जानें कैसे वर्किंग मॉम्स एक साथ संभाल सकेंगी घर और ऑफिस

By Ek Baat Bata | Dec 18, 2019

कामकाजी महिलाओं को घर से लेकर ऑफिस तक सब कुछ देखना पड़ता हैं , जो उनके लिए मुश्किल काम भी है। माँ के बिना बच्चों का रहना बेहद मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर माँ कामकाजी हो, तो माँ का सारा ध्यान अपने बच्चे से हट नहीं पाता। माँ का अपने काम को ज्यादा महत्त्व देने पर बच्चों से ध्यान हटने लगता है जिसकी वजह से बच्चा अक्सर गलत संगत में पड़ जाता है। जानिए कुछ ऐसे सुझाव जो आपके काम के साथ आपके बच्चे का भी ध्यान रखने में आपकी मदद करेंगी।

बच्चे भी जरुरी- अपने काम के साथ-साथ बच्चों की देखभाल भी जरुरी होती है। अगर आप अपने काम को ज्यादा इम्पोर्टेंस देती हैं, तो आपका बच्चा आप से दूरी बनाने लगेगा। इसलिए अपनी इम्पोर्टेंस की लिस्ट में सबसे पहले बच्चे का नाम जोड़ना नहीं भूलना चाहिए। 
 
बैलेंस भी जरुरी- अपनी कामकाजी ज़िन्दगी और बच्चे की परवरिश के लिए आपको काम और फॅमिली के बीच बैलेंस बनाएvरखना जरुरी हैं।  बैलेंस से आप दोनों जगह अपनी मौजूदगी टाइम से दे पाएंगी। अपने बच्चे को समय देना आपकी निजी ज़िन्दगी में काफी बेहतरीन साबित होगा। आपको अपने बच्चे का पूरे तरीके से सपोर्ट सिस्टम बनना होगा। कामकाजी महिलाओं को सब काम हमेशा प्लानिंग के साथ करना चाहिए। प्लानिंग से काम करने पर उन्हें काम का भार नहीं होगा और अपने बच्चे को ज्यादा समय दे पाएंगी । 
 
अच्छे ऑफिस को चुनें-  अगर आपका बच्चा कम उम्र का है तो आपको ऐसे ऑफिस का चुनाव करना चाहिए जो आपके छोटे बच्चे के लिए कुछ समय देने के लिए तैयार हो सकें। बच्चा छोटा होने की वजह से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऑफिस का चुनाव करते वक़्त अपने टाइमिंग की बात उनके सामने जरूर रखें। 
 
अच्छी नैनी रखें- अगर आपको अपने ऑफिस से बिल्कुल भी समय नहीं मिल पाता या फिर आप अपने बच्चे की देखभाल करने में बिल्कुल असक्षम हैं तो अपने बच्चे के लिए एक भरोसे वाली नैनी रख सकते हैं। नैनी ऐसी ही रखें जो भरोसे के लायक हो और आपकी गैर मौजूदगी में आपके बच्चे की परवरिश अच्छी करे। 
 
बच्चों से बात करें- ऑफिस के बाद घर आते वक़्त अपने बच्चें के लिए कुछ न कुछ लेकर जाए साथ ही घर आकर अपने बच्चे से बातें जरुर करें। अपने बच्चे से उनके बीते हुए दिन से लेकर दोस्तों के साथ की हुई मस्ती तक की सारी बातें उनसे जरूर पूछें। इससे दोनों के बीच काफी प्यार बढ़ेगा।
 
कामकाजी महिला भी एक बेहतर माँ बनने के लिए बहुत कुछ करती हैं, लेकिन घर और ऑफिस के बीच तालमेल नहीं बना पाती। अपने बच्चे की बेहतर परवरिश के लिए आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।