त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है चिया सीड्स, जानें कैसे करें इस्तेमाल

By Ek Baat Bata | Dec 30, 2021

चिया सीड्स का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि चिया सीड्स ना केवल खाने के लिए बल्कि त्वचा और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। चिया सीड्स में मौजूद पोषक तत्व चेहरे पर मुहाँसे, झुर्रियां और टैनिंग जैसी समस्याओं को दूर करते हैं। बालों में चिया सीड्स के इस्तेमाल से बाल भी लंबे और घने होते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप खूबसूरत बालों और त्वचा के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं - 

चिया सीड्स से बनाएं फेस मास्क
चेहरे पर दाग-धब्बे और ड्रायनेस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चिया सीड्स से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए एक चम्मच शहद में 2 चम्मच चिया सीड्स और एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स कर लें।  अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगा कर 15-20 के लिए छोड़ दें।  इसके बाद अपने चेहरे को गुनगुने  पानी से धो लें।  इससे स्किन की ड्रायनेस कम होगी, दाग-धब्बे कम होंगे और चेहरा चमकदार बनेगा। 

चिया सीड्स से बनाएं फेस स्क्रब
चिया सीड्स त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।  अगर मुहाँसों से परेशान हैं तो चिया सीड्स से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए चिया बीज, ओट्स और ऐलोवेरा को अच्छी तरह मिक्स कर के अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें।  इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।  इससे आपके चेहरे पर जमा सारी गंदगी निकल जाएगी और मुहाँसों से छुटकारा मिलेगा।  

घने बालों के लिए बनाएं चिया सीड्स हेयर मास्क
चिया सीड्स हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं।  इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो बालों को मजबूत, घना और लंबा बनाने के लिए बेहद फायदेमंद है। आप अंडे के साथ चिया सीड्स को मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं।  इसके लिए अंडे में चिया सीड्स मिलकर बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें।  इसके बाद अपने रोजाना शैंपू से बाल धो लें।