सीखिए बिना अंडे के झटपट केक बनाने की रेसिपी

By Ek Baat Bata | Apr 12, 2020

cake का नाम सुनते ही किसी का भी मन ललचा जायेगा। हम अपनी जिंदगी के लगभग हर खुशी के पल केक काटकर सेलिब्रेट करते हैं। अब वो चाहे किसी का जन्मदिन हो या शादी या फिर शादी की सालगिरह हर खास लम्हों में केक हमेशा साथ होता है। वैसे हर किसी की केक को लेकर अलग-अलग पसन्द होती है। जैसे मुझे चॉकलेट केक पसन्द है आपको शायद कोई और फ्लेवर पसन्द हो। इसी तरह कुछ लोगों को अंडे वाला केक खाना पसंद है, किसी को बिना अंडे वाला। तो आज हम आपको बताएँगे बिना अंडे का केक घर पर कैसे बनायें वो भी बहुत आसान तरीके से। इस केक को बनाने के लिए आपको कुछ भी बाहर से लाने की जरूरत नही जो चीजें आपकी रसोई में आसानी से मिल जाती हैं उन्हीं चीजों से आप ये केक बना सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि इस केक को बनाने के लिये किसी ओवन की जरूरत नहीं आप कूकर या कढ़ाई में इसे बना सकते हैं। तो आगे पढ़िए इसकी रेसिपी-

सामग्री-
आटा- 1 कटोरी
गुड़- 1 कटोरी 
दही- 1 कटोरी 
दूध- 1/2 गिलास 
बेकिंग सोडा- 1 छोटा चम्मच
बेकिंग पाउडर- 1छोटा चम्मच
सूखे मेवे- जो आपके पास उपलब्ध हों

सबसे पहले एक बर्तन लीजिए,उसमें गुड़ को पिघला लीजिए। अब किसी बाउल में आटा, दही, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर और पिघला हुआ गुड़ डालकर इसे अच्छे से मिला कर इसका पेस्ट बना लें। अब इसमें आधा ग्लास दूध डाल लें ताकि ये अच्छे से मिल जाए। अब एक कढ़ाई या कूकर लीजिए,इसमें अच्छे से नमक बिछा लें ताकि गर्म होकर ओवन की तरह काम करे। नमक बिछाने के बाद बर्तन को ढ़क कर 10 मिनट तक गैस पर छोड़ दें।

अब पेस्ट को किसी भी शेप के  एल्युमिनियम के बर्तन में अच्छे से तेल लगाकर उसमे बिछा लें और इसके ऊपर सूखे मेवे अच्छे से डालें और कढ़ाई में रख दें। कढ़ाई के ढक्कन को अच्छे से ढ़क दें ताकि बिल्कुल भी हवा न निकलने पाए। इसे धीमी आंच पर 35-45 मिनट रहने दें। गैस को बंद करने के 15 मिनट बाद इसे बाहर निकालें आपका केक तैयार है।