मानसून में ट्राई करें ये स्नैक्स रेसिपीज़, दोगुना हो जाएगा बारिश का मज़ा

By Ek Baat Bata | Jul 13, 2021

बारिश के मौसम में अदरक की चाय के साथ स्वादिष्ठ और गर्मागरम स्नैक्स मिल जाए तो बारिश का मज़ा दोगुना हो जाता है। अगर आप भी बिना ज़्यादा मेहनत किए घर पर स्वादिष्ट टी टाइम स्नैक्स के साथ बारिश का मज़ा लेना चाहते हैं तो ये रेसिपीज़ जरूर ट्राई करें। इन स्नैक्स को बनाना बहुत ही आसान है और ये बच्चों से लेकर बड़ों तक, सबको पसंद आएंगी -

मिक्स वेज पकौड़े 
सामग्री 
सूजी - 1 कप  
दही - 1/2 कप 
1 कप बारीक कटी शिमला मिर्च  
1/2 कप फूलगोभी 
हरा धनिया 
कद्दूकस किया हुआ अदरक - 1 इंच  
2 बारीक कटी हरी मिर्च 
नमक - स्वादानुसार 
तेल - 1 कप 

विधि 
मिक्स वेज पकौड़े बनाने के लिए एक बर्तन में सूजी और दही डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालकर बेसन जैसा बैटर तैयार करें। अब इसमें बारीक कटी शिमला मिर्च, बारीक कटी फूलगोभी, हरा धनिया, बारीक कटा अदरक, बारीक कटी हरी मिर्च और नमक डालें और सारी चीजों को अच्छी तरह से मिला दीजिए। अगर बैटर गाढ़ा लग रहा हो तो इसमें थोड़ा सा पानी डाल लें और 10 मिनट के लिए अलग रख लें। अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और पकौड़े बनाकर डालें। पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें और फिर छान लें। गरमागर्म पकौड़ों को केचप और चटनी के साथ सर्व करें।

सोया कटलेट 
सामाग्री 
सोया ग्रेन्यूल्स 
बारीक कटा प्याज़ 
बारीक कटी गाजर 
बारीक कटी हरी मिर्च 
बारीक कटा हरा धनिया 
कद्दूकस किया हुआ अदरक 
लाल मिर्च
गर्म मसाला
जीरा पाउडर
नमक
तेल  
 
विधि  
अगर आप मानसून में कुछ टेस्टी लेकिन हेल्दी खाना चाहते हैं तो सोया कटलेट्स ज़रूर ट्राई करें। इसके लिए सोया ग्रेन्युल को 15-20 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रखें। इसके बाद सोया ग्रेन्युल को हाथों के बीच दबा कर सारा पानी निकाल लें और मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, गाजर, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक मिलाएं। इसके बाद लाल मिर्च, गर्म मसाला, जीरा पाउडर, नमक डालें और सब चीज़ों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब हाथ में थोड़ा सा मिक्सचर लेकर कटलेट बना लें। इसके बाद एक पैन गर्म करें और कटलेट को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें। गर्मागरम सोया कटलेट को मिंट चटनी के साथ परोसें। 

आलू और पोहा कटलेट
सामग्री 
आलू - 4 
पोहा - 1/2 कटोरी 
बारीक कटा प्याज़  
बारीक कटी हरी मिर्च 
बारीक कटा हरा धनिया 
कद्दूकस किया हुआ अदरक 
हल्दी पाउडर
लाल मिर्च पाउडर
गर्म मसाला पाउडर
अमचूर पाउडर 
एक चम्मच कॉर्नफ्लोर
एक चम्मच मैदा
काली मिर्च 
ब्रेड क्रम्ब्स
तेल 

विधि 
आलू और पोहा कटलेट बनाने के लिए पोहे को धो लें और इसमें उबले हुए आलू मैश करके डालें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया और अदरक डालें। इसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला पाउडर और अमचूर पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसमें एक चम्मच कॉर्नफ्लोर और नमक डालें और मिक्स कर लें। इसके बाद एक कटोरी में एक चम्मच मैदा, एक चम्मच कॉर्न फ्लोर और थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर डालें और मिक्स कर लें। अब थोड़ा सा मिक्सचर लेकर कटलेट का शेप दें और मैदा-कॉर्नफ्लोर बैटर में अच्छी तरह लपेट लें। इसके बाद कटलेट को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेटे। अब कटलेट को गर्म तेल में गर्म होने तक शैलो या डीप फ्राई करें। गर्मागरम कटलेट को केचप या मिंट चटनी के साथ सर्व करें।