सर्दियों में बच्चे को संक्रमण से बचाना है तो भूलकर भी ना खिलाएं ये 4 चीज़ें

By Ek Baat Bata | Nov 11, 2020

बड़े लोगों की तुलना में बच्चे अक्सर सर्दी की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। इसका कारण यह है कि छोटे बच्चों की इम्युनिटी कमजोर होती है जिसके कारण वे वायरल इंफेक्शन का शिकार जल्दी हो जाते हैं। बच्चों में सर्दी-जुखाम की समस्या में अक्सर भूख कम लगना, चिड़चिड़ाहट और वजन कम होना जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।  ऐसे में माँ-बाप को लगता है कि सर्दी में बच्चे को दूध, पनीर, केला, ड्राई फ्रूट्स आदि देने से उन्हें ताकत मिलेगी। हालाँकि, ऐसा नहीं होता  है। अक्सर, जो चीज़ें हमें सेहतमंद लगती हैं वे वास्तव में बच्चे को नुकसान पहुंचाती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि खाने की ऐसी कौन सी चीज़ें हैं जिससे आपके बच्चे की सर्दी-खाँसी और ज़्यादा बढ़ सकती है -

शुगर प्रोडक्ट्स
सर्दी-जुखाम में बच्चे को सोडा, चॉकलेट, कोल्ड ड्रिंक और प्रोसेस्ड फूड देने से परहेज करें।  ज्यादा शुगर वाली चीज़ें खाने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या कम होने लगती है जिससे इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।  बच्चे को वायरल इन्फेक्शन से बचाने के लिए उसे शुगर प्रोडक्ट्स भूलकर भी ना दें।  

डेयरी प्रोडक्ट्स
आमतौर पर हम सर्दी-जुखाम होने पर बच्चों को दूध या पनीर खिलाते हैं।  लेकिन आपको यह जानकार हैरानी होगी कि डेयरी प्रोडक्ट्स से वायरल इंफेक्शन ज्यादा बढ़ सकता है।  दरअसल, सर्दियों में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करने से म्यूकस बढ़ने से खाँसी-जुखाम की समस्या बढ़ सकती है।  सर्दी में बच्चे को दूध, क्रीम और चीज़ आदि डेयरी प्रोडक्ट्स ना दें।    
 

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में यूं रखें अपनी सेहत का ख्याल, सर्दी-जुकाम और बुखार से बचने के लिए अपनाएँ ये आसान टिप्स


हिस्टामिन  
हिस्टामिन एक ऐसा केमिकल है तो पेट के एसिड को बनाने में मदद करता है।  लेकिन सर्दियों में हिस्टामिन युक्त भोजन का ज़्यादा सेवन बच्चे का स्वास्थ्य खराब हो सकता है।  इससे म्यूकस बढ़ता है जिससे बच्चे को खाना निगलने में दिक्कत हो सकती है।  ड्राई फ्रूट्स, मशरुम, केला, पालक, स्ट्रॉबेरी, पपीता, खमीर वाला खाना, सिरका और अचार के सेवन से हिस्टामिन का प्रोडक्शन बढ़ता है।  सर्दी-खांसी की समस्या में बच्चे को ये सभी चीज़ें देने से परहेज करें।  

फ्राइड फ़ूड
सर्दी-जुखाम में फ्राइड चीज़ों का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।  तली-भुनी चीज़ें जैसे पूड़ी-पराठा, समोसा, कचौड़ी आदि खाने से म्यूकस की समस्या बढ़ती है जिससे बच्चे को बेचैनी हो सकती है।  सर्दियों में बच्चे को फ्राइड फ़ूड भूलकर भी ना दें।