नवरात्रि व्रत में कुछ स्वादिष्ट खाना चाहते हैं तो झटपट बनाएँ ये 3 फलहारी रेसिपीज

By Ek Baat Bata | Oct 20, 2020

हमारे देश के हर हिस्से में नवरात्रि पर्व बड़ी धूम-धाम से मनाया जाता है। नवरात्रि में जगह-जगह दुर्गा-पूजा के पंडालों की सजावट और हाट-बाजारों की रौनक देखते बनती है। नवरात्रि में कुछ लोग नौ दिनों का व्रत रखते हैं तो कुछ लोग सिर्फ प्रथम और अंतिम दिन की उपवास करते हैं। नवरात्रि में दुर्गा पूजा के पंडालों में माता की झांकियों के साथ -साथ खाने के स्वादिष्ट व्यंजन भी मिलते हैं। कुछ पंडालों में व्रत वाले लोगों के लिए अलग से व्यवस्था की जाती है। व्रत वाले लोगों के खाने के लिए पंडालों में आलू चाट, समा के चावल की खीर, आलू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की पूड़ी, पनीर के पकौड़े आदि उपलब्ध होते हैं। हालाँकि, कुछ लोग व्रत में सिर्फ घर का बना हुआ शुद्ध भोजन ही खाना पसंद करते हैं। अगर आपने भी व्रत रखा है और आप स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए है। आज हम आपको तीन बेहद आसान और स्वादिष्ट फलाहारी रेसिपीज बताने जा रहे हैं -  
फलाहारी लौकी के पराठे
फलाहारी लौकी के पराठे बनाने के लिए लौकी को धोकर कद्दूकस कर लें। अब एक बर्तन में एक कप कुट्टू का आटा लें और इसमें कद्दूकस की हुई लौकी, अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, दो चम्मच दही और सेंधा नमक मिलकर गूंद लें। ध्यान रखें कि आटा गूंदते समय पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। लौकी में पानी होता है इसलिए आटा गूंदते समय आपको पानी की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब आटे की लोई से नींबू के साइज जितना आटा लें और हथेली के बीच गोल कर लें। अब बेलन की मदद से छोटे-छोटे पराठा बनाकर तवे पर घी के साथ सेंक लें। गरमागर्म लौकी के पराठों को धनिया-पुदीना या टमाटर की चटनी के साथ खाएं।
 

इसे भी पढ़ें: इस नवरात्रि जरूर ट्राई करें ये 4 स्वादिष्ट खीर की रेसिपीज़, स्वाद और पोषण से है भरपूर


फलहारी फ्रैंकी
फलहारी फ्रैंकी बनाने के लिए एक बर्तन में एक कप कुट्टू का आटा लें। अब इसमें काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक और पानी डालकर हल्का गाढ़ा घोल तैयार कर लें। अब एक कटोरे में उबले हुए आलू मैश कर लें और इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया, कद्दूकस की हुई गाजर, एक चम्मच दरदरी पीसी हुई मूंगफली, एक छोटा चम्मच नींबू का रास और सेंधा नमक डालें। सभी चीज़ों को आपस में अच्छी तरह मिक्स करके फ्रैंकी में स्टफ़िंग करने के लिए मसाला तैयार कर लें। अब एक नॉन-स्टिक तवे पर आटे का घोल डालकर फैलाएँ और घी लगा कर सेंक लें। अब इस चीले पर हरी चटनी लगाएं और ऊपर से तैयार किए हुए आलू का मसाला डालें। अब इसे फ्रैंकी की तरह फोल्ड कर लें और चटनी के साथ खाएं। 

फलहारी आलू रिंग्स
फलहारी आलू रिंग्स बनाने के लिए एक कप समा के चावल को साफ करके एक घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद चावल से पानी निकाल कर कुकर में एक सीटी आने तक पका लें। अब एक कटोरे में दो आलू कद्दूकस कर लें और इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, धनिया, अदरक का पेस्ट, दरदरी पिसी काली मिर्च, जीरा और सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब पके हुए चावलों को आलू के साथ मिलाएं और हथेली पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे की तरह तैयार कर लें। थोड़ा सा मिक्सचर लेकर हथेली के बीच लंबा करें और रोल कर लें। इसी तरह पूरे मिक्सचर से रिंग्स तैयार कर लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल गर्म करके आलू रिंग्स को तल लें। गरमागर्म आलू रिंग्स को हरी चटनी के साथ खाए।