अगर कम है आपके बच्चे का वजन तो इन आसान तरीकों से उसे दें सही पोषण

By Ek Baat Bata | Nov 09, 2021

हर पेरेंट को अपने बच्चे के स्वास्थ्य की चिंता होती है। लेकिन कुछ बच्चों की ग्रोथ उनकी उम्र के अनुसार कम होती है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे कई बच्चे खाना खाने में आनाकानी करते हैं जिससे उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में माता-पिता अपने बच्चे की ग्रोथ को लेकर परेशान रहते हैं। अगर आपकी परेशानी भी यही है तो ये टिप्स फॉलो करें - 

अगर आपका बच्चा खाने में आनाकानी करता है या कम खाता है तो उसे हाई कैलोरी फूड दें। इसके लिए आप उसे मिल्कशेक, आलू से बनी चीज़ें और स्मूदी दे सकते हैं। 

बच्चे के पूर्ण विकास के लिए फैट और डेरी भी बहुत जरुरी है। अगर आपके बच्चे का वजन कम है तो उसके खाने में दूध, पनीर, चीज़, अंडे, मीट, नट्स और फिश शामिल करें। 

अगर बच्चा एक बार में खाना नहीं खा पाता है तो उसे थोड़ा-थोड़ा करके कई बार खाना खिलाएँ। इससे वह ज़्यादा खाना खा पाएगा और आप उसके खाने में तरह-तरह के जरुरी फूड आइटम्स भी शामिल कर पाएंगे। 

बच्चे को खाने से पहले या खाना खाते समय पानी ना दें। इससे उसका पेट जल्दी भर जाएगा और वह खाना नहीं खा पाएगा। बच्चे को पूरा खाना खिलाने के बाद ही पीने के लिए पानी दें।  

अगर आपके बच्चे की ग्रोथ अच्छी नहीं है और वह अंडरवेट है तो उसके पोषण की जरूरतों को पूरा करने के लिए मल्टीविटामिंस और सप्लीमेंट्स दे सकते हैं। लेकिन बच्चे को डॉक्टर की सलाह के बाद ही कोई सप्लीमेंट दें वरना इससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है। 

आजकल पेरेंट्स अपने काम में व्यस्त होने के कारण बच्चों को मोबाइल फोन थमा देते हैं। कई बार बच्चे को इसकी इतनी आदत हो जाती है कि मोबाइल या गैजेट के बिना खाना नहीं खाते। लेकिन बतौर पेरेंट आपको अपने बच्चे में हेल्दी ईटिंग हैबिट्स विकसित करनी चाहिए। आप भी बच्चे के साथ बैठकर खाना खाएँ और उसके साथ खाने के लिए जबरदस्ती ना करें। इससे बच्चा खाने में ज़्यादा आनाकानी करने लगेगा। 
बच्चे को एक्सरसाइज करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उसका स्वास्थ्य तो ठीक रहेगा ही, लेकिन इसके साथ ही फिजिकल एक्टिविटी करने की वजह से उसे भूख भी लगेगी।