शादी-पार्टी में दिखना है ज़रा हटके तो इस तरह करें शिमर मेकअप, आपसे नज़रें नहीं हटा पाएँगे लोग

By Ek Baat Bata | Aug 24, 2020

कोई भी शादी-पार्टी या खास मौका हो, हर लड़की की ख्वाहिश है कि वो सबसे सुंदर और अलग दिखे। खूबसूरत दिखने की चाह में महिलाएं घंटो पार्लर में अपना मेकअप  करवाती हैं। लेकिन सुंदर और अलग दिखने की इस चाह में आपको अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। वैसे आजकल तरह-तरह के ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स बाजार में मौजूद हैं जो आपकी खूबसूरती को चार चाँद लगा सकते हैं। और सबसे अच्छी बात तो यह है किइससे आप बिना ज़्यादा खर्चा किए, घर बैठे ही सेलेब्स जैसा पार्टी लुक पा सकती हैं। आजकल शिमरी मेकअप बहुत ट्रेंड में है। कोई शादी-पार्टी हो या तीज-त्यौहार, आप किसी भी मौके पर शिमरी मेकअप इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपको बहुत ही खूबसूरत और चमकदार लुक मिलेगा और पार्टी में आप बाकी सबसे अलग और खास नज़र आएंगी। आज के इस लेख में हम आपको शिमर मेकअप के बारे में जानकारी देंगे - 

क्या होता है शिमर मेकअप -
शिमर एक चमकीला ड्राई पाउडर  होता है तो चेहरे को शाइनी और स्पार्कल इफेक्ट देता है। शिमर को आईशैडो, नाक, गाल और गर्दन पर मेकअप के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मार्किट में शिमर पाउडर, क्रीम ओर लिक्‍विड तीनों ही फॉर्म में मिलता है। शिमर के हर फॉर्म का अलग यूज़ होता है। जैसे लिक्विड शिमर का इस्तेमाल शिमर टच देने के लिए किया जाता है। क्रीमी शिमर का इस्तेमाल मीडियम टच के लिए किया जाता है। वहीं, पाउडर शिमर के इस्तेमाल से चेहरे के किसी हिस्से या फीचर को उभारने और आकर्षित बनाने के लिए किया जाता है। 

कैसे करें शिमर मेकअप - 

शिमर मेकअप लगाने से पहले अपना ऑउटफिट देख लें और उसके हिसाब से मेकअप करें। 

शिमर मेकअप लगाते वक्त चेहरे का कांप्‍लेक्‍शन देखना भी जरुरी है। सांवली कॉम्प्लेक्शन पर सुनहरे रंग का शिमर काफी जँचता है, वहीं फेयर कॉम्प्लेक्शन पर 
सिल्वर रंग का शेड काफी खूबसूरत लगता है। वहीं ब्रॉन्ज़ शेड हर तरह की स्किन पर चल जाता है।  

अगर आप नेचुरल लुक चाहती हैं तो अपनी स्‍किन टोन से मिलता-जुलता हुआ शिमर मेकअप इस्तेमाल करें।    

शिमर मेकअप करने से पहले चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगाएं। इसके बाद उंगलियों पर थोड़ा शिमर पाउडर लें और गाल, ठोढ़ी और भौंहों पर लगाएं और अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। एक्स्ट्रा शिमर निकालने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें। 

शिमर मेकअप करते वक्त अपनी स्किन के टेक्स्चर का भी खास ध्यान रखें। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो लिक्विड शिमर चुनें और अगर ऑयली स्किन है तो पाउडर शिमर इस्तेमाल करें। 

शिमर मेकअप को अच्छे से सेट करना बहुत जरूरी होता है। अगर लिक्विड शिमर मेकअप कर रही हैं तो मेकअप को ऊँगली से अच्छी तरह से ब्लेंड करें। पाउडर शिमर को सेट करने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें।

क्रीम या लिक्‍विड को पाउडर शिमर के साथ मिलाकर लगाने से मेकअप चेहरे पर अच्छी तरह मिल जाता है। 

शिमर मेकअप के इस्तेमाल से आप अपने लुक को  हाईलाइट कर सकती हैं। आईशैडो के लिए शिमर मेकअप का इस्तेमाल कर आंखों को अच्छे से उभारें। इसके अलावा शिमर को फेस के बाकी हिस्सों को हाइलाइट करने के लिए भी इस्‍तमाल कर सकती हैं जैसे आइब्रो के कोने, ब्रो बोन, गाल, माथा, नाक और ठुड्डी पर। इस तरह आपका पूरा लुक हाईलाइट हो जाएगा। 

कंप्लीट शिमर मेकअप लुक के लिए शिमर पाउडर को गले और क्‍लीवेज एरिया के पास भी लगाएं। इससे मेकअप एक समान और कंप्लीट नज़र आता है।  

शिमर मेकअप चेहरे के हिस्से के साथ-साथ कमियों को भी हाईलाइट कर सकता है। इसलिए अगर आपके चेहरे पर मुहांसे, झुर्रियां या फाइन लाइन्स हों तो शिमर मेकअप ना करें।