सुबह-सुबह बनाएं आसान नाश्ता- रवा इडली और मूंगफली की चटनी

By Ek Baat Bata | Jul 13, 2020

रवा इडली और मूंगफली की चटनी
 
साउथ इंडियन फूड में इडली सबसे अच्छा नाश्ता माना जाता है, साथ ही पूरे देश में इसे बड़े चाव से खाया जाता है लोग इसे नाश्ते में खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आसान रेसिपी वो भी रवा इडली और मूंगफली की चटनी की, मूंगफली की चटनी खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है और रवा इडली भी बहुत ही सॉफ्ट और अच्छा स्वाद देती है तो चलिए आपको बताते हैं।
समय - 1 घण्टा
सामग्री -
4 लोगों के लिए
500 ग्राम सूजी (इडली के लिए)
250 ग्राम दही
1 चम्मच नमक
1 चम्मच ईनो
1 चम्मच घी
1 कटोरी मूंगफली। (चटनी के लिए)
5 चम्मच दही
1 टुकड़ा नारियल
2 हरी मिर्च
1/2 चम्मच काला नमक
1/4 चम्मच भूना जीरा पाउडर
1/2 चम्मच भूना लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच तेल (तडके के लिए)
1 चम्मच राई
1 लाल मिर्च
2 डंडी करी पत्ते
1 चुटकी हींग

बनाने का आसान तरीका-
बर्तन में सूजी डाल कर और दही डाल कर मिलाए और आवश्यकता अनुसार पानी।मिलाए और ढक्कर 1 घंटे के लिए रखें । 1 घंटे के बाद जरूरत के हिसाब से पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाए और ईनो मिलाए। गैस चालू करें और 2 ग्लास पानी इडली पाँट मे डाल कर गर्म करें और इडली के साँचे को घी से ग्रीस करें और घोल में नमक डालकर भरें।
 
फिर पाँट मे डाल दें। ढक्कन बंद कर पकनें दे। ढक्कन खोलें और टूथपिक डाल कर सांचे से निकाल लें। मूंगफली को भूनकर छिल्के निकाल लें और मिक्सर में पीस लें। फिर नारियल का टुकड़े,मिर्च,नमक और दही डाल कर पीस ले और थोड़ा पानी मिलाएं।

चटनी मे भूना लाल मिर्च और जीरा पाउडर डालकर मिला लें ।
एक पैन में तेल गर्म करें। लाल मिर्च, राई हींग और करी पत्ते को डाल कर भूनकर चटनी मे डालकर मिला लें । इडली और चटनी को अच्छे से सर्व करें ।