गर्मियों में रहें कूल-कूल, ट्राई करें ये 4 आसान मिल्कशेक रेसिपीज

By Ek Baat Bata | May 03, 2021

गर्मियां शुरू होते ही हमारा मन करता है कि कुछ ना कुछ ठंडा खाते-पीते रहें। चिलचिलाती और तेज धूप से आने के बाद मन होता है कोई कुछ ठंडा पीने को मिल जाए। आमतौर पर लोग गर्मियों में मैंगो शेक पीना पसंद करते हैं। लेकिन आज हम आपको मिल्क शेक की 4 नई और बेहतरीन रेसिपीज बताने जा रहे हैं। यह सभी बनाने में बहुत आसान हैं और आसानी से घर पर बनाए जा सकते हैं -

वनीला मिल्क शेक 
वनीला मिल्क शेक बनाने के लिए एक मिक्सर जार में दो कप ठंडा दूध लें। अब इसमें एक कप वनीला आइसक्रीम, दो चम्मच चीनी और आधा चम्मच वनीला एसेंस डालें। सभी सामग्री डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। वनीला मिल्क शेक को गिलास में डालें और ऊपर से आइसक्रीम डालकर ठंडा-ठंडा सर्व करें।

बादाम मिल्क शेक 
बादाम मिल्क शेक बनाने के लिए 20 बादाम को रात भर भिगोकर रख दें और अगले दिन छिलका उतार लें। अब एक मिक्सर जार में बादाम 3 चम्मच चीनी और दो चम्मच दूध डालकर बारीक पेस्ट तैयार करें। अब एक बर्तन में दूध गर्म करें और बीच-बीच में चलाते रहें। एक उबाल आने पर इसमें आधा चम्मच इलायची पाउडर और कुछ बादाम के टुकड़े मिलाएं। जब दूध थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो उसमें बादाम का पेस्ट मिलाएं और कुछ देर के लिए और पकाएं। अब गैस बंद कर दें और दूध को ठंडा होने के लिए फ्रिज में कम से कम दो-तीन घंटे के लिए रख दें। इसके बाद बादाम मिल्क शेक को एक गिलास में डालें और ऊपर से कटे हुए बादाम डालकर ठंडा ठंडा सर्व करें।

चॉकलेट मिल्क शेक 
चॉकलेट मिल्क शेक बनाने के लिए मिक्सर जार में दो कप ठंडा दूध डालें। अब इसमें दो चम्मच चॉकलेट सिरप आधा चम्मच वनीला एसेंस और वनीला या चॉकलेट आइसक्रीम डालकर ब्लेंड करें। चॉकलेट मिल्क शेक को एक गिलास में डालें और ऊपर से चॉकलेट सिरप डालकर सर्व करें।

वाटरमेलन मिल्क शेक 
वाटरमेलन मिल्क शेक बनाने के लिए तरबूज लें और छोटे छोटे क्यूब्स में काट लें। अब एक फोर्क की सहायता से तरबूज के बीज निकाल दें। अब एक ब्लेंडर में तरबूज के बीज, एक गिलास उबालकर ठंडा किया हुआ दूध, आधा चम्मच वनीला एसेंस डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। अब वाटरमेलन मिल्कशेक को एक गिलास में निकालें और ऊपर से आइसक्रीम डालकर ठंडा ठंडा सर्व करें।