सभी की मदद करने वाली ये अभिनेत्री खुद रह गयी पीछे

By Ek Baat Bata | Feb 13, 2020

अरुणा ईरानी हिंदी सिनेमा की मंझी हुई अभिनेत्रीं और टीवी कलाकार हैं। इन्होंने बड़े पर्दे पर बाल कलाकार, कॉमेडियन, खलनायिका, हीरोइन, चरित्र अभिनेत्री कई प्रकार की भूमिका अदा कर चुकीं हैं। अरुणा ईरानी ने एक्टिंग के अब तक के सफर में 300 से ज्यादा हिंदी फिल्मों और टीवी शोज में काम कर चुकीं हैं। आज की इस लेख में हम इनसे जूरी वो सारी बातें बताएंगे जो शायद आप नहीं जानते होंगे।

आपको बता दें 70-80 के दशक के सभी लोगो का ये मानना था की अरुणा ईरानी में एक हिरोइन बनने के सारे गुण मोजूद हैं, लेकिन खराब किस्मत के कारण कुछ गलत फैसलों और फिल्मो में राजनीति होने से वो हिरोइन नहीं बन पाई।

पर्सनल लाइफ

अरुणा इरानी का जन्म 3 मई 1952 में मुंबई शहर में हुआ। आपको बता दें उनके पिताजी की एक थिएटर कंपनी थी। उनके दो भाई इंद्र कुमार और आदि ईरानी हैं और ये भी फिल्म उद्योग से ही जुड़े हुए हैं। अरुणा इरानी ने 38 साल की उम्र में सन 1990 में कुकू कोहली से शादी की। कुकू बॉलीवुड फिल्मो में निर्देशक, लेखक, संपादक और पटकथा लेखक है कुकू पहले से ही शादीशुदा थें उनके बच्चे भी है। आपको बता दें की अरुणा से शादी करने के बाद भी कुकू ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नही दिया।

करियर

अरुणा ने सिर्फ 9 साल की उम्र में ही अपना फ़िल्मी करियर शुरू कर दिया था। आपको बता दें 1961 में आई “गंगा जमुना” उनकी पहली फिल्म थी। इस फिल्म में उन्होंने अजरा का किरदार निभाया था इसके बाद वो आगे बढती चली, उन्होंने ‘जहांआरा’, ‘फर्ज’, ‘उपकार’ जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे किरदार निभाए। अरुणा इरानी की खास बात यही थी कि वो कभी छोटे या बड़े परदे में कोई फर्क नही समजती थी, उन्हें जो भी रोल दिया जाता वो उसे अच्छे से निभाती थी। उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में कई ऐसे रोल निभाये जिसे आज तक लोग भूल नहीं पाएं। अरुणा इरानी ने छोटे परदे पर भी काम किया, कई धारावाहिक में अपनी भूमिका निभाई। अरुणा इरानी ने अपने अंदाज़ और नृत्य से लोगो के दिलो में अपनी जगह बना ली।

सभी की हेल्प करने वाली अरूणा खुद रह गयी पीछे

आपको बता दें अरुणा ने इंडस्ट्री में आने वाले कई नए अभिनेता और अभिनेत्रियों की मदद की। उन्होंने ‘फर्ज’ में जितेंद्र, ‘बॉबी’ में ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया, ‘सरगम’ में जयाप्रदा, ‘लव स्टोरी’ में कुमार गौरव और ‘रॉकी’ में संजय दत्त की काफी हेल्प की थी, लेकिन वो कहते है न दुसरो का भला करने में कभी हम ही पीछे रह जाते है बस यही उनके साथ भी हुआ। ये उनका ही है जो ये सभी सुपरस्टार बन गए और अरुणा सपोर्टिंग एक्ट्रेस बनकर रह गईं।

बचपन का प्यार

अरुणा इरानी इरानी के बचपन का प्यार कॉमेडी किंग महमूद को कहा जाता है। आपको बता दें की वो बचपन में उनके स्कूल की फ़ीस भरते थे, उनके लिए चोकलेट लाते थे। अरुणा भी उन्हें पसंद करती थी लेकिन वो अचानक कही गायब हो गये। जिसके बाद अरुणा ने कुकू कोहली से शादी की।