इस रक्षाबंधन भाई को खिलाओ अपने हाथ से बना घर का घेवर

By Ek Baat Bata | Jul 29, 2020

आप को तो याद है कि 3 अगस्त को रक्षाबंधन का त्यौहार आने वाला है। यह तो सबको पता है कि रक्षाबंधन भाई बहन के प्यार का त्योहार है और इस बार ही कोरोना वायरस की वजह से कोई भी बाहर की मिठाई खिला कर अपने भाई को बीमार नहीं करना चाहेगा क्योंकि ज्यादातर लोग घर पर बनी मिठाई ही खाना पसंद करेंगे। तो आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी रेसिपी वह भी एक यूनिक मिठाई की तो चलिए जानते हैं घर पर 1 घंटे के अंदर ही घेवर बनाने की आसान रेसिपी जिससे आपकी भाई की सेहत बनी रहेगी और आपके रिश्ते में और मिठास आएगी।

घेवर बनाने के लिए सामग्री: तो चलिए पहले जान लेते हैं कि घेवर बनाने के लिए आपको कौन सा सामान जरूरी है। यह सब सामान वैसे तो आपके किचन में मिल ही जाएगा, अगर कुछ नहीं मिलता है तो आप किसी भी स्टॉल से जाकर यह सामान ले सकते हैं।

-3 कप आटा
-1 (ठोस) ग्राम घी
-3-4 बर्फ के टुकड़े
-4 कप पानी
-1/2 कप दूध
-1/4 टी स्पून फूड कलर (पीला)
-घी (डीप फ्राई के लिए)

चाशनी बनाने के लिए
-1 कप चीनी
-1 कप पानी

सजावट के लिए

-1 टी स्पून इलायची पाउडर
-1 टेबल स्पून बादाम और पिस्ता (कटे हुए)
-दूध और केसर

ऐसे बनाए एक घंटे में घेवर -

1.घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक तार वाली चाशनी बनानी होगी। इसके बाद आप एक बड़े कटोरे में घी और एक बर्फ का टुकड़ा डालकर इसे तेजी से घी चलाते रहिए। जब तक घी का रंग सफेद न हो जाए घी में बर्फ के टुकड़े डालते हुए उसे चलाते रहें। ऐसा करने के बाद दूध, आटा और पानी मिलाकर इस से एक पतला-सा मिश्रण बना लें।अब थोड़े से पानी में खाने का पीला रंग अच्छे से घोल लें। ध्यान रखियेगा की मिश्रण पतला होना चाहिए।

2.अब एक स्टील या एल्यूमीनियम का बर्तन लें, जिसकी लंबाई कम से कम 12 इंच और पांच-छह इंच मोटाई होनी चाहिए। अब आधे बर्तन को घी से भरकर गर्म कर लें। जब घी में से धुएं जैसा निकलना शुरू हो जाएं, तो 50 मि. ली ग्लास में एक पतली धार की तरह मिश्रण भरकर बर्तन के बीच में डालें।

3.इसे डालने के बाद इस मिश्रण को अच्छे से जमने दें। जब तक ये मिश्रण जम रहा है तब तक एक और ग्लास मिश्रण को बर्तन में गोल घूमा कर किनारों में डालें। घेवर बर्तन के किनारे छोड़ने लगेगा और उसमें बीच में छोटे-छोटे छेद दिखने लगे, तो उसे ध्यान से निकाल कर तार की छलनी पर रख दें।

4.अब चाशनी को एक खुले बर्तन में रख ले, अब घेवर को गर्म चाशनी में डुबोकर बाहर निकाल लें। घेवर से अतिरिक्त की चाशनी निकालने के लिए उसे किसी तार पर रख दें। ठंडा होने पर घेवर के ऊपरी भाग पर सिल्वर फॉइल लगा लें। इस पर केसर की थोड़ी-सी छींट दें, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और कुछ चुटकी इलायची पाउडर डालकर इसे सजा ले। आप इस घेवर को रबड़ी के साथ भी परोस सकते है और साथ ही दूध के साथ भी।