शिशु को बार-बार हो रहे हैं दस्त तो आपनाएँ दादी माँ के ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

By Ek Baat Bata | Dec 31, 2021

शिशु या छोटे बच्चों में दस्त होने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार ठंड लगने, दूध या भोजन की अधिकता, बैक्टीरियल संक्रमण या दांत निकलने के कारण शिशुओं को दस्त होने लगते हैं। दस्त होने के कारण शिशु चिड़चिड़ा हो सकता है और उसे कमजोरी हो सकती है। छोटे बच्चों को बार-बार दस्त होने से उनके शरीर में पानी और अन्य पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। यदि बच्चे को कई दिनों से दस्त हो रहे हों तो बिना किसी देरी के चिकित्सक से सलाह लें। इसके अलावा बच्चों में दस्त की समस्या में आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं और बच्चों में दस्त रोकने में कारगर हैं -

यदि बच्चे को दस्त हो रहे हों तो उसे घर पर नमक चीनी का ओआरएस का घोल बनाकर पिलाएं। इसके लिए 1 लीटर पानी को अच्छी तरह उबाल लें। अब इसमें 6 चम्मच चीनी और आधा चम्मच डालकर जब तक मिलाएं जब तक यह पूरी तरह से घुल न जाए। इस घोल को थोड़ी-थोड़ी देर में बच्चे को पिलाएं। इससे बच्चे के शरीर में तरल की आपूर्ति होगी और दस्त रोकने में भी मदद मिलेगी।

दस्त की समस्या में आप शिशु को चावल का पानी भी पिला सकते हैं। चावल के पानी में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो दस्त को रोकने में मदद करते हैं।
यदि बच्चे को दस्त हो रहे हों तो सेब का रस कपड़े से छानकर बच्चे को थोड़ी-थोड़ी देर में पिलाएं। इससे बच्चे के शरीर में तरल तत्वों की कमी नहीं होगी और दस्त भी रुक जाएंगे।

दस्त की समस्या में जायफल का इस्तेमाल बहुत पुराना घरेलू नुस्खा है। यदि बच्चे को लगातार पतली दस्त हो रही हो तो जायफल घिसकर शहद के साथ बच्चे को सुबह-शाम चटाएं।

यदि बच्चा खाने लगा हो तो उसे केला खिलाएं। केले में पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व होते हैं जो दस्त को रोकने में मदद करते हैं।
यदि बच्चे को दस्त हो रहे हों तो उसका दूध बंद ना करें। दूध के साथ साथ बच्चे को नारियल का पानी, दाल का पानी और फलों का रस भी पिलाएं।

यदि बच्चे को बार-बार हरे रंग की दस्त हो रही हो तो अपनी उंगली पर एरंड का तेल लगाकर बच्चे को चटाएं। इससे दस्त में जल्द आराम होगा।

यदि बच्चा 6 महीने से ऊपर का हो तो उससे दही या छाछ दें। दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो डायरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। आप दही में शक्कर और चुटकी भर नमक मिलाकर बच्चे को खिला सकते हैं।