जानिए आलू केले की सब्जी की आसान रेसिपी

By Ek Baat Bata | Jun 09, 2020

आपने कई बार अलग-अलग तरह की डिश या पकवान जरूर बनाएं होंगे। किसी का शौक होता है खाना बनाना, तो किसी का शौक होता है अलग-अलग तरह के पकवान खाना ज्यादातर लोग हर रोज कुछ अलग खाना पसंद करते हैं, यदि आपने इस लॉकडाउन में हर तरह की डिश ट्राई कर ली है और अब आप कुछ अनोखा और चटपटा बनाने की सोच रहे हैं, तो आज मैं आपके सामने लेकर आई हूं एक ऐसी रेसिपी जिसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं साथ ही आपके परिवार वालों को यह डिस बहुत ही ज्यादा पसंद आएगी। 

इसका नाम है, केले आलू की सब्जी जैसा कि सबको पता है, केला हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, चाहे हम उसका सब्जी के रूप में सेवन करें या फल के रूप में यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। इसलिए आपको कुछ ऐसी आसान रेसिपी बता रही हूं, जिससे आप इस सब्ज़ी को कुछ सामान में ही बना सकते हैं। बाजार ना जाकर इस रेसिपी को तैयार कर सकते हैं और अपने परिवार वालों को दोस्तों को बच्चों को इसे खिलाकर खुश कर सकते हैं।

सामग्रीः आवश्यकतानुसार
बड़े उबले आलू 
कच्चे केले उबाले हुए 
 हरी मिर्च
चम्मच लाल मिर्च पाउडर
चम्मच गरम मसाला
चम्मच धनिया पाउडर
चम्मच अम्चूर
स्वादनुसार नमक
बड़ा चम्मच तेल

सबसे पहले आप 4 से 5 बड़े आलू ले और उन्हें छीलकर छोटे-छोटे आकार में काट लें, उसके बाद कच्चा केला लेकर उसे मध्यम आकार के टुकड़ों में काट लें। इसके बाद कढ़ाई को गैस पर रखें और मध्यम आंच पर सरसों के तेल को गर्म करने के लिए रख दें। तेल गर्म होने के बाद आंच को धीमा कर दें, फिर उसमें जीरा और हींग डालकर 20 से 30 सेकंड तक या जीरे के रंग बदलने तक उसे अच्छी तरह से भुनें।
 
जीरा और हींग भुनने बाद अब कढ़ाई में कटे हुए आलू और केले को डालें दोनों को ही अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद केले और आलू के अंदर स्वाद अनुसार नमक और हल्दी पाउडर डालें और इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें। आलू केले के थोड़ा सूखा-सूखा होने तक इन्हें बीच-बीच में चम्मच से चलाते रहें फिर इस सब्ज़ी को धीमी आंच पर ही भूनने दें। इसे लगभग 4-6 मिनट गैस पर रहने दें। 

जब आलू और केले अच्छी तरह से भूल जाए तो उसके अंदर लाल मिर्च पाउडर धनिया पाउडर गरम मसाला डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाएं और ध्यान रखें सब्जी लग ना जाए इसीलिए उसे बीच-बीच में चलाते रहें। मध्यम से थोड़ी कम आंच पर आलू केले को अच्छे से लाल होने तक पकाते रहें, साथ ही ध्यान रखें कि आपको इस समय बिना ढके पकाना है। इसमें लगभग आपको 5 से 7 मिनट लगेंगे, तो आप सब्जी के पास ही रह सकते हैं।
 
जब आलू-केले के टुकड़े लाल हो जाएँ तब इन्हें ढक दें। आलू के गलने तक इन्हें ढककर, धीमी आंच पर पकाएं।लेकिन बीच-बीच में चम्मच की मदद से इन्हें चलाते रहें। सब्ज़ी बनने के बाद उस में अमचूर पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं और लगभग एक मिनट के बाद गैस बंद कर दें। अब आपकी आलू केले की सब्जी तैयार है आप इसे दाल चावल रोटी या पराठे के साथ परोस सकते हैं।