जानिए किस तरह के पारंपरिक उपाय से आप अपने बच्चे की नजर उतार सकते हैं

By Ek Baat Bata | May 30, 2020

हिंदू धर्म में काफी लंबे समय से चलती आ रही प्राचीन परंपरा और मान्यताएं हैं। जो आज भी हमारे जीवन का हिस्सा बनी हुई हैं। इन्हीं सब मान्यताओं और परंपराओं में से एक है बच्चों को बुरी नजर लगना।
 
कई लोग इसे अंधविश्वास का भी नाम देते हैं लेकिन लोग मानते भी हैं कि बुरी नजर लगने से बच्चे बीमार हो जाते हैं या नज़र लगने के कारण खाना पीना छोड़ देते हैं। कई बड़े ज्योतिषों का मानना है कि बुरी नजर के लगने पर मनुष्य की सभी सकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है और उसके सभी अच्छे विचार बुराई में बदलने लगते हैं, जो कई मुसीबत और समस्या का कारण बन जाते हैं। 

मान्यताओं के अनुसार छोटे बच्चे को बहुत जल्दी नज़र लगती है। क्योंकि वह आकर्षक, सरल-सहज और कोमल होते हैं। नजर लगना अथवा नजर लगने के कुछ सामान्य लक्षणों के द्वारा आप आसानी से बुरी नजर लगने को पहचान सकते हैं। सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि बुरी नजर का लगना कोई रोग नहीं हैं। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिससे आप अपने बच्चों और परिवार को बुरी नजर से बचा सकते हैं और उनकी बुरी नजर उतार भी सकते हैं।

बच्चों की नज़र उतारने के उपाय

नज़र ज्यादातर बच्चों को लगती है। क्योंकि बच्चे बहुत ही ज्यादा नाज़ुक होते हैं। जब भी छोटे बच्चों को नज़र लगे तो उनकी नज़र आप बहुत ही आसान तरीके से उनकी नजर उतार सकते हैं। नजर उतारने के लिए भगवान पर चढ़े फूल, शकर या दूध को लेकर एक तांबे के लोटे में पानी और ताजा फूल डालकर बच्चे पर से 11 बार उतारें।
 
उसके बाद लोटे का पानी किसी भी गमले में डाल दें। ऐसा करने से नज़र का प्रभाव कम होगा। इसी तरह ही दोनों हाथों से शकर/चीनी से नजर उतारी जाती है। मुट्ठी में शकर ले और उससे सिर से पैर तक दोनों हाथों से गोल घुमाते हुए नजर उतारें। उसके बाद तेज धार वाली पानी की टोंटी खोल के उस चीनी/ शकर को जल्दी से गला दें। ऐसा करने से बच्चों को लगी मीठी नजर गल जाती है। ऐसे ही दूध में मिश्री डालकर 7 बार उतारें और शिव जी के मंदिर में रख दें।

नज़र उतारने के लिए आपको घर की सामग्री की ही जरूरत पड़ेगी। जैसे कि नमक, राई, लहसुन, प्याज के सूखे छिलके और सूखी मिर्च। इन सभी को अंगारो पर डालकर उस आग को बच्चे के ऊपर सात बार घुमाने से बुरी नजर का दोष मिटता है। लेकिन इस उपाय को करते समय आपको बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी होगी, बहुत ही ध्यानपूर्वक इस कार्य को करें।

भगवान में आस्था रखने से उनकी सामग्री से भी आप नज़र जैसी समस्या से निजात पा सकते हैं। शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाकर उनके कंधे से सिंदूर लाकर जिस बच्चे को नजर लगी हो उस बच्चे के माथे पर लगाएं ऐसा करने से बुरी नजर का प्रभाव बहुत जल्दी कम हो जाता है।

कई बार जब माँ अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो बच्चा छोटी-छोटी मासूम हरकते करने लगता है। ऐसी हरकतें करते समय मासूम बच्चा बहुत ही सुंदर और आकर्षित लगता है। जिसके कारण स्तनपान करते समय बच्चे को नज़र लग जाती है। ऐसे समय इमली की तीन छोटी डालियों को लेकर आग में जलाकर नजर लगे बच्चे के माथे पर से सात बार घुमाकर पानी में बुझा दें। ऐसा करने से छोटे बच्चे को तुरंत ही नज़र से निजात मिल जाएगी।

भोजन की मदद से भी आप अपने मासूम बच्चे की नज़र उतार सकते हैं। भोजन पर लगी नजर किसी विशेष सामग्री के प्रति बच्चों में अरूचि पैदा कर देती है। तैयार भोजन में से थोड़ा-थोड़ा एक पत्ते पर लेकर उस पर गुलाब छिड़ककर रास्ते में रख दें। उसके बाद बच्चे को खाना खिलाएं। ऐसा करने से बच्चे की नजर उतर जाएगी।

जब भी आपके बच्चे के ऊपर नज़र का ज्यादा प्रभाव हो और कई उपाय करने के बाद भी बच्चे की नज़र ना उतरे तो लाल मिर्च, अजवाइन और पीली सरसों को मिट्‍टी के एक छोटे बर्तन में आग लगाकर जला लें। उसके बाद उसकी धूप से अपने बच्चे की नज़र उतारे। ऐसा करने से किसी भी प्रकार की और कितनी भी बड़ी नज़र हो, एक पल में ही उतर जाएगी।

बुरी नजर से बचने के लिए हर शनिवार को बच्चे के ऊपर से झाड़ू को 7 बार उल्टे क्रम में घुमाए और नज़र उतारें। यदि झाड़ू से संभव ना हो सके तो नज़र लगे हुए बच्चे की ही बाएं पैर की चप्पल या जूते से ही नज़र उतारें। नज़र उतारने के लिए बाएं पैर की चप्पल या जूते को 7 बार उल्टे क्रम से उतारें और दरवाजे की दहलीज पर तीन बार झाड़ कर अंदर आ जाएं। यह भी नजर उतारने का बहुत पुराना पारंपरिक तरीका है।

जब भी छोटे बच्चों को नजर लगती है तो वह हर समय परेशान बीमार और चिड़चिड़े हो जाते हैं, छोटी-छोटी बात पर रोने लगते हैं साथ ही उनके शरीर का तापमान भी पहले से काफी ज्यादा हो जाता है। नजर लगने के कारण बच्चों का खाना-पीना भी काफी कम हो जाता है जिसके कारण काफी दुबले पतले भी हो जाते हैं। इसलिए जब भी बच्चों को नज़र लगे तो लाल साबुत मिर्च को बच्चे के ऊपर से तीन बार उतारे और फिर उन साबुत मिर्चो को जलती आग में डाल दें। ऐसा करने से बच्चों की नज़र पर में उतर जाएगी।  

यदि आपका बच्चा दूध पीने में आनाकानी करें तो समझ जाइए आपके बच्चे को किसी की नज़र लग गयी है। उसकी नज़र उतारने के लिए आप शनिवार के दिन कच्चा दूध उसके ऊपर से सात बार उतार कर कुत्ते को पिला दें। ऐसा करने से बुरी नजर का प्रभाव बिल्कुल दूर हो जाएगा।
 
यदि कोई बच्चा नजर लगने के कारण परेशान और बीमार है, इसकी वजह से उसका समस्त विकास रुका हुआ है, तो फिटकरी एवं सरसों को बच्चे पर से सात बार उतार कर के चूल्हे पर झोंक दें, ऐसा करने से नजर उतर जाती है। यदि यह सुबह, दोपहर एवं शाम तीनों समय करें तो एक ही दिन में नजर का असर बिल्कुल खत्म हो जाएगा।