घर पर ही बनायें कुरकुरी और क्रिस्पी मूंग दाल के हेल्दी चिप्स, बनाने में भी बिल्कुल आसान

By Ek Baat Bata | Apr 05, 2022

बाजार में चिप्स कई रूपों में उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको ऐसी रेसिपी बताएँगे जो उन फैटी चिप्स का स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है और सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। ये चिप्स पारंपरिक आलू या मकई आधारित चिप्स से अलग हैं और मूंग दाल से बने हैं। आपने चाय के साथ आलू या केले के चिप्स तो कई बार खाए होंगे लेकिन क्या आपने मूंगदाल के हेल्दी चिप्स खाए हैं ?
आप घर पर आसानी से मूंगदाल के चिप्स बना सकते हैं। आलू की बजाय अगर आप चाय के साथ मूंगदाल चिप्स खाते हैं, तो इससे आपका वेट भी कंट्रोल रहता है। साथ ही आपको डाइजेस्ट भी हो जाते हैं। आप इन चिप्स को चाय के समय के लिए बना सकते हैं या छोटी यात्राओं के लिए स्नैक ले सकते हैं। बच्चों को ये कुरकुरे मूंग दाल चिप्स बहुत पसंद होते हैं और अगर आप कुछ टिप्स और ट्रिक्स का पालन करते हैं तो यह आपके घर का नाश्ता बन जाएगा। तो, चलिए अब और समय बर्बाद नहीं करते हैं और रेसिपी को बनाने की विधी शुरू करते है - 
आवश्यक सामग्री
- मूंगदाल- 1 कप (200 ग्राम)
- बेकिंग सोडा-   1 चुटकी
- नमक-   ½ छोटी चम्मच
- हरी मिर्च-   2 बारीक कटी हुई
- नींबू-   ½
- हरा धनिया 
मूंग दाल चिप्स बनाने की विधि
1. मूंगदाल नमकीन बनाने के लिए 1 कप मूंग दाल  में 1 चुटकी बेकिंग सोडा डाल कर 4 घन्टें के लिए पानी में भिगोने रख दीजिए।
2. 4 घन्टे बाद दाल को पानी से निकाल कर अच्छे से धो कर किसी कपड़े पर ½ घन्टें के लिए सूखाने के लिए डाल दीजिए (दाल को पूरी तरह नहीं सूखाना हैं उसे हल्का फरेरा करना हैं)।
3. ½ घन्टे बाद दाल को किसी कपड़े से पौछ लीजिए। अब एक कढ़ाई में तेज आंच पर तेल गर्म करने रख दीजिए।
4. तेल के गर्म हो जाने के बाद दाल के एक दाने को तेल  में डाल कर देख लीजिए कि तेल गर्म हुआ की नहीं (तेल गर्म हो जाता हैं तो दाल का दाना ऊपर आ जाता हैं।) दाल को तलने के लिए हमे तेल ज्यादा गर्म चाहिए।
5. अब एक छलनी ले कर उसे कढ़ाई में डाल दीजिए और छलनी के अंदर थोड़ी-सी दाल तले के लिए डाल दीजिए अब दाल को चलाते हुए तेज आंच पर तल लीजिए (दाल को छलनी में डाल कर इसलिए तलना हैं क्योंकि दाल को तेज गर्म तेल में डालने से वो ऊपर की ओर आती है जिससे जलने का डर रहता हैं।)
6. दाल के तल जाने के बाद दाल को दबा कर चेक कर लीजिए कि दाल अच्छे से कुरकुरी हुई हैं की नही। दाल के तल जाने के बाद उसे किसी बर्तन में पेपर पर रख दें ताकि एक्ट्रा तेल पेपर सौक लें। बाकि बची हुई दाल को भी इसी तरीके से तल लीजिए।
7. एक बार की दाल तलने में 2 से 3 मिनट लग जाता हैं। सारी दाल के तल जाने के बाद इसमें ½ छोटा चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिला लीजिए।
8. दाल के ठंड़े हो जाने के बाद आप इसे किसी एयर टाईट कंटेनर में रख कर 1 महीने तक स्टोर कर सकते हैं।
चटपटी मूंगदाल नमकीन
अगर आप नमकीन चटपटी बनाना चहाते हैं तो आप नमकीन में थोड़ी सी हरी मिर्च, बारीक कटा हरा धनिया और ½ नींबू का रस डाल कर मिला लीजिए। चटपटी मूंगदाल नमकीन सर्व करने के लिए तैयार हैं।