ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे कई बीमारियों से छुटकारा

By Ek Baat Bata | Feb 26, 2020

पहले के समय में दादी नानी हमें हर चीज के लिए कुछ न कुछ घरेलू नुस्खे बताती थीं, जो हमेशा काम आता हैं। इन नुस्खों की मदद से हम घर पर ही किसी बीमारी या स्वास्थ्य संबधी परेशानी का समाधान निकाल लेते थे। लेकिन अभी के समय में हम इन बातों पर ध्यान नहीं देते, या अगर हम ध्यान देना भी चाहते हैं तो हमें कोई सही-सही बताने वाला नहीं होता। तो इसी को ध्यान में रखते हुए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में जिसका उपयोग आप घर पर आसानी से कर सकते हैं। 

घरेलू नुस्खों से बहुत सी परेशानियों का हल कम खर्च में आसानी से हो जाता है। आपको बता दें घरेलु नुस्खों के कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं, ये अगर आपके शरीर में कोई फायदा नहीं दे रहे हैं तो कोई नुकसान भी नहीं देंगें। बच्चों से लेकर बड़ों तक की सब परेशानीयों का हल हमारे घर में ही मौजूद होता है।

1. बच्चों के पेट दर्द के लिेए

बच्चों के पेट दर्द होने पर अदरक का रस, एक चम्मच तुलसी पत्ते के रश को मिलाकर बच्चों को तीन बार पिलाएं ऐसा करने से दर्द जल्दी ठीक हो जाएगा।

2. तोतलापन दूर करने के लिए

हम अक्सर देखते हैं की कुछ बच्चें की बोली फ्रेश नहीं होती है ऐसे में बच्चो का तुतलापन दूर करने के लिए रात को सोने से पांच मिनट पहले दो ग्राम भुनी फिटकरी मुंह में रखें दें और इसका असर आपको साफ दिखेगा।

3. सीने में जलन

सीने में हो रही जलन को बड़ी आसानी से आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास ठंडे पानी में नीबू रश मिला कर सेवन करें।

4. भांग का नशा कम करने के लिए

गावों में अभी भी लोग भांग पीते हैं और इसका नशा कई घंटो तक रहता है। ऐसे में आप घर पर ही इस नशे को उतार सकते हो। इसके लिए थोड़ी सी अरहर दाल को पानी में उबालकर उसका पानी पिलाने से भांग का नशा कम हो जाता है।

5. मुंह के बदबू को रोकने के लिए

अकसर जब हम किसी से बात करते हैं तो हम देखते हैं की किसी-किसी के मुंह से बहुत बदबू आती रहती है। ऐसे लोगों से कोई बात नहीं करना चाहता। इस बदबू को खत्म करने के लिेए मोटे अनार के छिलके को पानी में उबालकर कुल्ला करें।

6. हिचकी आने पर

बहुत समय ऐसा होता है की हमें अचानक हिचकी आने लगती है और यह बंद होने का नाम हा नहीं लेती। ऐसे में पोदीने के पत्ते या नीबू चूसने पर ये जल्दि ठीक हो जाता है।

7. मछली का कांटा यदि गले में फंस जाए तो

बहुत से लोग नॉनवेज के प्रेमी होते हैं, खासतौर से मछली के और हम सभी जानते हैं की मछली खाना थोडा टफ होता है क्योंकी इसमें कांटे होते हैं जो गले में फंस जाते हैं। ऐसे में केला खाना चाहीए केला खाने से कांटा गले से नीचे चला जाता है।

8. सिर दर्द 

जब भी हम कोई भी काम लागातार लंबे समय तक करते हैं तो हमारे सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में सिर में तेल से मालिश करें ऐसा करने से रक्त संचार बढ़ जाता है, जिससे आपका दर्द जल्दी ठीक हो जाता है।

9. नींद न आए तो

वैसे तो नींद न आने के कई कारण हैं लेकिन सबसे प्रमुख कारण है चाय और कॉफी का अधिक मात्रा में सेवन। ऐसे में आपको खास ध्यान में रखना होगा कि रात में चाय या कॉफी न पीएं। इसके स्थान पर दूध पियें और अन्य तरह के नशों से भी दूर रहें।

10. पथरी के रोगी के लिए

ऐसा कहा जाता है की पथरी को दूर करने में तरबूज बहुत फायदेमंद है। तरबूज में मौजूद पोटेशियम किडनी को मजबूत बनाता है, और तो और ये आपकी बॉडी में एसिड लेवल को मेन्टेन रखने में मदद करता है। तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होती है इसके सेवन से आपके शरीर में पानी बढ़ता है और पथरी यूरीन के द्वारा निकल जाती है। रोज तरबूज खाने से किडनी स्टोन बाहर हो जाती है। लेकिन अगर आपकी पथरी का साइज बड़ा है तो डॉक्टर की सलाह ले।