इस आसान रेसिपी से बनाएँ गोंद के लड्डू, टेस्टी होने के साथ है बहुत हेल्दी भी

By Ek Baat Bata | Dec 10, 2020

सर्दियों में सभी घरों में तरह-तरह के लड्डू तैयार किए जाते हैं। सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू, ड्राई फ्रूट्स के लड्डू और गोंद के लड्डू खाने को मिलते हैं। खासतौर पर गोंद के लड्डू तो हर लगभग हर घर में बनाए जाते हैं। ये लड्डू खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत हेल्दी भी होते हैं। सर्दी के मौसम में गोंद के लड्डू खाने से शरीर को गर्मी और ताकत दोनों मिलती है। ये लड्डू इतने स्वादिष्ट होते हैं कि बच्चे-बूढ़े सभी इसे खाना पसंद करते हैं। ये लड्डू कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को भी गोंद के लड्डू खिलाए जाते हैं। आज के इस लेख में हम आपको गोंद के लड्डू बनाने की आसान विधि बताने जा रहे हैं -    

गोंद के लड्डू बनाने के लिए सामग्री -
गेहूं का आटा- 1 कप
बूरा- 1 कप
घी- 3-4 बड़े चम्मच 
गोंद- 100 ग्राम
काजू- 10 से 12 (कटा हुआ)
खरबूजे के बीज- 2 टेबल स्पून
इलाइची पाउडर- ¼ छोटा चम्मच
 

इसे भी पढ़ें: बचे हुए उबले नूडल्स को फेंकिए मत, उनसे बना सकते हैं ये मजेदार स्नैक्स, सब पूछेंगे कैसे बनाया


विधि  
गोंद के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले गोंद को बारीक टुकड़ों में तोड़ लीजिए। अब एक कढ़ाही में जितना घी है, उसमें से आधे से अधिक घी डालकर गर्म  कीजिए। घी गर्म होने के बाद धीमी आंच पर थोड़ा-थोड़ा गोंद डालकर लगातार चलाते हुए तल लीजिए। ध्यान दें कि गोंद घी में पॉपकॉर्न की तरह फूलता है। 

गोंद को तब तक भूनिए जब तक कि वह अन्दर तक अच्छी तरह भुन ना जाए। इसी तरह सारे गोंद को तलकर एक प्लेट में निकाल लीजिए। 

अब बचे हुए घी में आटा डालकर हल्का सुनहरा होने तक धीमी आंच पर भून लीजिए। आटे को लगातार चलाते रहें जिससे कि वह जले नहीं। जब आटा हल्का सुनहरा हो जाए और उसमें से अच्छी महक आने लगे तो गैस बंद करके आटे को एक प्लेट में निकाल लीजिए। 

अब इसी गर्म कढ़ाही में खरबूजे के बीज डालकर लगातार चलाते हुए भून लीजिए। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा घी भी डाल सकते हैं। 

इसके बाद भुने आटे में खरबूजे के बीच, काजू के टुकड़े और इलायची पाउडर डालें। सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिक्स कर लें। 

जब गोंद ठंडा हो जाए तो उसे थाली में बेलन की मदद से पाउडर बना लीजिए। अब बड़े बतर्न में गोंद, आटा और बूरा डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। गोंद के लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है। 

अब इस मिश्रण से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर गोल लड्डू बना लें। इसी तरह सारे मिश्रण से लड्डू बना लीजिए। गोंद के हेल्दी और टेस्टी लड्डू तैयार हैं। 

गोंद के लड्डू को 1-2 घंटे के लिए हवा में ही रहने दीजिए। आप गोंद के लड्डू को किसी एयर टाइट कन्टेनर में भरकर रख सकते हैं, ये 1-2 महीने तक ताजे बने रहेंगे।