बच्चों के मानसिक विकास के लिए बेस्ट हैं ये गेम्स, तेज होगा दिमाग

By Ek Baat Bata | Mar 17, 2021

एक समय था जब बच्चे लुका-छुपी, स्टापू और पकड़म पकड़ाई जैसे खेल खेलते लेकिन आज के समय में बच्चे घर की चार दीवारी में मोबाइल पर गेम खेलते अपना समय बिताते हैं। आजकल चाहे कोई बड़ा हो या या बच्चा, हर किसी को मोबाइल की लत लग गई है। कई बार माँ-बाप अपने बच्चे को व्यस्त रखने के लिए उन्हें मोबाइल फोन पर गेम लगाकर थमा देते हैं। लेकिन धीरे-धीरे बच्चे को मोबाइल पर गेम खेलने की आदत हो जाती है। इससे वे अपना अधिकाँश समय मोबाइल पर बिताते हैं। वहीँ, कई माँ-बाप बच्चों को खेल-कूद से रोकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे बच्चे का समय बर्बाद होगा। हालांकि, शोध में पाया गया है कि बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खेल-कूद जरुरी है। लेकिन इतना मतलब यह नहीं कि आप बच्चे को मोबाइल पर गेम खलने को कह दें। ऐसे बहुत से माइंड गेम हैं जो बच्चे के मानसिक विकास में मदद करते हैं। इन खेलों में बच्चे के दिमाग पर जोर लगता है जिससे उसका मेंटल डेवलेपमेंट होता है। आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ब्रेन गेम्स के बारे में बताएंगे जो बच्चों के मानसिक विकास में मदद करेंगे -    

पजल
बच्चों के मानसिक विकास के लिए आप उन्हें पजल गेम खेलने के लिए दे सकते हैं। इसमें कई टुकड़ों को मिलाकर तस्वीर को पूरा करना होता है। आप बच्चों को  जानवर, फूल या किसी फल या ऑब्जेक्ट का पज़ल बनाने के लिए दे सकते हैं। 

टिक टैक टो 
आप बच्चों के साथ टिक टैक तो भी खेल सकते हैं। यह एक सस्ता गेम है और आप इसे कहीं भी खेल सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक पेन/पेंसिल और कागज की जरूरत होती है। इसमें एक खिलाड़ी को क्रॉस बनाना होता है और दूसरे को ज़ीरो। जो खिलाड़ी पहले अपनी लाइन पूरी कर लेता है, वह विजेता होता है। यह गेम आपके बच्चे के दिमाग को तेज़ करने के लिए अच्छा है। 

बिल्डिंग ब्लॉक्स 
बिल्डिंग ब्लॉक्स एक ऐसा गेम है जो बच्चों के मानसिक विकार से लिए सबसे बेहतरीन गेम्स में से एक है। इस गेम में कई तरह के ब्लॉक होते हैं, जिन्हें जोड़कर बच्चे को अलग-अलग आकार की चीज़ें बनानी होती है। इस गेम से बच्चे का डिंग तेज़ होता है और क्रिएटिविटी बढ़ती है।    

मैचिंग गेम 
बच्चे को किसी तस्वीर को देखकर उसके ही जैसी किसी ओरिजिनल वास्तु को लाकर रखना होता है। इस गेम में बच्चों को बहुत मज़ा आता है और उनका दिमागी विकास भी होता है। 

सुडोकू
यह गेम सभी उम्र के लोगों के बीच बहुत पॉपुलर है। इस गेम में एक बॉक्स में कुछ नंबर दिए जाते हैं और कुछ खाने खाली होते हैं। खाली खाने में मिसिंग नंबर भरने होते हैं। लेकिन एक बार नंबर भरने के बाद आप उसे रिपीट नहीं कर सकते। इससे बच्चा दिमाग पर जोर डाल के सोचता है, जिससे उसका मानसिक विकास होता है।