प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड की कमि से आ सकती है ये प्रोब्लम

By Ek Baat Bata | Jan 31, 2020

प्रेग्नेंसी में खानपान का खास ख्याल रखा जाता है क्योंकि मां की कमजोरी का असर होने वाले बच्चे पर भी पड़ता है। प्रेग्नेंसी के समय विटामिन, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन के साथ-साथ एक और जरूरी तत्व की खास जरूरत होती है, वह है फोलिक एसिड। यह शरीर और दिमाग में नई स्वस्थ कोशिकाएं का निर्माण करने के साथ-साथ खून में रेड सैल बनाने का काम करता है।  इसके अलावा यह हानिकारक तत्व होमोसिसटीन को कम करने के साथ-साथ स्ट्रॉक और दिल के दौरे को खतरा भी कम करता है। 

फोलिक एसिड क्या है?

 

यह विटामिन-बी का एक प्रकार है। यह खाद्य पदार्थों में फोलेट के रूप में पाया जाता है। यह शरीर में नई कोशिकाओं और न्यूक्लिक एसिड के निर्माण में मदद करता है। इसकी कमी से गर्भ में पल रहे शिशु को कई तरह के जन्म दोष होने का खतरा बढ़ सकता है। यही कारण है कि डॉक्टर भी जरूरत पड़ने पर फोलिक एसिड के सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। तो इसी को ध्यान में रख कर आज की इस लेख हम आपको बताएंगे प्रेग्नेंसी के दौरान फोलिक एसिड क्यू जरूरी है।

गर्भधारण में मदद करता है 

प्रेगनेंसी की प्‍लान‍िंग के दौरान आपको अपनी डाइट में फोल‍िक एसिड जरूर शामिल करे। यह गर्भधारण में मदद करने के अलावा प्रजनन प्रणाली में अंडों के प्रोडक्शन को बढ़ाकर जल्‍द गर्भ धारण करने में भी मदद करता है।

खून की नहीं होती है कमी

सामान्य मात्रा में फोलिक एसिड लेने से गर्भवती महिलाओं को एनीमिया होने का खतरा नहीं रहता है। और इससे लाल रक्त कोशिकाएं तेजी से बनती हैं जिससे आपके शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

नहीं रहता गर्भपात का खतरा 

रिसर्च की माने तो प्रेगनेंसी के शुरुआती दिनों में या प्रेगनेंसी प्‍लान करते समय फोल‍िक एसिड लेने से मां और बच्‍चें के ल‍िए बहूत फायदेमंद होता है। और ये गर्भावस्‍था के दौरान गर्भपात के खतरे को बहुत कम कर देता है। रिसर्च में ये बात भी सामने आई है कि फोल‍िक एसिड डेफिशिएंसी के वजह से कई महिलाओं को गर्भधारण करने में दिक्‍कत आती है और गर्भपात होने का भी खतरा रहता है।

न्यूरौन सिस्टम डेवलप करने में मदद करता है

फोलिक एसिड बच्चे को प्राकृतिक रुप से डेवलप करने में मदद करता है। और यह न्यूरल ट्यूब की रक्षा करता है जिससे बच्चे में दिमाग और स्पाइनल कॉर्ड डेवलप होती है।

शिशु को जन्‍मजात बीमारियों से दूर रखता है 

फोलिक एसिड स्पाइना बिफिडा जैसी बीमारियों से बच्चे को दूर रखता है। आपको बता दे की स्पाइना बिफिडा बीमारी के कारण बच्चों में स्पाइनल कॉर्ड डेवलप नहीं हो पाता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान फोलिक एसिड का सेवन फायदेमंद है।