घर पर कुछ इस तरह तैयार करें बिल्कुल बाजार जैसे मोमोज़

By Ek Baat Bata | Nov 29, 2019

मेमोज एक ऐसी डिश है, जो बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को पसंद आती है, लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जो मोमोज को घर पर तैयार करते हैं। दरअसल, बहुत से लोगों को इसे बनाने का तरीका नहीं पता होता और जिन्हें पता भी होता है, वह भी बाजार जैसे मोमोज घर पर नहीं बना पाते, जिसके कारण वह बाहर ही मोमोज़ खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी बाजार जैसे मोमोज घर पर बनाना चाहते हैं तो चलिए आज हम आपको इसकी रेसिपी के बारे में बताते हैं−

सामग्री−
दो कप मैदा
दो प्याज बारीक कटे हुए
एक शिमला मिर्च बारीक कटी
हरी मिर्च बारीक कटी
गाजर कद्दूकस की हुई
पत्तागोभी कद्दूकस की हुई
नमक
डेढ़ छोटा चम्मच चीनी
एक छोटा चम्मच काली मिर्च
लहसुन कसी हुई
अदरक कद्दूकस की हुई
 
विधि−
मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले हमें मोमोज का आटा लगाना होगा। इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में दो कप मैदा लेकर उसमें नमक और आधा कप ठंडा पानी डालकर मिलाएं। इसे अच्छी तरह मसलें ताकि यह स्मूद हो जाए। अब आप इसे गीले कपड़े से कवर करें और फ्रिज में रेस्ट करने के लिए रखें। इससे आपका आटा हल्का सा सख्त हो जाएगा।
 
अब बारी आती है स्टफिंग तैयार करने की। इसके लिए आप एक बाउल में दो बारीक कटे प्याज, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, गाजर और पत्तागोभी डालकर इसमें नमक, चीनी, कालीमिर्च, अदरक, लहसुन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और एक तरफ रख दें। इससे कुछ ही देर में इसका पानी नीचे आ जाएगा। अब आप इसमें थोड़ा सा मक्खन डालकर मिलाएं। इससे आपके मोमोज का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। इसके बाद आप बाउल के ऊपर एक कपड़ा रखें और उस कपड़े पर मोमोज की स्टफिंग डाल दें। इससे मोमोज का अतिरिक्त पानी आसानी से निकल जाएगा। ध्यान रखें कि आपको स्टफिंग को दबाकर पानी नहीं निचोड़ना है। आपकी स्टफिंग में न तो बहुत अधिक पानी होना चाहिए और ना ही यह बिल्कुल डाई होनी चाहिए।
 
दस मिनट बाद आटे को फ्रिज से निकालें और थोड़ा−थोड़ा आटा लेकर छोटी−छोटी बॉल्स बना लें। अब काउंटरटॉप के उपर हल्का सा मैदा छिड़क लें, ताकि मैदा चिपके नहीं। अब आप बॉल को रोटी की तरह बेल लें। इसके बाद आप इसके एंड्स को एकदम पतला बेल लें। अगर इसके एंड्स मोटे होंगे तो खाते समय यह कच्चे−कच्चे मैदा जैसे लगेंगे।
 
इसके बाद आप इस शीट के बीचो−बीच फिलिंग रखें। अब शीट को एक साइड से पकड़ें और प्लीट्स बनाते जाएं। आधी शीट में प्लीट्स बनाने के बाद आप इसे बंद कर दें। इसी तरह सारे मोमोज तैयार कर लें। 
अब एक स्टीमर में पानी डालें। उसके ऊपर छलनी रखकर उस पर तेल लगाएं। अब इसमें तैयार मोमोज रखें और लिड लगाकर करीबन 20 से 25 मिनट तक पकाएं। अब आप लिड हटाएं और मोमोज को बाहर निकालें। जब यह हल्के ठंडे हो जाएं तो आप इन्हें मेयोनीज और शेजवान चटनी के साथ मजे लेकर खा सकते हैं।
 
मिताली जैन