आपको किसी भी तरह का घाव हो गया है या चोट लग गई है तो आप वहाँ पर हल्दी लगा सकते हैं कुछ दिन के इस्तेमाल से ही आपकी चोट बिल्कुल ठीक हो जाएगी। एंटीसेप्टिक होने के साथ-साथ हल्दी त्वचा से अनचाहे बाल हटाने में भी बहुत मदद करती है। हल्दी के अंदर बालों को बढ़ने से रोकने की भी क्षमता होती है।
 
हल्दी हर किसी घर में मौजूद होती है, जिसे आप कभी भी  इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले अपने शरीर के हिसाब से हल्दी पाउडर लें और उसके अंदर पानी या दूध मिलाएं और अच्छी तरह से पेस्ट बना लें। पेस्ट इतना गीला रखें की वह आपके फेस पर आसानी से लग जाये। स्किन पर इसे लगायें और 15-20 min तक सूखने दें। उसके बाद चेहरे को या जहां भी अपने पेस्ट लगाया है, उस स्थान को गुनगुने पानी से धो लें। साथ ही ध्यान रखें यदि आपके शरीर में ज्यादा बाल हैं तो यह उपाय आपके काम नहीं आएगा। ज्यादा बालों को हटाने के लिए आप इस पेस्ट में बेसन और ओट्स को दूध के साथ मिलाएं और लगाएं।

छोले के पाउडर से हटायें अनचाहे बाल
जब बच्चे छोटे होते हैं तब माँ छोले के पाउडर को हल्दी, दूध के साथ मिलाकर इसे अपने बच्चे के शरीर पर लगाती हैं ताकि उसके इस्तेमाल से स्किन, सॉफ्ट, क्लीन होती है और ऐसा करने से बच्चे के शरीर पर बाल भी नहीं आते। आज हम उन्हीं छोले पाउडर का इस्तेमाल बताएंगे जिससे आपके शरीर के अनचाहे बाल बिल्कुल खत्म हो जाएंगे।
 
सबसे पहले कप छोले का पाउडर, आवश्यकतानुसार दूध, 1 tsp हल्दी पाउडर, 1 tsp मलाई लें। सभी सामग्रियों को मिलाकर एक सॉफ्ट पेस्ट बना लें। अब पेस्ट को अपने बालों की डायरेक्शन की तरफ लगाएं। आपके शरीर में जहाँ-जहाँ बाल हैं, वहाँ आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। करीब 30 मिनट तक के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। जब यह पेस्ट सूख जाए तो पानी डालकर हल्के हाथों से पेस्ट वाले स्थान पर मसाज करें। आखिर में त्वचा को गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार करें।

आलू और दाल से हटाएँ अनचाहे बाल
आलू और दाल ये दो ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो भारत की हर रसोई में पाई जाती हैं, क्योंकि आलू हर सब्जी में प्रयोग होने वाला खाद्य पदार्थ है। प्रोटीन युक्त दालें स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। इन सब गुणों के साथ साथ ये दोनो खाद्य पदार्थ शरीर के अनचाहे बाल हटाने में भी कारगर हैं। ये एक आयुर्वेदिक तरीका है, जो शरीर के अनचाहे बाल हटाने में मदद करता है। आलू ब्लीच की तरह भी काम करता है, क्योंकि आलू में बहुत से गुण होते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आलू ओर दाल के मिक्सचर से आप अपने शरीर के अनचाहे बालों को कैसे दूर करें। 

सबसे पहले एक आलू, एक कप मूंग की दाल, एक tbsp शहद, 4tbsp नीम्बू का रस लें। एक कप में आलू का रस निकाल लें और दाल को रात भर भिगोने के लिए रख दें। अगले दिन दाल को मिक्सर में अच्छे से पीस कर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमे आलू का रस, नींबू का रस और शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को शरीर के जिस-जिस हिस्से में बाल हैं, वहां लगाएं, लगभग 15-20 मिनट के लिए इस पेस्ट को शरीर पर लगा छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तो हल्का सा पानी डालकर हल्के हाथों से उन जगहों पर मसाज करें। अंत में त्वचा को नार्मल पानी से धो लें। इस आयुर्वेदिक तरीके का इस्तेमाल आप हफ्ते 1-2 बार कर सकते हैं।